Wednesday, Oct 2 2024 | Time 17:54 Hrs(IST)
 logo img
  • बेरमो: कोयला चोरी रोकने गए सुरक्षाकर्मी को मिली जान से मारने की धमकी
  • पूर्वजों को श्रद्धांजलि और दुर्गा पूजा की शुरुआत, महान धार्मिक पर्व महालया से होगा शुभारंभ, जानें इस पर्व की पूरी विधि
  • बिना किसी वजह से सड़क जाम रहने के कारण आम जनता हुए परेशान
  • बिहार के मुजफ्फरपुर में बड़ा हादसा, वायुसेना का हेलिकॉप्टर क्रैश होकर पानी में गिरा
  • गांडेय प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में मनी गांधी जयंती, विशेष ग्राम सभा का हुआ आयोजन
  • गांडेय प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में मनी गांधी जयंती, विशेष ग्राम सभा का हुआ आयोजन
  • 'डिप्रेशन में हूं, या तो तुम्हें मरूँगा या खुद को मार लूंगा' फिल्मी स्टाइल में अपराधी ने बैंक से लूटे 40 लाख
  • गांधी जयंती पर विशेष ग्राम सभा का आयोजन, बच्चों और महिलाओं ने किया प्रेरित
  • गांधी जयंती पर विशेष ग्राम सभा का आयोजन, बच्चों और महिलाओं ने किया प्रेरित
  • मंडलकारा में बंदी की बिगड़ी हालत, कड़ी सुरक्षा के साथ लाया गया उसे सदर अस्पताल
  • मंडलकारा में बंदी की बिगड़ी हालत, कड़ी सुरक्षा के साथ लाया गया उसे सदर अस्पताल
  • चैनपुर थाना क्षेत्र के छतरपुर के समीप मोटरसाइकिल दुर्घटना में दो युवक गंभीर रूप से घायल
  • चैनपुर थाना क्षेत्र के छतरपुर के समीप मोटरसाइकिल दुर्घटना में दो युवक गंभीर रूप से घायल
  • आदित्यपुर पुलिस ने हत्या एवं 27 आर्म्स एक्ट में बाबलू दास उर्फ अनिरुद्ध दास को गिरफ्तार कर भेजा जेल
  • आदित्यपुर पुलिस ने हत्या एवं 27 आर्म्स एक्ट में बाबलू दास उर्फ अनिरुद्ध दास को गिरफ्तार कर भेजा जेल
झारखंड


PM Modi Jharkhand Visit LIVE- गांधी मैदान पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, परिवर्तन सभा को कर रहे संबोधित

सभा में मौजूद लोगों ने मोबाइल का टॉर्च जलाकर किया स्वागत
PM Modi Jharkhand Visit LIVE- गांधी मैदान पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, परिवर्तन सभा को कर रहे संबोधित

न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क: हजारीबाग के गांधी मैदान से PM मोदी परिवर्तन महासभा को संबोधित कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत जय जोहार व मां भद्रकाली और मां छिन्नमस्तिका को प्रणाम से की. उन्होंने कहा कि गांधी जयंती पर महात्मा गांधी आए थे. गांधी जी का मानना था कि भारत का विकास तभी संभव है जब भारत के आदिवासी समाज का तेज विकास हो. मुझे खुशी है कि आज हमारी सरकार आदिवासी उत्थान पर सबसे ज्यादा ध्यान दे रही है. पीएम मोदी ने कहा कि झारखंड की इस धरती ने जनजातीय संस्कृति को संजोया है, भगवान बिरसा मुंडा की प्रेरणा को संजोया है. आज गांधी जयंती के पावन अवसर पर मुझे यहां आने का सौभाग्य मिला है. स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान 1925 में गांधी जी हजारीबाग आए थे. बापू के विचार, बापू की शिक्षाएं... हमारे संकल्पों का हिस्सा है. मैं बापू को नमन करता हूं, श्रद्धांजलि देता हूं.
 
 
झारखंड के साथ भाजपा का और मेरा विशेष रिश्ता: पीएम मोदी 
झारखंड के साथ भाजपा का और मेरा... अपना एक विशेष रिश्ता बन गया है. ये रिश्ता दिल का रिश्ता है, साझे सपनों का रिश्ता है. इसलिए झारखंड मुझे बार-बार बुलाता है और मैं भी बार-बार दौड़ा चला आता हूं. धरती आबा जनजातीय ग्राम उत्कर्ष अभियान एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय, मोबाइल मेडिकल यूनिट्स, बिजली, पानी, सोलर एनर्जी और ऐसी ही अन्य योजनाएं इन सबका झारखंड के लोगों को बहुत बड़ा लाभ मिलेगा. इन योजनाओं से यहां के आदिवासी समाज के जीवन में बहुत बड़ा बदलाव आएगा. उन्हें आगे बढ़ाने का मौका मिलेगा.
 
आदिवासी समाज को कांग्रेस ने कभी महत्व नहीं दिया: पीएम मोदी 
कांग्रेस ने अपने एक परिवार को पहचान दिलाने के लिए, देश के कोने-कोने में बसे आदिवासी परिवारों की पहचान मिटा दी. आजादी की लड़ाई में इतना बड़ा योगदान देने वाले आदिवासी समाज को कांग्रेस ने कभी महत्व नहीं दिया. सारी योजनाएं एक ही परिवार के बेटे-बेटी के नाम पर, सारी सड़कें, सारी इमारतें एक ही परिवार के बेटे-बेटी के नाम पर, ऐसी परिवारवादी सोच ने देश को बहुत नुकसान किया.
 
आज मुझे गर्व है कि हमारी सरकार ने आदिवासी नायकों को पूरा सम्मान दिला रही है. ये भाजपा है, जिसने आदिवासी म्यूजियम बनाने का अभियान शुरू किया है. रांची में भगवान बिरसा मुंडा को समर्पित म्यूजियम बना है. हमने भगवान बिरसा मुंडा के जन्मदिन पर जनजातीय गौरव दिवस मनाने की शुरुआत की है. हमारा आदिवासी समाज तब आगे बढ़ेगा जब आदिवासी युवाओं को अच्छे अवसर मिलेंगे, इसके लिए हमारी सरकार आदिवासी क्षेत्रों में एकलव्य आवासीय विद्यालयों के निर्माण के लिए बहुत मेहनत कर रही है, आज यहां 40 एकलव्य आवासीय विद्यालयों का लोकार्पण हुआ है... जब सही प्रयास किए जाते हैं तो सही परिणाम प्राप्त होते हैं..."
 
झारखंड के विकास में सबसे बड़ी बाधा कांग्रेस - JMM और RJD का गठजोड़: पीएम मोदी 
केंद्र सरकार झारखंड के विकास के लिए एक ओर दिन-रात मेहनत कर रही है, दूसरी ओर झारखंड सरकार, झारखंड के विकास को पटरी से उतारने में लगी है. आज झारखंड का बच्चा-बच्चा जान चुका है, झारखंड के विकास में सबसे बड़ी बाधा कांग्रेस - JMM और RJD का गठजोड़ है. झारखंड तभी आगे जाएगा, जब ये सरकार हटेगी. झारखंड तभी आगे जाएगा, जब यहां परिवर्तन होगा. RJD के लोगों ने झारखंड को अपनी लूट का ठिकाना बना रखा था. जल-जंगल-जमीन की खुलेआम लूट होती थी. इस इलाके को इन्होंने अपराधियों-माफियाओं का सेफ हाउस बना रखा था और RJD वालों को दिल्ली से कौन शह दे रहा था?- कांग्रेस पार्टी.
 
JMM भी कांग्रेस और RJD के रंग में रंग गई है: पीएम मोदी 
अब JMM भी कांग्रेस और RJD के रंग में रंग गई है. ये वो पुरानी JMM नहीं है. आज JMM पर कांग्रेस के ecosystem ने कब्जा कर लिया है. आज JMM पर कांग्रेस का भूत सवार है- भाषा बदली, चरित्र बदला, और अब ये झारखंड की आत्मा को ही बदलने चले हैं. JMM और कांग्रेस वाले झारखंड में घोटालों का मैराथन कराने में लगे हैं.
 
प्रदेश सरकार के संरक्षण में यहां पेपरलीक कराने वाले गिरोह चल रहे: पीएम मोदी 
पीएम मोदी ने कहा कि प्रदेश सरकार के संरक्षण में यहां पेपरलीक कराने वाले गिरोह चल रहे हैं. लाखों रुपए में एक-एक पेपर बेचकर यहां के युवाओं का हक मारा जा रहा है. करोड़ों-करोड़ों रुपए कमाए जा रहे हैं और ये पैसा उनके मालिकों तक, ऊपर तक जाता है. ये पूरी सरकार भ्रष्टाचार में डूबी है. केंद्र सरकार की योजनाओं में भी प्रदेश सरकार भ्रष्टाचार करने से पीछे नहीं हट रही है. ये गरीब के राशन का पैसा डकार रहे हैं. जल जीवन मिशन में भी भ्रष्टाचार कर रहे हैं.
 
यहां कांग्रेस के नेताओं के ठिकाने से सैकड़ों करोड़ बरामद होते हैं. यहां नेताओं के नौकरों के घरों से भी करोड़ों रुपए पकड़े जाते हैं.
 
आज से झारखंड में परिवर्तन की शुरुआत हो गई है.
झारखंड के विकास के लिए- परिवर्तन,
हर गरीब को घर मिले, इसके लिए- परिवर्तन,
हर घर जल का कनेक्शन मिले, इसके लिए- परिवर्तन,
भ्रष्टाचार के खात्मे के लिए- परिवर्तन,
जल, जंगल, जमीन की हिफाज़त के लिए- परिवर्तन,
बहन-बेटियों की सुरक्षा के लिए- परिवर्तन,
आदिवासी समाज के अधिकारों के लिए- परिवर्तन!
 
 
 


प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी सभा को संबोधित कर रहे हैं. 
 
 

मंच पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने शॉल ओढ़ाकर स्वागत किया.  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुली जीप में सवार होकर गांधी मैदान पहुंचे. सभा में मौजूद लोगों ने मोबाइल का टार्च जलाकर उनका स्वागत किया. 

आजसू सांसद चंद्र प्रकाश चौधरी परिवर्तन महारैली में पहुंचे. नेता प्रतिपक्ष अमर कुमार बाउरी, प्रदेश प्रभारी लक्ष्मीकांत वाजपेई, प्रदेश संगठन महामंत्री कर्मवीर सिंह भी मंच पर मौजूद हैं.  
 
हेमंत सोरेन ने नौजवानों के भविष्य को लीक किया: शिवराज सिंह चौहान 
केंद्रीय मंत्री और झारखंड बीजेपी के विधानसभा चुनाव प्रभारी शिवराज सिंह चौहान परिवर्तन सभा को संबोधित कर रहे हैं. अपने संबोधन में शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि झारखंड को विभिन्न योजनाओं के लिए मोदी सरकार के पैसे हेमंत सरकार खा गई. यहां हर काम के लिए पैसे देने पड़ते हैं. इस भ्रष्ट और जनविरोधी सरकार को बदलने का समय आ गया है. 
 
शिवराज सिंह चौहान ने आगे कहा कि ऐसा जनसैलाब उमड़ेगा इसकी उम्मीद नहीं थी. झारखंड में 17 बार पेपर लीक हुए. हेमंत सोरेन ने नौजवानों के भविष्य को लीक किया है. जब चुनाव नजदीक आया, हेमंत सोरेन आए, कहा- नौकरी ले लो नौकरी ले लो. आत्महत्या करने वाले नौजवानों का बदला आपको लेना है. 4 साल 10 महीना कहां गए थे हेमंत सोरेन. आज बदला लेने का समय आ गया है. किसी थाने में, दफ्तर में बिना लेनदेन के काम नहीं होता है. चंपाई सोरेन बीच में आये थे, अच्छा काम किया तो जेल से बाहर आने पर उन्हें हटा दिया. 
 
झारखंड में बांग्लादेशी घुसपैठियों का संकट: चंपाई सोरेन 
बीजेपी नेता और पूर्व मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कहा कि झारखंड में आज परिवर्तन की जरूरत है. झारखंड को संवारने के लिए वह बीजेपी में आए हैं. चंपाई सोरेन ने कहा कि झारखंड में बांग्लादेशी घुसपैठिया का संकट है.

प्रधानमंत्री ने अपना संबोधन जय जोहार के साथ समाप्त किया. वह विनोबा भावे विस्वविद्यालय परिसर से रवाना हुए. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभा को संबोधित कर रहे हैं. पूर्व मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन भी मंच पर पहुंचे हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने जोहार शब्द से संबोधन की शुरुआत की हैं. उन्होंने कहा कि "आज की योजना आदिवासी समाज के कल्याण और उत्थान से जुड़ी हुई हैं. मैं सभी झारखंड वासियों को, देशवासियों को इस विकास कार्यो के लिए बधाई देता हूं." उन्होंने आगे कहा है कि धरती आबा ग्राम उत्कर्ष अभियान पर करीब 550 दिनों में 65000 गांवों का विकास करने का कार्य किया जाएगा और साथ ही 5 करोड़ से ज्यादा आदिवासी समाज को इसका लाभ मिलेगा.
 
 
आज मुझे एक बार फिर झारखंड की विकास यात्रा में सहभागी बनने का सौभाग्य मिल रहा है. कुछ ही दिन पहले मैं जमशेदपुर आया था. जमशेदपुर से मैंने झारखंड के लिए सैकड़ों करोड़ की विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया था. झारखंड के हजारों गरीबों को पीएम आवास योजना के तहत अपना पक्का घर मिला था. और अब कुछ ही दिनों के भीतर आज झारखंड में 80 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है. ये योजनाएं आदिवासी समाज के कल्याण और उत्थान से जुड़ी हैं.
 
पीएम मोदी ने कहा कि अभी मैंने यहां धरती आबा जनजातीय ग्राम उत्कर्ष अभियान कार्यक्रम का शुभारंभ किया है. इस योजना पर करीब 80 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. धरती आबा जनजातीय ग्राम उत्कर्ष अभियान के तहत करीब 550 जिलों में 65,000 आदिवासी बहुल गांवों का विकास करने का अभियान चलाया जाएगा. इसका लाभ देश के 5 करोड़ से ज्यादा आदिवासी भाई-बहनों को मिलेगा. झारखंड के आदिवासी समाज को भी इसका बहुत बड़ा फायदा होगा. मुझे खुशी है कि धरती आबा जनजातीय ग्राम उत्कर्ष अभियान की शुरुआत भगवान बिरसा मुंडा की धरती से हो रही है. भगवान बिरसा मुंडा की जन्म जयंती के दिन यहां झारखंड से ही पीएम-जनमन योजना भी लॉन्च हुई थी. अगले महीने 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस पर हम पीएम-जनमन योजना की पहली वर्षगांठ मनाएंगे. इस योजना के जरिए आज देश के उन आदिवासी इलाकों में भी विकास पहुंच रहा है, जो सबसे पीछे छूट गए थे. आज यहां पीएम-जनमन योजना के तहत भी करीब साढ़े 1,300 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का शिलान्यास हुआ है.
 

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज पूज्य बापू की जन्म जयंती है. आदिवासी विकास के लिए उनका विजन, उनके विचार हमारी पूंजी है. गांधी जी का मानना था कि भारत का विकास तभी हो सकता है, जब जनजातीय समाज का तेज विकास हो. मुझे संतोष है कि आज हमारी सरकार आदिवासी उत्थान पर सबसे ज्यादा ध्यान दे रही है.

अब वह सब रिमोट का बटन दबाकर योजनाओ का शुभारंभ व शिलान्यास कर रहे हैं. परियोजना पर आधारित एक छोटी सी फिल्म प्रस्तुत की जा रही हैं.

केंद्रीय जनजाति कार्य मंत्री जेयुल उरांव सभा को संबोधित कर रहे हैं. असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा  मंच पर पहुंचे. मंच पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दाहिने ओर झारखंड के राज्यपाल संतोष गंगवार, केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी उपस्थित हैं. केंद्रीय जनजाति कार्य मंत्री जेयुल उरांव सभा को संबोधन समाप्त हो चुका हैं. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विनोबा भावे विश्वविद्यालय परिसर स्थित कार्यक्रम स्थल पहुंच गए हैं. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिवसीय दौरे पर हज़ारीबाग पहुंच गए हैं. वह थोड़ी देर में परिवर्तन सभा को संबोधित करेंगे. 
 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हेलीकॉप्टर हजारीबाग के लिए रवाना हुआ.  

हजारीबाग स्थित सभा स्थल/मंच पर केंद्रीय मंत्री व झारखंड बीजेपी के चुनाव प्रभारी शिवराज सिंह चौहान पहुंचे. वहीं, मंच पर प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी, गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे, राज्यसभा सांसद आदित्य साहू, विधायक नीरा यादव, अपर्णा सेनगुप्ता मौजूद हैं. 
 

रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का विमान पहुंच चुका है. वह थोड़ी देर में हजारीबाग के लिए उड़ान भरेंगे. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक दिवसीय दौरे पर झारखंड आ चुके हैं. जहां वह कई महत्वपूर्ण योजनाओं का शुभारंभ करने वाले हैं. इस दौरान, पीएम मोदी हजारीबाग जिले में ‘पीएम जनजातीय उन्नत ग्राम योजना’ का उद्घाटन करेंगे और साथ ही झारखंड के 4000 गांवों को इस योजना के तहत शामिल किया जाएगा. इसके अलावा प्रधानमंत्री एकलव्य मॉडल विद्यालयों का भी उद्घाटन करेंगे, जो जनजातीय बच्चों की शिक्षा के लिए समर्पित हैं.
 
 
 

 

अधिक खबरें
सत्ता के नशे में चूर कांग्रेस-झामुमो गठबंधन सरकार बच्चों की शिक्षा से खिलवाड़ कर रही है - रवि चौबे
अक्तूबर 02, 2024 | 02 Oct 2024 | 5:41 PM

युवा नेता, लोजपा (आर) झारखंड सरकार अपने सरकारी कार्यक्रमों के लिए निजी विद्यालयों के बसों का इस्तेमाल कर रही है. जिस दिन कार्यक्रम का आयोजन होता है.

केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान पहुंचे आईसीएआर गौरियाकरमा, ग्रामीणों की सुनीं समस्याएं
अक्तूबर 02, 2024 | 02 Oct 2024 | 5:30 AM

केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान आईसीएआर (भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद) गौरियाकरमा का दौरा किया. इस दौरे के दौरान उन्होंने कई महत्वपूर्ण गतिविधियों में भाग लिया और ग्रामीणों की समस्याओं को समझने का प्रयास किया.

बोकारो में मनी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री की जयंती
अक्तूबर 02, 2024 | 02 Oct 2024 | 5:18 PM

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 155 वी. जयंती एवं लाल बहादूर शास्त्री की 116 वी. जयंती पर बुधवार को बोकारो जिले में दोनों महापुरूषों के प्रतिमा स्थल सेक्टर 4 स्थित गांधी चौक एवं सेक्टर 6 स्थित शास्त्री चौक पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

बिना किसी वजह से सड़क जाम रहने के कारण आम जनता हुए परेशान
अक्तूबर 02, 2024 | 02 Oct 2024 | 5:08 PM

झारखंड पश्चिम बंगाल बॉर्डर बहारागोड़ से सटे चिंचड़ा में पश्चिम बंगाल सरकार के आदेश पर बुधवार सुबह करीब 10 बजे से बॉर्डर सील कर दिया है.

गांडेय प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में मनी गांधी जयंती, विशेष ग्राम सभा का हुआ आयोजन
अक्तूबर 02, 2024 | 02 Oct 2024 | 4:53 PM

गिरिडीह/डेस्क: बुधवार को गांधी जयंती के अवसर पर गांडेय प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया गया.