Thursday, Sep 19 2024 | Time 06:30 Hrs(IST)
 logo img
झारखंड


LIVE: होटवार जेल से बाहर निकलने के बाद अपने पिता शिबू सोरेन से मिलने पहुंचे पूर्व CM हेमंत सोरेन

जमीन घोटाला मामले में पूछताछ के क्रम ED ने 31 जनवरी को किया था गिरफ्तार
LIVE: होटवार जेल से बाहर निकलने के बाद अपने पिता शिबू सोरेन से मिलने पहुंचे पूर्व CM हेमंत सोरेन
न्यूज11 भारत

रांची/डेस्कः बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागार से बाहर निकलने के बाद सबसे पहले पूर्व सीएम हेमंत सोरेन जेएमएम सुप्रीमो और अपने पिता शिबू सोरेन से मिलने उनके आवास पहुंचे है. यहां वे अपने पिता का आशीर्वाद लेंगे. हेमंत सोरेन के साथ उनकी पत्नी कल्पना सोरेन भी मौजूद है. 




जमीन घोटाला मामले में झारखंड हाईकोर्ट से जमानत मिलने के बाद पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागार से बाहर निकल गए है. उनके बाहर निकलने के बाद जेएमएम पार्टी के नेता और कार्यकर्ताओं में जश्न का माहौल है. जेल से बाहर निकले के बाद वे अपने पिता शिबू सोरेन से मिलने उनके आवास पहुंचे है. उनके साथ पत्नी कल्पना सोरेन भी मौजूद है. 

 

जेल से निकलने के समय पत्नी कल्पना सोरेन और छोटे भाई बसंत सोरेन उन्हें जेल से लेने के लिए पहुंचे थे. जेल से निकलने के बाद वे कांके रोड स्थित अपने आवास के लिए रवाना हुए. अपने आवास पहुंचने से पहले वे अपने पिता शिबू सोरेन के आवास पर उनका आशीर्वाद लेने पहुंचे. हेमंत सोरेन के जेल से बाहर निकलने से राज्य में इंडिया गठबंधन के तमाम नेताओं में खुशी का माहौल है. वे एक-दूसरे के बीच मिठाईयां बांटकर खुशी जाहिर कर रहे है. 

 

हेमंत के बाहर आने से इंडिया गठबंधन मजबूत होगा- कालीचरण मुंडा

खूंटी लोकसभा सदस्य कालीचरण मुंडा ने हेमंत सोरेन को जमानत मिलने पर कहा कि अदालत पर भरोसा था उनको न्याय मिला. हेमंत के बाहर आने से इंडिया गठबंधन मजबूत होगा और आने वाले जो विधानसभा के चुनाव होंगे उसे चुनाव में इंडिया गठबंधन मजबूती से उभरकर सामने आएगी



सत्य अपमानित हो सकता है पर पराजित नहीं- भगत सिंह

लोहरदगा से लोकसभा सदस्य सुखदेव भगत ने कहा कि सत्य अपमानित हो सकता है पर पराजित नहीं हो सकता है. अदालत पर हम लोगों को भरोसा था और जो निर्णय आया है उससे साफ हो गया की अदालत में नया मिलता है. 



8.86 एकड़ जमीन घोटाला मामले में पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को झारखंड हाईकोर्ट से बड़ी राहत मिली है. दरअसल, हाईकोर्ट ने मामले मे सुनवाई करते हुए हेमंत सोरेन को बेल दे दी है. हेमंत सोरेन को कोर्ट से जमानत मिलने की जानकारी के बाद प्रदेश के JMM और कांग्रेस के नेताओं में जश्न का माहौल है. प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष राजेश ठाकुर, जेएमएम नेता सुप्रियो भट्टाचार्य, कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी सहित कई नेताओं ने कोर्ट के फैसले पर खुशी व्यक्त की है.  




मंत्री बसंत सोरेन बेल बॉन्ड की प्रक्रिया निपटाने कोर्ट पहुंचे है. हेमंत सोरेन के बेलर मंत्री बसंत सोरेन और विनोद पांडे होंगे. हेमंत सोरेन को 50- 50 हजार रुपए के दो बेल बॉन्ड  पर  जमानत मिलेगी. 




हेमंत सोरेन के सरकारी आवास पर हलचल बढ़ी 

शिबू सोरेन के आवास और जेएमएम कार्यालय में पूरा सन्नाटा पसरा हुआ है. वहीं पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के कांके रोड स्थित सरकारी आवास में हलचल बढ़ने लगी है. लोग खुशी जाहिर करते हुए एक-दूसरे के बीच मिठाईयां बांट रहे हैं.

 


 

जस्टिस रंगन मुखोपाध्याय की कोर्ट ने हेमंत सोरेन की जमानत याचिका पर जमानत दे दी है. बता दें कि 13 जून को दोनों पक्षों की ओर से बहस पूरी होने के बाद कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा था. खुद को निर्दोष बताकर पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने  झारखंड हाईकोर्ट में जमानत की गुहार लगाई थी. याचिका में हेमंत ने खुद पर लगे आरोप को बेबुनियाद बताया है.

 

13 मई को पीएमएलए की विशेष कोर्ट ने हेमंत की जमानत अर्जी खारिज कर दी थी. बता दें कि मामले में 31 जनवरी को ईडी ने पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया था. गिरफ्तारी के बाद 13 दिनों तक ईडी ने रिमांड पर लेकर पूछताछ की थी. जिसके बाद से न्यायिक हिरासत में जेल में बंद है.

 

8.86 एकड़ जमीन पर कब्जा करने का हेमंत सोरेन पर आरोप है. मामले में हेमंत सोरेन समेत 12 को ईडी ने गिरफ्तार कर जेल भेजा है. हेमंत सोरेन समेत सभी आरोपियों के खिलाफ ईडी चार्जशीट दाखिल कर चुकी है. 

 




 

इससे पहले, 13 जून को बड़गाईं अंचल जमीन घोटाला मामले में हेमंत सोरेन की जमानत याचिका पर सुनवाई पूरी हो गई थी. हाईकोर्ट के न्यायाधीश जस्टिस रंगोन मुखोपाध्याय की कोर्ट में हुई सुनवाई के दौरान ED की ओर से बहस कर रहे वरीय अधिवक्ता एस वी राजू ने कोर्ट को बताया था कि हेमंत सोरेन के इशारे पर ही ED के अधिकारियों के ऊपर झूठे मुकदमे दर्ज करवाए गए थे. वह गामीन घोटाले मामले के सबसे बड़े लाभूक हैं. इसलिए उन्हें बेल नहीं दी जानी चाहिये. अगर उन्हें बेल मिलती है तो वह गवाहों को प्रभावित कर सकते हैं. 

 

वहीं, हेमंत सोरेन के ओर से बहस कर रही वरीय अधिवक्ता मीनाक्षी अरोड़ा ने कहा कि सदर थाना में जो मामला दर्ज हुआ है, उसकी जांच अभी होनी बाकी है. हमारी मांग फिलहाल बेल की है और केस की मेरिट पर फिलहाल जाने की जरूरत नहीं है. दोनों पक्षों को सुनने के बाद अदालत ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है. सुनवाई के दौरान हेमंत सोरेन की पत्नी और व विधायक कल्पना सोरेन भी कोर्ट रूम में मौजूद थीं. जस्टिस रंगन मुखोपाध्याय की अदालत में यह मामला सूचीबद्ध है. इस मामले में आज  झारखंड हाईकोर्ट से आदेश आ सकता है. 

 

अधिक खबरें
जेएसएससी, चौकीदार नियुक्ति लिखित परीक्षा 2024 के सफल संचालन को लेकर बैठक हुई संपन्न
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 8:36 PM

झारखंड सामान्य स्नातक योग्यताधारी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा (जेएसएससी) के अंतर्गत चौकीदार नियुक्ति लिखित परीक्षा 2024 के सफल संचालन और विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए उपायुक्त गरिमा सिंह ने समाहरणालय सभागार में एक महत्वपूर्ण बैठक की। इस बैठक में उपायुक्त ने सभी संबंधित अधिकारियों को कदाचार मुक्त परीक्षा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया.

हजारीबाग के एनटीपीसी पकरी बरवाडीह में हिंदी पखवाड़ा का शुभारंभ
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 7:49 PM

एनटीपीसी पकरी बरवाडीह कोयला खनन परियोजना में हिंदी पखवाड़े की शुरुआत की गई है. यह पखवाड़ा आगामी दो हफ्तों तक चलेगा, जिसमें कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। इन प्रतियोगिताओं का उद्देश्य हिंदी भाषा के प्रति ज्ञान और समझ को बढ़ाना है.

सांसद मनीष जायसवाल ने हजारीबाग में नमो फुटबॉल टूर्नामेंट का किया उद्घाटन
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 7:38 PM

हजारीबाग लोकसभा क्षेत्र के सांसद मनीष जायसवाल ने बुधवार को दारू प्रखंड के रामदेव खरिका फुटबॉल मैदान में नमो फुटबॉल टूर्नामेंट का उद्घाटन किया. यह कार्यक्रम सांसद खेल महोत्सव-2024 का हिस्सा है, जिसमें सभी विधानसभा क्षेत्रों की प्रतिभाओं को प्रोत्साहित किया जा रहा है.

गुमला में एनएचआई एवं आरकेडी कंपनी के द्वारा मां के नाम एक पेड़ कार्यक्रम के तहत लगाया गया 1500 पेड़,पर्यावरण संरक्षण का लिया गया संकल्प
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 5:47 PM

रांची-गुमला मुख्य मार्ग पर भरनो प्रखंड के दुम्बो के पास मंगलवार को एनएचएआई गुमला के तत्वावधान में एक विशेष वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। "एक पेड़ मां के नाम" के तहत चलाए गए इस अभियान में एनएचएआई और आरकेडी कंपनी के अधिकारियों ने मिलकर सड़क किनारे 1500 पौधे लगाए.

सिख नहीं बल्कि देश की आन-बान-शान को पैरों तले कुचला, बन्ना गुप्ता पगड़ी का इतिहास पढ़ें और माफी मांगे: सोमू
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 5:28 AM

केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू का पुतला दहन करने और उनकी तस्वीर पर पैर रखने को लेकर जमशेदपुर के सिखों को खासा रोष है. भाजपा के युवा सिख नेता सतबीर सिंह सोमू ने इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताया है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस सिखों की शुरू से दुश्मन रही है और मंत्री बन्ना गुप्ता ने इसे साबित भी कर दिया है. उन्होंने कहा कि बन्ना गुप्ता ने ऐसा कर केवल सिखों का ही नहीं बल्कि पूरे देश के नागरिकों का अपमान किया है. उन्होंने कहा कि रवनीत सिंह बिट्टू ने पगड़ी पहन रखी है और पगड़ी भारत की आन-बान-शान का प्रतीक है, जिस पर हर भारतीय गर्व करता है.