Tuesday, Sep 17 2024 | Time 00:46 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


Jharkhand Tourism: Himachal या Uttrakhand नहीं, Jharkhand के इन Hill Stations पर जाए घूमने, दिल को मिलेगा सुकून

Jharkhand Tourism: Himachal या Uttrakhand नहीं, Jharkhand के इन Hill Stations पर जाए घूमने, दिल को मिलेगा सुकून
न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क: अक्सर ये देखा जाता है कि लोग छुट्टियां बिताने के लिए हिमाचल या उत्तराखंड का रूख करते है. ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि लोगों को बेहतरीन Hill Stations का लुत्फ उठाना होता है. इसके साथ ही लोगों को प्राकृतिक नजारों व सौंदर्य को भी देखना होता है. वहीं इन Hill Stations पर जाना आजकल बहुत ही खर्चीला हो गया है. लेकिन आज हम जिन हिल स्टेशनों के बारे में आपको बताने जा रहे है. वो न ही बेहद खर्चीले और न ही एक दूसरे से ज्यादा दूर है. हम आपको आज झारखंड के कुछ ऐसे हिल स्टेशनों के बारे में बताने जा रहे है, जो अपनी बांहों में प्राकृतिक सौंदर्य को फैलाए हुए है और पर्यटकों का स्वागत सुकून की झप्पी देने के लिए कर रही है. 

 

अगर आप भी बिहार और झारखंड के रहवासी है तो आपको हिमाचल या किसी अन्य हिल स्टेशनों पर जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी. ये हिल स्टेशन न आपकी जेब ढ़ीली करेंगे और न आपकी छुट्टियों को जाया होने देंगे. आप इन हिल स्टेशनों को निहारते नहीं थकेंगे और इसके साथ ही यहां के अद्भुत मौसम का बड़े इत्मिनान से आनंद उठा सकेंगे. ये Hill Stations आपके दिल और मन को चैन और सुकून का एक बेहतरीन तोहफा देंगे.

 

गिरिडीह Hill Station

गिरिडीह झारखंड का सबसे महत्वपूर्ण Hill Station है. यह हिल स्टेशन गिरिडीह जिले में स्थित है. इसके साथ ही जैन धर्म का सबसे बड़ा तीर्थ पारसनाथ भी यहीं मौजूद है. बता दें कि यह झारखंड की सबसे उंची पर्वत चोटी मानी जाती है. उसरी फॉल, मधुबन, जैन संग्रहालय, झारखंडी धाम, खंडोली पार्क यहां आकर्षण का केंद्र है, यह आपको आपनी तरफ जरुर खींचेगा. 

 

घाटशिला Hill Station

घाटशिला हिल स्टेशन झारखंड के कई खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है. बता दें कि घाटशिला पूर्वी सिंहभूम जिले में स्थित है. नरवा वन, बुरुडीह झील, फुलडुंगरी हिल्स, धारागिरी जलप्रपात, गालुडीह बांध, दलमा वन्यजीव अभ्यारण्य और रंकिणी मंदिर यहां के मुख्य आकर्षण के केंद्रों में शामिल है. 

 

देवघर त्रिकूट Hill Station

देवघर शहर में द्वादश ज्योतिर्लिंग में से एक बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर स्थित है. इसके साथ ही यहां से 13 किलोमीटर की दूरी पर देवघर-दुमका रोड पर त्रिकूट पर्वत स्थित है. बता दें कि इस पर्वत के एक तरफ बाबा वैधनाथ बसते है, वहीं दूसरी तरफ थोड़ी ही दूरी पर दुमका की ओर नागनाथ बाबा बासुकीनाथ का मंदिर है. वहीं इस पर्वत के यहां तीन शिखर है, जिसे ब्राह्मा, विष्णु और महेश के मुकुट के तौर पर जाना जाता है. इसके साथ ही दो छोटे पर्वत शिखर को गणेश और कार्तिक के नाम से जाना जाता है. त्रिकूट पर्वत के अलावा बाबा बैद्यनाथ मंदिर, नंदन पहाड़, हाथी पहाड़ और मयूराक्षी नदी यहां के मुख्य आकर्षण केंद्रों में शामिल है. 

 

दलमा Hill Station

दलमा Hill Station भी झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले में स्थित एक और पर्यटक स्थल है. यहां लोगों के बीच यह बहुत ही लोकप्रिय और पसंदीदा स्थल है. बता दें कि दलमा हिल स्टेशन चारों तरफ से घने जंगलों और पहाड़ों से घिरा हुआ है. दलमा हिल टॉप, दलमा वन्यजीव अभ्यारण्य, मरांग बुरु जलप्रपात, डिमना लेक के मनमोहक नजारे का यहां पर्यटक लुत्फ उठाने आते है. 

 

पलामू Hill Station

पलामू हिल स्टेशन पलामू जिले के अंतर्गत आता है. यह रांची से 160 से 170 किलोमीटर दूर है. भले ही यहां का पलामू किला अब खंडहर में तब्दील हो गया है. मगर आज भी यह पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है. बेतला नेशनल पार्क और औरंगा नदी यहां पर्यटकों को काफी पसंद आता है. 

 

किरीबुरू Hill Station

किरीबुरू हिल स्टेशन झारखंड के पश्चिम सिंहभूम जिले में सारंडा नामक स्थान पर स्थित है. आप यहां के घने जंगलों के बीच सैर सपाटे का आनंद उठा सकते हैं. किरीबुरू हिल्स, सारंडा वन, मेघाहातुबुरु हिल्स पर्यटकों को यहां अपनी ओर आकर्षित करता है. 

 


 

लुगुबुरु Hill Station

लुगुबुरु हिल स्टेशन झारखंड के बोकारो जिले में स्थित ललपनिया नामक गांव, तेनुघाट थर्मल पावर स्टेशन के पास स्थित है. इसके साथ ही यहां आदिवासियों का सबसे बड़ा तीर्थ स्थल है. यह दूसरी सबसे ऊंची झारखंड की पर्वत श्रृंखला है. तेनुघाट डैम, दामोदर नदी और छरछरिया झरना यहां है. यह पर्यटकों का ध्यान अपनी ओर खींचता है. 

 

अगर आपको अपने दिल में सुकून का एहसास समेटना है और प्रकृति के अद्भुत नजारों को देखना है तो आप एक बार जरुर झारखंड के इन हिल स्टेशनों की सैर करें. आपको यहां हिमाचल और उत्तराखंड की तरह बर्फबारी तो देखने को नहीं मिलेगी, मगर यहां मौजूद प्रकृति के उपहार आपका मन जरुर मोह लेंगे. 
अधिक खबरें
तिरंगे झंडे से छेड़छाड़, अशोक चक्र की जगह चांद-तारे वाला झंडा फहराया, 2 गिरफ्तार
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 6:23 PM

मोहम्मद साहब के जन्मदिन के जुलूस के दौरान बिहार के छपरा में तिरंगे झंडे में अशोक चक्र की जगह चांद और तारा लगा दिया गया. सारण जिले के कोपा की इस घटना का वीडियो वायरल हुआ तो हंगामा मच गया

तीन दोस्तों ने नदी पार करने को लेकर लगाई थी शर्त, एक की सांस फूलने से हुई मौत
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:55 PM

गांव के तीन दोस्तों ने मिलकर नदी तैर कर पार करने की शर्त लगाई थी. तीनों 10-10 रुपए की शर्त लगाई थी कि कौन सबसे तेज नदी पार कर सकता है.

कल सुबह 11:30 बजे होगी आप विधायक दल की बैठक, नए सीएम के नाम पर होगा फैसला
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:50 PM

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सीएम पद से इस्तीफे का ऐलान कर दिया है.उन्होंने रविवार (15 मार्च) को 48 घंटे बाद सीएम की कुर्सी छोड़ने का ऐलान किया है.इसके बाद दिल्ली की राजनीति में हलचल तेज हो गई है

अरविंद केजरीवाल के बाद कौन होगा दिल्ली का नया CM, नामों पर हो रही चर्चा
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 3:01 AM

दिल्ली सरकार में कार्यरत अधिकारी आम आदमी पार्टी (आप) में नए मुख्यमंत्री को लेकर चल रही गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं। अधिकारी आप में चल रहे घटनाक्रमों की जानकारी जुटा रहे हैं।

दिल्ली का CM चुनने के लिए कुछ देर में होगी PAC की बैठक, कई नेता करेंगे मंथन
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 4:54 PM

अरविंद केजरीवाल द्वारा मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे की अप्रत्याशित घोषणा के एक दिन बाद, नए मुख्यमंत्री के चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (आप) की सोमवार शाम यानी कुछ ही देर में कई बैठकें होने की संभावना है.