Saturday, Oct 19 2024 | Time 10:03 Hrs(IST)
  • बाल विवाह पर सुप्रीम कोर्ट की अहम टिप्पणी, कहा- जीवनसाथी चुनने का अधिकार छीनता है बाल विवाह
  • सिमडेगा में रांची यूनिवर्सिटी इंटर कॉलेज विमेंस हॉकी टूर्नामेंट 2024 का हुआ आगाज
  • सिमडेगा में रांची यूनिवर्सिटी इंटर कॉलेज विमेंस हॉकी टूर्नामेंट 2024 का हुआ आगाज
  • असम के सीएम व झारखंड विधानसभा चुनाव के सह प्रभारी हिमंता बिस्वा सरमा
  • दाढ़ी रखो या गर्लफ्रेंड रखो, Choice तुम्हारी! सड़कों पर निकली लड़कियों ने निकाली अनोखी रैली
  • छुप-छुपकर इश्क करना पड़ा भारी, जानिए इस Box Office Hit लवस्टोरी की पूरी कहानी
  • UP में हुआ बड़े हादसा, 53 श्रद्धालुओं से भरी बस गिरी नाले में, 22 लोगों की हुए घायल
  • डायरिया का कहर, इस गांव के 3 लोगों की मौत, दो गंभीर
  • डायरिया का कहर, इस गांव के 3 लोगों की मौत, दो गंभीर
  • बंगाल की खाड़ी से आएगा झारखंड के मौसम में नया ट्विस्ट, इन जिलों में होगी बारिश होने की संभावना
देश-विदेश


शुगर के मरीजों के लिए सेहतमंद कटहल औषधीय गुणों से है भरपूर

शुगर के मरीजों के लिए सेहतमंद कटहल औषधीय गुणों से है भरपूर
न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क: हम सभी लोग कटहल खाते है. लेकिन कटहल के औषधीय गुणों के बारे में बहुत कम लोग ही जानते है. कटहल को फल और सब्जी दोनों की तरह इस्तेमाल किया जाता है. इसके साथ ही कटहल के नमकीन भी बनते है. वहीं डायबिटीज को काबू करने में भी कटहल बहुत मददगार साबित होता है. 

 

गर्म जलवायु में कटहल होता है. कटहल मूल रूप से भारत की उपज है. पेड़ पर उगने वाला यह सबसे बड़ा फल है. कृषि वैज्ञानिकों के अनुसार कटहल के अंदर डायबिटीज रोकने की क्षमता है. डायबिटीज रोकने के लिए बहुत तेजी से लोग कटहल के प्रोडक्ट का उपयोग कर रहे हैं. कटहल की मांग आने वाले समय में कई गुना बढ़ने वाली है. मानसून के मौसम में इसलिए अवश्य ही कटहल लगाना चाहिए. 25 से 35°C (77-95°F) की तापमान में कटहल पनपता है. कटहल के लिए साल में 1500 से 2500 मिमी बारिश की आवश्यकता होती है. विविध कृषि-जलवायु क्षेत्रों जैसे कि तटीय क्षेत्रों, मैदानों और पहाड़ी क्षेत्रों में कटहल को उगाया जा सकता है. 

 

कटहल के प्रमुख उत्पादक राज्य

केरल भारत में सबसे बड़ा कटहल का उत्पादक राज्य है. इसके साथ ही तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल भी कटहल के उत्पादक राज्य है. कटहल की खेती के लिए इन राज्यों की जलवायु परिस्थितियां मददगार हैं. इन राज्यों की मिटटी कटहल के लिए जरुरी है, इनकी मिट्टी से पानी अच्छी तरह से निकल जाती है. मानसून के मौसम में आमतौर पर कटहल की रोपाई की जाती है. कटहल को नियमित रूप से पानी की जरुरत होती है. गर्मी के दिनों में खासकर इस पर ध्यान रखने की जरुरत होती है.

 

कई वैरायटी की कटहल होती है

बीज से कटहल का पेड़ तैयार किया जाता है. प्रचुर जैव विविधता इसमें होती है. कोई मानक प्रजाति अभी तक कटहल की तैयार नहीं की गई है. कटहल की उन्नतशील प्रजातियां कई शोध केंद्रों ने विकसित कर ली हैं. सब्जी के लिए स्वर्ण मनोहर, स्वर्ण पूर्ति और खजवा, वहीं एन.जे.-1, एन.जे.-2, एन.जे.-15 एवं एन.जे.-3, मत्तमवक्का कटहल की प्रजातियां हैं.

 

कटहल की किस्में

खजवा

ये जल्दी पकने वाले फल होते है. यह एक उपयुक्त किस्म ताजे पके फलों के लिए है.

 

स्वर्ण मनोहर

यह बड़े-बड़े और अधिक संख्या में फल देने वाली छोटे आकार के पेड़ होते है. फरवरी के पहले सप्ताह में इस किस्म में फल लग जाते है. जब ये छोटे होते हैं, तभी इन फलों को बेचा जाता है. इससे अच्छी आमदनी होती है.

 



स्वर्ण पूर्ति 

सब्जी के लिए यह एक उपयुक्त किस्म है. इसका रंग गहरा हरा और फल छोटा (3-4 कि.ग्रा.) का होता है. इसके बीज छोटा और कवर पतले होते है साथ ही इसमें रेशा भी कम होता है. यह देर से होने वाला फल है. इसका उपयोग सब्जी के रूप में लंबे समय तक किया जा सकता है.

 

Disclaimer: यह आलेख एक्सपर्ट्स के राय के आधार पर लिखी गई है. इसके सेवन से पहले उचित सलाहकार से सलाह जरुर लें.
अधिक खबरें
दाढ़ी रखो या गर्लफ्रेंड रखो, Choice तुम्हारी! सड़कों पर निकली लड़कियों ने निकाली अनोखी रैली
अक्तूबर 19, 2024 | 19 Oct 2024 | 8:26 AM

अपने हक के लिए या हर किसी को जागरुकत करने के लिए कई लोग रैली निकालते है पर शायद ही कभी किसी ने ऐसी रैली देखी होगी. सोशल मीडिया पर एक अजीबो-गरीब वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें कुछ लड़कियों का एक ग्रुप Clean Shaven Boyfriend के समर्थन में रैली निकालता नजर आ रहा हैं.

छुप-छुपकर इश्क करना पड़ा भारी, जानिए इस Box Office Hit लवस्टोरी की पूरी कहानी
अक्तूबर 19, 2024 | 19 Oct 2024 | 7:45 AM

प्रेम कहानियों में छुप-छुपकर मिलने का अपना ही रोमांच होता है लेकिन कभी-कभी यह रोमांच अजीबो-गरीब घटनाओं में बदल जाता हैं. ऐसा ही एक मामला सामने आया है, जहां एक लड़का अपनी गर्लफ्रेंड से मिलने उसके घर पहुंचा लेकिन घरवालों की आहट पाकर उसे ऐसी जगह छिपना पड़ा जिसे देखकर हर कोई दंग रह गया हैं.

UP में हुआ बड़े हादसा, 53 श्रद्धालुओं से भरी बस गिरी नाले में, 22 लोगों की हुए घायल
अक्तूबर 19, 2024 | 19 Oct 2024 | 7:17 AM

उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर जिले में शुक्रवार शाम करीब 6 बजे बड़ा हादसा हुआ, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई और 22 लोग घायल हो गए. घायलों में से दो की हालत गंभीर बताई जा रही है, जिन्हें जिला अस्पताल में रेफर किया गया हैं.

भारत ने दिखाया बड़ा दिल, युद्धग्रस्त लेबनान को भेजी मानवीय सहायता
अक्तूबर 18, 2024 | 18 Oct 2024 | 10:20 PM

इजराइल के साथ युद्धग्रस्त पश्चिम एशियाई देश लेबनान पर भारत ने बड़ा दिल दिखाया है. भारत ने लेबनान को मानवीय सहायता भेजी है. भारत सरकार ने लेबनान को 33 टन आवश्यक सामान भेजने की घोषणा की है. इसकी पहली खेप शुक्रवार को भेजी गई है, जिसमें 11 टन की पहली खेप लेबनान पहुंची. बाकी के 22 टन आवश्यक सामान की खेप जल्द ही भेज दी जाएगी.

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आप नेता सत्येंद्र जैन को जमानत, 18 महीने के बाद जेल से आएंगे बाहर
अक्तूबर 18, 2024 | 18 Oct 2024 | 5:14 PM

दिल्ली हाईकोर्ट ने आम आदमी पार्टी के नेता सत्येंद्र जैन को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जमानत दे दी है. कोर्ट ने उन्हें 50,000 रुपए का निजी मुचलके पर सशर्त जमानत दी है. वह देश से बाहर नहीं जा पाएंगे. वह 18 महीने के बाद जेल से बाहर निकलेंगे. सत्येंद्र जैन को जमानत देते हुए हाईकोर्ट ने उनकी लंबी हिरासत का हवाला दिया.