Friday, Oct 11 2024 | Time 08:46 Hrs(IST)
  • India is not for beginners, बाइक की मदद से महिला ने की सिलाई, वीडियो हुआ वायरल
  • गला घोंटू गैंग का छाया आतंक, पीछे से वार कर बना लेते है लोगों को अपना शिकार
  • गला घोंटू गैंग का छाया आतंक, पीछे से वार कर बना लेते है लोगों को अपना शिकार
  • Shardiya Navratri 2024: नवरात्रि की अष्टमी-नवमी आज, जानें कन्या पूजन का मुहूर्त और विधि
  • दुर्गा पूजा के बीच मौसम की मार, जारी रहेगा झारखंड में बारिश का दौर, इन जिलों में 13 अक्टूबर तक बारिश की संभावना
देश-विदेश


उमर अब्दुल्ला होंगे जम्मू कश्मीर के अगले मुख्यमंत्री, चुने गए विधायक दल के नेता

उमर अब्दुल्ला होंगे जम्मू कश्मीर के अगले मुख्यमंत्री, चुने गए विधायक दल के नेता

न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क: नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता व जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला को गुरुवार को विधायक दल का नेता चुन लिया गया है. सीएम पद के लिए अंतिम फैसला गठबंधन की बैठक के बाद ही तय होगा. हालांकि, उमर अब्दुल्ला के विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद से लगभग तय है कि वो ही जम्मू कश्मीर के अगले मुख्यमंत्री होंगे. इस मसले पर अब बस गठबंधन के सहयोगियों की औपचारिक मुहर लगनी बाकी है. नेशनल कॉन्फ्रेस के उपाध्यक्ष उमर ने विधानसभा चुनाव में गंधरबल और बडगाम सीट से चुनाव लड़ा था. उन्होंने दोनों सीट पर जीत हासिल कर ली है. हालांकि, लोकसभा चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. बता दें कि उमर अब्दुल्ला 2009 से 2015 तक जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. 
 
उमर अब्दुल्ला का सियासी सफर 
जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फरुख अब्दुल्ला के पुत्र उमर अब्दुल्ला ने वर्ष 1998 में लोकसभा चुनाव के साथ ही अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की थी. मात्र 28 साल की उम्र में उमर अब्दुल्ला लोकसभा सांसद बने थे. वह अटल बिहारी वाजपेयी की अगुवाई वाली सरकार में कामर्स और इंडस्ट्री राज्य मंत्री के तौर पर केंद्रीय मंत्रिपरिषद का हिस्सा भी रहे हैं. 
 
मुख्य विपक्षी दल बनी BJP
गठबंधन के सहयोगियों के आठ बैठक के बाद उमर अब्दुल्ला जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद हुए विधानसभा चुनाव का परिणाम आठ अक्टूबर को घोषित कर दिया गया. चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन को बहुमत प्राप्त हुआ. नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) को 42 व कांग्रेस को 6 सीटें मिली. वहीं CPM को एक सीट मिली. वहीं भारतीय जनता पार्टी ने 28 सीट पर जीत दर्ज कर मुख्य विपक्षी दल बन गई हैं. इधर महबूबा मुफ्ती की PDP को केवल तीन सीट ही मिल पाई. आम आदमी पार्टी (AAP) ने एक सीट पर जीत दर्ज कर राज्य में अपना खाता खोला. 
 
 
 
अधिक खबरें
गला घोंटू गैंग का छाया आतंक, पीछे से वार कर बना लेते है लोगों को अपना शिकार
अक्तूबर 11, 2024 | 11 Oct 2024 | 7:52 AM

आज तक आपने सीरियल किलर, साइको किलर, किडनैपर या फिर गैंगस्टर के बारे में सुना होगा पर क्या आपने कभी किसी ऐसे गैंग के बारे में सुना है जो पीछे से वार कर लोगों को अपना शिकार बनाते हैं. हम बात कर रहे है गला घोंटू गैंग की जो लोगों को अपना शिकार बनाती हैं. इस गैंग ने लोगों के बीच डर का माहौल बना दिया हैं.

Shardiya Navratri 2024: नवरात्रि की अष्टमी-नवमी आज, जानें कन्या पूजन का मुहूर्त और विधि
अक्तूबर 11, 2024 | 11 Oct 2024 | 7:40 AM

शारदीय नवरात्र चल रहा है. नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा होती हैं. शारदीय नवरात्र का समापन विजयादशमी के एक दिन पहले आज (11 अक्टूबर) को महाअष्टमी और महानवमी का कन्या पूजन भी आज ही एक साथ किया जा रहा है.

गृह मंत्रालय का बड़ा फैसला, हिज्ब-उत-तहरीर आतंकवादी संगठन घोषित
अक्तूबर 10, 2024 | 10 Oct 2024 | 8:15 PM

केंद्र सरकार ने गुरुवार को हिज्ब-उत-तहरीर (एचयूटी) और उसके प्रमुख संगठनों को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करके आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (UAPA) के तहत आतंकवादी संगठन घोषित कर दिया है. गृह मंत्रालय (एमएचए) ने एक राजपत्र अधिसूचना के माध्यम से घोषणा की कि एचयूटी एक ऐसा संगठन है "जिसका उद्देश्य देश के नागरिकों को शामिल करके जिहाद और आतंकवादी गतिविधियों के माध्यम से लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई सरकारों को उखाड़ फेंककर भारत सहित दुनिया भर में इस्लामिक राज्य और खिलाफत स्थापित करना है, जो देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था और आंतरिक सुरक्षा के लिए एक गंभीर खतरा है".

दिग्गज टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने किया संन्यास का ऐलान, डेविस कप के बाद खेल को कहेंगे अलविदा
अक्तूबर 10, 2024 | 10 Oct 2024 | 7:29 PM

स्पेन के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल 2024 सीज़न के अंत में पेशेवर टेनिस से संन्यास ले लेंगे, इस खेल आइकन ने सोशल मीडिया पर इसकी घोषणा की. 38 वर्षीय नडाल का आखिरी पेशेवर इवेंट डेविस कप फ़ाइनल होगा, जो एटीपी के अनुसार 19-24 नवंबर को मलागा से शुरू होगा. अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में, नडाल ने एटीपी की आधिकारिक वेबसाइट के हवाले से कहा, "सभी को नमस्कार, मैं आपको यह बताने के लिए यहाँ हूँ कि मैं पेशेवर टेनिस से संन्यास ले रहा हूँ. वास्तविकता यह है कि पिछले कुछ साल मुश्किल रहे हैं, खासकर पिछले दो साल. मुझे नहीं लगता कि मैं सीमाओं के बिना खेल पाया हूँ." उन्होंने कहा, "यह स्पष्ट रूप से एक कठिन निर्णय है, जिसे लेने में मुझे कुछ समय लगा है, लेकिन इस जीवन में, हर चीज़ की शुरुआत और अंत होता है, और मुझे लगता है कि यह एक ऐसे करियर को समाप्त करने का सही समय है जो लंबा और मेरी कल्पना से कहीं अधिक सफल रहा है."

ASEAN-India शिखर सम्मेलन में बोले प्रधानमंत्री मोदी, 21वीं सदी भारत और आसियान देशों की सदी
अक्तूबर 10, 2024 | 10 Oct 2024 | 6:53 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि 21वीं सदी भारत और आसियान देशों की सदी है. उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि पिछले दशक में भारत की एक्ट-ईस्ट नीति ने भारत और आसियान देशों के बीच ऐतिहासिक संबंधों को "नई ऊर्जा, दिशा और गति" प्रदान की है. उन्होंने कहा कि दुनिया के कई हिस्सों में संघर्ष और तनाव के दौर में भारत और आसियान की मित्रता, सहयोग, संवाद और सहयोग बहुत महत्वपूर्ण है. वियनतियाने में 21वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने 1991 में इंडो-पैसिफिक महासागर पहल की शुरुआत पर प्रकाश डाला, जो इस क्षेत्र में आसियान आउटलुक का पूरक है.