Thursday, Sep 19 2024 | Time 06:48 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


भारत ने पेरिस पैरालंपिक 2024 में जीता तीसरा स्वर्ण पदक, सुमित अंतिल ने भाला फेंक में मारी बाजी

भारत ने पेरिस पैरालंपिक 2024 में जीता तीसरा स्वर्ण पदक, सुमित अंतिल ने भाला फेंक में मारी बाजी

 न्यूज़ 11 भारत 


रांची/डेस्क: पेरिस पैरालंपिक 2024 के 5वें दिन भारतीय एथलीटों ने शानदार प्रदर्शन किया. भारत के लिए इस दिन की सबसे बड़ी उपलब्धि सुमित अंतिल के स्वर्ण पदक के रूप में आई. उन्होंने पुरुषों की भाला फेंक F64 श्रेणी में स्वर्ण पदक जीतकर देश का गौरव बढ़ाया. सुमित ने 70.59 मीटर भाला फेंककर पहले स्थान पर कब्जा जमाया और अपने पिछले पैरालंपिक स्वर्ण पदक का सफलतापूर्वक बचाव किया.


सुमित ने अपने पहले प्रयास में 69.11 मीटर थ्रो किया, जो उन्हें सीधे टॉप पर ले आया. इसके बाद दूसरे प्रयास में उन्होंने 70.59 मीटर का थ्रो कर स्वर्ण पदक की ओर कदम बढ़ाया. उनके अन्य प्रयास भी प्रभावशाली रहे, जिसमें उन्होंने 66.66 मीटर, 69.04 मीटर और 66.57 मीटर की दूरी तय की। हालांकि, एक प्रयास में सुमित का थ्रो फाउल हो गया था, लेकिन इसका असर उनके प्रदर्शन पर नहीं पड़ा.


इस इवेंट में अन्य भारतीय एथलीट संदीप ने 62.80 मीटर थ्रो के साथ चौथा स्थान प्राप्त किया, जबकि संदीप संजय सरगर ने 58.03 मीटर थ्रो के साथ सातवां स्थान हासिल किया.


श्रीलंका के डुलान कोडिथुवाक्कू ने F44 श्रेणी में नया विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए 67.03 मीटर की दूरी पर भाला फेंककर सिल्वर मेडल जीता। ऑस्ट्रेलिया के माइकल बुरान ने 64.89 मीटर के थ्रो के साथ कांस्य पदक अपने नाम किया.


भारत के लिए पेरिस पैरालंपिक 2024 अब तक बेहद सफल साबित हुआ है. अब तक भारत ने कुल 14 पदक जीते हैं, जिनमें 3 स्वर्ण, 5 रजत और 6 कांस्य पदक शामिल हैं. सुमित अंतिल का यह स्वर्ण पदक भारत के लिए तीसरा स्वर्ण पदक है, जो देश के पदक तालिका में और इजाफा करता है.


भारतीय एथलीटों के इस शानदार प्रदर्शन ने देशवासियों के लिए गर्व का अवसर प्रदान किया है, और पूरे देश की नजरें अब आगे के मुकाबलों पर टिकी हुई हैं.

अधिक खबरें
मोदी सरकार का बड़ा फैसला,केंद्रीय कैबिनेट ने चंद्रयान- 4 मिशन के विस्तार को दी मंजूरी
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 7:10 AM

केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में चंद्रयान-4 मिशन से संबंधित महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं. केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि इस मिशन का उद्देश्य चंद्रमा पर मानव भेजने की तैयारी करना है. सभी प्रारंभिक चरणों को मंजूरी देने से भारत की अंतरिक्ष गतिविधियों को नई दिशा मिलेगी

अब मध्य प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में होगी CCTV निगरानी
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 6:53 PM

रांची/डेस्क: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में हुई दुष्कर्म की घटना के बाद मध्य प्रदेश सरकार ने महिला सुरक्षा को लेकर सक्रियता दिखाई है.

आप भी जाना चाहते हैं फॉरेन ट्रिप पर तो जाने सबसे सस्ता प्लान, इतना आ सकता है खर्च
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 6:32 PM

आप भी चाहतें है फॉरेन टूर का मजा लेना तो बना सकते हैं पड़ोसी देश श्रीलंका घुमने का प्लान. इस टूर को लेकर IRCTC ने एक पैकेज टूर लांच किया है इसके तहत आपको विदेशों में रहने खाने घुमने सहित सारी सुविधाएं दी जाएंगी. आईए जानते हैं टूर से संबंधित सारी डिटेल्स के बारे में. आप कहां ठहरेंगे, कैसे जाएंगे, क्या खाएंगे इसकी चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है.

छह दशक पुरानी सिंधु जल संधि में बदलाव चाहता है भारत, संशोधन करने के लिए पाकिस्तान को किया सूचित
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 4:44 PM

भारत छह दशक पुरानी सिंधु जल संधि में बदलाव चाहता है और उसने पाकिस्तान को संधि में संशोधन करने के लिए औपचारिक रूप से सूचित किया है. किशनगंगा और रतले जलविद्युत परियोजनाओं से संबंधित लंबे समय से चल रहे विवाद ने भारत को संधि में संशोधन की मांग करने के लिए प्रेरित किया है. संधि के अनुसार, सिंधु, झेलम और चिनाब का पानी पाकिस्तान को आवंटित किया गया था, जबकि भारत को पूर्वी नदियों (रावी, ब्यास, सतलुज) पर अधिकार है. भारत को रन-ऑफ-द-रिवर परियोजनाओं से बिजली उत्पादन का अधिकार है. हालांकि, पाकिस्तान ने बार-बार इन परियोजनाओं पर आपत्ति जताई है, जिससे भारत में पानी का प्रवाह प्रभावित हुआ है.

Viral Dance: भाभियों ने किया गजब का नृत्य, अदब और अदा का मिश्रण देख आप भी हो जाएंगे मुग्ध
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 4:41 PM

सोशल मीडिया में बहुत सारे रील्स वायरल होते रहते हैं, ज्यादातर वीडियो डांस के वायरल होते हैं. फिलहाल कुछ दिनों से सोशल मीडिया में एक डांस को लेकर वीडियो काफी वायरल हो रहा है. ये वीडियो तीज के दिन का बताया जा रहा है. लोगों के द्वारा ये वीडियो काफी पसंद किए जा रहे हैं.