Sunday, Sep 8 2024 | Time 09:19 Hrs(IST)
 logo img
  • केंद्रीय कोयला राज्य मंत्री के झारखंड दौरे का दूसरा दिन, कई कार्यक्रम में लेंगे भाग
  • You Tube देख डॉक्टर ने किया गॉल ब्लैडर का ऑपरेशन, यह देख लोगों की हुई हालत खराब
  • You Tube देख डॉक्टर ने किया गॉल ब्लैडर का ऑपरेशन, यह देख लोगों की हुई हालत खराब
  • केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान आज आएंगे रांची, बूथ अभियान की करेंगे समीक्षा
  • बेटे को बेचकर बीवी को करवाया डिस्चार्ज, जानें इस दिल दहलाने वाले मामले के बारे में
  • सुलाझकर भी उलझी हुई है पहाड़ियों में लापता भाइयों की कहानी, जानें पूरा मामला
  • Jharkhand Monsoon Update: कमज़ोर रहा इस बार का मानसून, जानें कहां हो सकती है बारिश
  • बगोदर में 29वां गणपति पूजनोत्सव शुरू: भव्य मेले और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन
देश-विदेश


62 लाख घरों में से 25 फीसदी घरों तक ही मिल पाया हर घर नल जल योजना का लाभ

मार्च 2023 में समाप्त हो रही है केंद्र प्रायोजित योजना हर घर नल जल योजना
62 लाख घरों में से 25 फीसदी घरों तक ही मिल पाया हर घर नल जल योजना का लाभ
न्यूज11 भारत / दीपक




रांचीः केंद्र प्रायोजित हर घर नल जल योजना का हाल बुरा है. केंद्र सरकार ने योजना के तहत 62 लाख घरों में स्वच्छ जल पहुंचाने का लक्ष्य झारखंड को दिया था. इस योजना के अंतर्गत मात्र 25 फीसदी घरों में ही हर घर नल जल योजना के तहत पानी का कनेक्शन उपलब्ध कराया गया है. योजना की मियाद 31 मार्च 2023 को समाप्त हो रही है. अब भी 45 लाख से अधिक घरों तक पानी का कनेक्शन उपलब्ध नहीं हो पाया है. इसको लेकर राज्य सरकार का पेयजल और स्वच्छता विभाग का महकमा लगातार केंद्र सरकार से योजना की मियाद बढ़ाने के लिए पत्राचार करने में लगा है. विभागीय मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने भी इसको लेकर केंद्रीय मंत्री को पत्र लिख कर योजना का विस्तार दो साल तक कराने की मांग की है. जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार ने विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के आधार पर सतही जल पर आधारित योजनाओं को लेकर सभी घरों में टैप वाटर कनेक्शन उपलब्ध कराने को कहा था. इसको लेकर मल्टी विलेज स्कीम, सिंगल विलेज स्कीम भी बनायी गयी और लोगों को पानी पहुंचाने का भारी भरकम लक्ष्य भी तय किया गया. पर योजना समय पर धरातल पर उतारी नहीं जा सकी. 

 


 

केंद्र सरकार के जल जीवन मिशन की परफारमेंस रिपोर्ट की बात करें तो झारखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में 36 फीसदी आबादी अभी भी कुंआ और ट्यूबवेल पर पीने के पानी के लिए आधारित हैं. जबकि 64 फीसदी आबादी अन्य स्त्रोतों पर निर्भर हैं. 13 फीसदी गांवों में पानी के रीचार्ज की सुविधा उपलब्ध है. राज्य के 17 फीसदी गांवों में पानी की जांच के लिए टेस्ट किट ग्रामीण जल स्वच्छता समिति को उपलब्ध रायी गयी है. सरायकेला और खरसांवां तथा पूर्वी सिंहभूम में 45 फीसदी गांवों में टेस्टिंग किट की सुविधा है. जबकि गिरिडीह, चतरा, साहेबगंज और लातेहार जिला में पानी की जांच का कोई साधन उपलब्ध नहीं है. राज्य के 12075 गांवों में ही जलापूर्ति पाइपलाइन की सुविधाएं हैं. जबकि झारखंड में 29756 गांव हैं. झारखंड में 44 फीसदी गांवों में सातों दिन पानी की आपूर्ति की सुविधा है. जबकि पांच फीसदी गांवों में तीन से चार दिनों में एक बार जलापूर्ति होती है. आठ फीसदी ग्रामीण घरों में सप्ताह में एक बार जलापर्ति होती है. ग्रामीण इलाकों में मात्र तीन घंटे ही जलापूर्ति होती है. राज्य के 38 फीसदी गांवों में ग्रामीण जल् स्वच्छता समिति ठीक तरह से काम कर रही है. जबकि 64 फीसदी समितियों में पानी समिति का जिम्मा महिलाओं के हाथों में है.
अधिक खबरें
बेटे को बेचकर बीवी को करवाया डिस्चार्ज, जानें इस दिल दहलाने वाले मामले के बारे में
सितम्बर 08, 2024 | 08 Sep 2024 | 8:02 AM

अक्सर लोगों को मजबूरी के कारण अपने गहने बेचते हुए देखा है पर क्या अपने कभी भी किसी को अपने बेटे को बेचते हुए हैं? ऐसा ही एक हैरान करने वाला मामले सामने आया हैं. यह मामला उत्तर प्रदेश के कुशीनजर जिले की है, जहां एक व्यक्ति को अपनी पत्नी और नवजात को अस्पताल से डिस्चार्ज कराने के लिए अपने तीन साल के बेटे को बेचना पड़ गया.

सुलाझकर भी उलझी हुई है पहाड़ियों में लापता भाइयों की कहानी, जानें पूरा मामला
सितम्बर 08, 2024 | 08 Sep 2024 | 7:32 AM

यह मामला है राजस्थान की राजधानी जयपुर की. जहां नाहरगढ़ की पहाड़ियों पर ट्रैकिंग करने के लिए दो भाई जाते है पर उसके कुछ घंटे बाद ही दोनों भाई बिछड़ जाते हैं. इस बात की जानकारी दोनों भाई अपने मोबाइल से घर पर फोन करके बताते हैं. उन्हें यह समझ ही नही आता है कि नहीं वापस कैसे जाएं.

लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर में एक इमारत ढहने से 5 लोगों की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 10:59 PM

लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर इलाके में शनिवार को एक इमारत ढहने के बाद अब तक 28 लोगों को बचाया गया है. एक अधिकारी के अनुसार, इमारत ढहने में मरने वालों की संख्या चार है. लखनऊ के डीएम सूर्यपाल गंगवार ने कहा कि 28 लोगों को बचा लिया गया है और उन्हें इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया है. अब तक 5 लोगों की मौत की खबर है. कई लोगों के फंसे होने की आशंका है. इस बीच, लखनऊ के जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) सूर्यपाल गंगवार ने उस अस्पताल का दौरा किया, जहां घायलों को भर्ती कराया गया था. डीएम ने कहा, "घायलों को उचित उपचार मिले, यह सुनिश्चित करने के लिए शीर्ष स्तर पर निगरानी की जा रही है. हम सुनिश्चित करेंगे कि उन्हें उचित उपचार मिले."

पूजा खेड़कर के खिलाफ केंद्र सरकार की बड़ी कार्रवाई, भारतीय प्रशासनिक सेवा से किया गया मुक्त
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 6:36 AM

विवादों से घिरी IAS अधिकारी पूजा खेडकर के खिलाफ केंद्र सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है. सरकार ने IAS (परिवीक्षा) नियम, 1954 के नियम 12 के अंतर्गत पूजा खेडकर को तत्काल प्रभाव से भारतीय प्रशासनिक सेवा से मुक्त कर दिया है. बता दें कि UPSC परीक्षा में OBC और दिव्यांगता कोटे का दुरुपयोग करने के आरोप में बर्खास्त ट्रेनी IAS पूजा खेडकर पर केंद्र सरकार ने एक्शन लिया है.

मणिपुर में एक बार फिर भड़की हिंसा, अलग-अलग घटनाओं में 5 लोगों की मौत
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 5:07 PM

पिछले कई दिनों से शांत चल रही मणिपुर में एक बार फिर हिंसा भड़क गई है. मणिपुर के जिरिबाम में शनिवार को अलग-अलग घटनाओं में 5 लोगों की जान चली गई. जानकारी के अनुसार पहली घटना जिला हेडक्वार्टर से करीब सात किलोमीटर दूर की है, जहां संदिग्ध पहाड़ी उग्रवादियों ने एक घर में घुसकर एक बुजुर्ग की सोते वक्त गोली मारकर हत्या कर दी.