Wednesday, Oct 2 2024 | Time 10:01 Hrs(IST)
 logo img
  • घने कोहरे के कारण हुआ Heritage Aviation Company का हेलीकॉप्टर क्रैश, 3 की मौत
  • गुरमीत राम रहीम फिर एक बार पैरोल पर बाहर, 4 साल में ये 11वीं बार
  • त्योहारों के मौसम में बारिश डाल सकती है रुकावट, जानें कैसा रहेगा पूरे देश का हाल
  • त्योहारों के मौसम में बारिश डाल सकती है रुकावट, जानें कैसा रहेगा पूरे देश का हाल
  • भारतीय दूतावास ने इजरायल में रह रहे भारतीयों के लिए जारी किया एडवाइजरी, जानें क्या कहा
  • भारतीय दूतावास ने इजरायल में रह रहे भारतीयों के लिए जारी किया एडवाइजरी, जानें क्या कहा
देश-विदेश


Mermaid Existence: क्या सच में होता है जलपरी का अस्तित्व ? जानिए क्या कहता है इतिहास और विज्ञान

Mermaid Existence: क्या सच में होता है जलपरी का अस्तित्व ? जानिए क्या कहता है इतिहास और विज्ञान

न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क: मिथकों व लोककथाओं में जलपरी को एक ऐसी रहस्यमय प्राणी के रूप में प्रस्तुत किया जाता है. सदियों से जलपरी को महिला के सिर और शरीर और मछली की पूंछ के साथ चित्रित किया जाता रहा है. दुनियाभर की कई सभ्यताओं व संस्कृतियों में जलपरी की कहानियां प्रचलित हैं. पर सवाल है कि क्या जलपरी सच में होती है? आइए जानते हैं कि इस बात में कितनी सच्चाई है और जलपरियों को लेकर विज्ञान क्या कहता है.
 
प्राचीन सभ्यताओं में है जलपरियों का उल्लेख
प्राचीन सभ्यताओं में जलपरियों का उल्लेख मिलता है. सुमेरियन, बेबीलोनियन और ग्रीक सभ्यताओं में इन प्राणियों की कहानियां देखी जा सकती हैं. सुमेरियन और बेबीलोनियन सभ्यताओं की कहानियों में जलपरियों को 'एनकी' नामक एक जलदेवता के साथ जोड़ा जाता है. इन सभ्यताओं में जलपरी को एक देवी के रूप में दर्शाया जाता है. इनके पास जल की शक्तियां मौजूद होती है. वहीं ग्रीक सभ्यताओं में जलपरी को 'सायरन' के रूप में प्रस्तुत किया जाता है. कहा जाता है जलपरियाँ वह खूबसूरत महिलाएं थीं जो अपने संगीत से नाविकों को लुभाती थीं, जिसकी वजह से वह समुद्र में डूब जाते थे. इन सब के अलावा यूरोपीय लोककथाओं में जलपरी की कहानियां आम हैं. यहां जलपरियों को प्रेम और बलिदान की प्रतीक माना जाता है. वहीं, कई कहानियों के अनुसार जलपरी के होने मात्र से समुद्र में जहाज तबाह हो जाते हैं या फिर कुछ बुरा होता है. 
 
क्या कहता है इतिहास ?
जलपरियों को लेकर इतिहास में कई दावे किये जा चुके हैं. कई समुद्री यात्री, मछुआरे और अन्य लोगों का दावा है कि उन्होंने जलपरी को देखा है. बता दें कि मशहूर खोजी यात्री क्रिस्टोफर कोलंबस ने भी अपनी डायरी में कैरेबियन सागर में जलपरियों को देखने की बात लिखी थी. हालांकि, बाद में ये बात सामने आई कि शायद उन्होंने समुद्री गाय (मैनेटी) को जलपरी समझ लिया था. आज भी समय-समय पर कई लोग जलपरियों को देखने का दावा करते हैं. सोशल मीडिया पर भी कई ऐसी तस्वीरें और वीडियो वायरल होती रहती हैं, जिनमें असल में जलपरियों के होने का दावा किया जाता है. 
 
क्या है विज्ञान की राय 
विज्ञान के मुताबिक जलपरियों का अस्तित्व पृथ्वी पर संभव नहीं है. कई वैज्ञानिकों ने समुद्र के गहराई में जीवन को लेकर काफी रिसर्च की है, पर अभी तक उन्हें किसी भी ऐसे प्राणी के बारे में किसी तरह का कोई सबूत नहीं मिला है. ऐसे में विज्ञान जलपरी के अस्तित्व को नकारता रहा है. वैज्ञानिकों का मानना है कि अक्सर डगोंग, मैनेटी और कुछ प्रकार की सील जैसे समुद्री जीवों को जलपरी समझ लिया जाता है. उनका मानना है कि जलपरियों की कहानियां इंसान की कल्पना मात्र है. ऐसा समुद्र के रहस्यों के प्रति जिज्ञासा की वजह से होता है. 
 
 
 
अधिक खबरें
अब इस आध्यात्मिक प्रमुख को दी गई Z श्रेणी की सुरक्षा
अक्तूबर 02, 2024 | 02 Oct 2024 | 9:49 AM

Z श्रेणी की सुरक्षा मिलना किसी के लिए भी बहुत बड़ी बात होती है. कई बड़े बिजनेस मैन चाहते हैं कि केंद्र सरकार उनके Z श्रेणी की सुरक्षा को मंजूरी दे दें. वहीं इस बीच राधा स्वामी सत्संग ब्यास के नए आध्यात्मिक प्रमुख जसदीप सिंह गिल को सशस्त्र अर्धसैनिक कमांडो की Z श्रेणी की सुरक्षा दे दी गई है.

Good News: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! इस स्टेशन पर रुकेगी रांची राजधानी एक्सप्रेस, जानें सारी जानकारी
अक्तूबर 02, 2024 | 02 Oct 2024 | 9:29 AM

भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए लगातार नए फैसले ले रही हैं. इसी कड़ी मे, रेलवे ने रांची और नई दिल्ली के बीच चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस को उत्तर प्रदेश के सोनभद्र रेलवे स्टेशन पर प्रायोगिक रूप से ठहराव देने का निर्णय लिया हैं. यह ठहराव उन यात्रियों के लिए विशेष लाभदायक होगा, जो इस क्षेत्र से रांची और नई दिल्ली की यात्रा करना चाहते हैं.

गुरमीत राम रहीम फिर एक बार पैरोल पर बाहर, 4 साल में ये 11वीं बार
अक्तूबर 02, 2024 | 02 Oct 2024 | 9:08 AM

रांची/डेस्क: बलत्कार और हत्या के आरोप में जेल में सजा काट रहा गुरमीत राम रहीम को बुधवार (2 अक्टूबर) को एक बार फिर पैरोल पर जेल से बाहर लाया गया है. पुलिस की भारी सुरक्षा के बीच उन्हें हरियाणा जेल से यूपी के बरनावा आश्रम ले जाया जा रहा है.

त्योहारों के मौसम में बारिश डाल सकती है रुकावट, जानें कैसा रहेगा पूरे देश का हाल
अक्तूबर 02, 2024 | 02 Oct 2024 | 8:39 AM

त्योहारी सीजन की शुरुआत हो चुकी है और तीन अक्टूबर से दुर्गा पूजा का शुभारंभ हो रहा हैं. इसके बाद दीवाली और छठ जैसे महत्वपूर्ण पर्व भी आने वाले है लेकिन भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, इस बार त्योहारों के दौरान बारिश बाधा बन सकती हैं. IMD ने कई राज्यों में अक्टूबर से लेकर दिसंबर तक बारिश का अलर्ट जारी किया हैं.

भारतीय दूतावास ने इजरायल में रह रहे भारतीयों के लिए जारी किया एडवाइजरी, जानें क्या कहा
अक्तूबर 02, 2024 | 02 Oct 2024 | 8:08 AM

रांची/डेस्क: सैकड़ों की संख्या में झारखंड और देश के कोने-कोने से इजरायल में भारतीय अपनी रोजी-रोटी की तलाश में नौकरी करते हैं. लेकिन इजराइल में जो स्थिति है, उस स्थिति को देखते हुए भारतीय दूतावास इजरायल में रहने वाले भारतीयों के लिए तेल अवीव में स्थित भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी की है.