Friday, Sep 20 2024 | Time 01:51 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


मशरूम के हैं कई फायदे, वेट लॉस करने से लेकर खून बढ़ाने तक में है मददगार

मशरूम के हैं कई फायदे, वेट लॉस करने से लेकर खून बढ़ाने तक में है मददगार

न्यूज11 भारत


रांची/डेस्कः- आपने भी हर मौसम में बाजार में मशरूम बिकते हुए देखते होंगे. मशरूम किसी बी डिश में डालने से उसका स्वाद लाजवाब हो सकता है. सर्दियों में इसे खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. यह हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और साथ ही कई सारी बीमारियों से बचाता भी है. खून बढ़ाने में भी मददगार साबित होता है. इसमें कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर में खून बढ़ाने में मददगार साबित होती है. इसमें मौजूद आयरन शरीर में ऑक्सीजन के कमी को दूर करती है. इसमें पाए जाने वाले विटामिन बी12 शरीर में खून बढ़ाने में मददगार साबित होता है. मशरूम में मौजूद प्रोटीन व कॉपर से शरीर के विकास में काफी सहायक होता है. मशरूम आपके एनिमिया से बचाव करता है. 

 

वैसे लोग जिन्हे कॉलेस्ट्राल की समस्या है उसके लिए मशरूम काफी फायदेमंद है. मशरूम से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. सर्दी, खांसी आदि समस्या से बच सकते हैं.  मशरूम से वजन कम करने में मददगार होता है. इसमें फाइबर होता है जिससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रह सकता है. इससे वजन कम करने में मददगार साबित होती है. इसमें बीटा कैरोटीन पाया जाता है जिससे आंखो की रौशनी बरकरार रहती है. 

 

मशरूम को कई तरह की रेसिपी बना कर खाया जा सकता है. सूप बना कर भी आप मशरूम का सेवन कर सकते हैं. आजकल तो इसका इस्तेमाल पिज्जा व पास्ता में किया जाने लगा है. पर हां अगर आपको कोई बीमारी है तो मशरूम खाने से पहले डॉक्टरों का परांमर्श लेना जरुरी है. 





 
अधिक खबरें
रांची एयरपोर्ट पहुंची राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 7:11 AM

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का दो दिवसीय झारखंड दौरा. रांची एयरपोर्ट में स्पेशल विमान से पहुंची द्रोपदी मूर्मू. रांची एयरपोर्ट में स्वागत के लिए झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन,

मशहूर सिंगर हिमेश रेशमिया के पिता विपिन रेशमिया का हुआ निधन
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 6:43 PM

संगीतकार व पार्श्व गायक हिमेश रेशमिया के पिता विपिन रेशमिया का निधन हो गया है. बता दें कि संगीत निर्देशक व निर्माता विपिन रेशमिया 18 सितंबर को रात साढ़े आठ बजे अंतिम सांस ली. हिमेश रेशमिया के 87 वर्षीय पिता मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती थे. सांस लेने की तकलीफ से जूझ रहे थे. साथ ही उम्र संबंधित समस्याओं से भी जूझ रहे थे.

Rape Case में बुरा फंसे तेलुगु फिल्म कोरियोग्राफर, लगा POSCO एक्ट
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 4:57 PM

तेलुगु कोरियोग्राफर जानी मास्टर मुश्किलों में फंसते नजर आ रहे हैं. दरअसल, उन पर नाबालिग से रेप का आरोप लगा है. जानी मास्टर साउथ और बॉलीवुड के पॉपुलर डांसर और कोरियोग्राफर हैं.

ठेके में शराब की कीमत को लेकर अनियमितता, ठगे गए डीएम साहब
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 4:39 PM

शहरों में शराब के ठेकों पर ओवररेटिंग और अनियमितता की लगातार सूचनाएं मिलती है, देहरादून के एक शराब के ठेके से इस तरह की खबर आई जिसमें जिलाधिकारी ने खुद संज्ञान लेते हुए छानबीन शुरु कर दिया है

बुर्काधारी महिला ने Salman Khan के पिता को दी धमकी, बोली- “लॉरेंस बिश्नोई को भेजूं?”
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 4:13 PM

बॉलीवुड एक्टर सलमान खान हमेशा चर्चा में बने रहते हैं. कुछ महीने पहले सलमान खान के घर पर सुबह-सुबह फायरिंग हुई थी. बता दे कि इस फायरिंग की जिम्मेदारी लॉरेंस बिश्नोई गैंग के सदस्य ने ली थी.