Tuesday, Sep 17 2024 | Time 01:46 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


Pillow : क्या आप भी उंचा तकिया लगाकर सोते है, जान लीजिए इसके नुकसान

Pillow : क्या आप भी उंचा तकिया लगाकर सोते है, जान लीजिए इसके नुकसान
न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क: लोगों को बिस्तर पर जाते ही सबसे पहले अपना तकिया याद आता है. सोते वक्त अगर तकिया न हो तो कुछ अधूरा-सा लगता है. लोग नींद अच्छी तरह से लेने के लिए अपना पसंदीदा तकिया तक रखते है. इसके साथ ही उस तकिये को किसी के साथ शेयर करना पसंद नहीं करते है. सोते वक्त सिर के नीचे तकिया लगाने से आपकी गर्दन, कंधों और पीठ को सहारा मिलता है. इससे आप आराम से सो सकते है. मगर तकिया सही नहीं लगा या ज्यादा उंचा हो गया तो सेहत को नुकसान हो सकता है. 

 

कई लोग ऐसे है जिन्हें उंचा तकिया लगाकर सोने की आदत होती है. उनका ये कहना है कि उन्हें नीचा तकिया लगाने से नींद नहीं आती है. आप भी अगर उंचा तकिया लगा कर सोते है तो जान लीजिए आपको इससे क्या-क्या परेशानी हो सकती है. 

 

Cervical का दर्द

आपके शरीर का पोस्चर ऊंचा तकिया लगाने की वजह से प्रभावित हो सकता है. वहीं अगर आप लंबे समय तक ऐसा  करते है तो तो आपको सर्वाइकल के दर्द की समस्या हो सकती है. गर्दन से शुरू होकर यह कंधों और हाथ की उंगलियों तक आ जाती है. इस वजह से ज्यादा परेशानी होने लगती है. 

 

पीठ में दर्द की समस्या

रीढ़ की हड्डी को उंचा तकिया से सहारा नहीं मिल पाता है. इस वजह से पीठ में दर्द, कमर के निचले हिस्से की मांसपेशियों में अकड़न जैसी दिक्कतें हो सकती हैं.

 

सांस लेने में दिक्कत 

उंचा तकिया लगाने से सिर काफी ऊपर की तरह होता है और इससे सांस लेने में दिक्कत आ सकती है. इसके साथ ही खर्राटे की समस्या भी होने लगती है. इस कारण सुबह उठने के बाद आपको सिर दर्द और आपका मूड चिड़चिड़ा हो सकता है. 

 


 

चेहरे की त्वचा को भी होता है नुकसान

उंचा तकिया लगाने के कारण चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां हो सकती है. इसके साथ ही चेहरा डल दिखाई दे सकता है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि जब आप उंचा तकिया लगाते हैं तो इससे चेहरे की मांसपेशियों पर दबाव बढ़ता है. इससे सिर की तरफ ब्लड सर्कुलेशन भी कम होता है. इस वजह से आसपास और माथे पर समय से पहले महीन रेखाएं और झुर्रियां होने लगती हैं. वहीं सोने के लिए एक ऐसा तकिया चुनना चाहिए जो वाकई आरामदायक हो. इसके साथ ही आपके सिर के साथ ही गर्दन और कंधों को भी सहारा दे.

 

Disclaimer: यह आलेख एक्सपर्ट्स की राय के आधार पर लिखी गई है. इस संबंध में उचित सलाहकार से सलाह जरुर लें.
अधिक खबरें
तिरंगे झंडे से छेड़छाड़, अशोक चक्र की जगह चांद-तारे वाला झंडा फहराया, 2 गिरफ्तार
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 6:23 PM

मोहम्मद साहब के जन्मदिन के जुलूस के दौरान बिहार के छपरा में तिरंगे झंडे में अशोक चक्र की जगह चांद और तारा लगा दिया गया. सारण जिले के कोपा की इस घटना का वीडियो वायरल हुआ तो हंगामा मच गया

तीन दोस्तों ने नदी पार करने को लेकर लगाई थी शर्त, एक की सांस फूलने से हुई मौत
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:55 PM

गांव के तीन दोस्तों ने मिलकर नदी तैर कर पार करने की शर्त लगाई थी. तीनों 10-10 रुपए की शर्त लगाई थी कि कौन सबसे तेज नदी पार कर सकता है.

कल सुबह 11:30 बजे होगी आप विधायक दल की बैठक, नए सीएम के नाम पर होगा फैसला
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:50 PM

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सीएम पद से इस्तीफे का ऐलान कर दिया है.उन्होंने रविवार (15 मार्च) को 48 घंटे बाद सीएम की कुर्सी छोड़ने का ऐलान किया है.इसके बाद दिल्ली की राजनीति में हलचल तेज हो गई है

अरविंद केजरीवाल के बाद कौन होगा दिल्ली का नया CM, नामों पर हो रही चर्चा
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 3:01 AM

दिल्ली सरकार में कार्यरत अधिकारी आम आदमी पार्टी (आप) में नए मुख्यमंत्री को लेकर चल रही गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं। अधिकारी आप में चल रहे घटनाक्रमों की जानकारी जुटा रहे हैं।

दिल्ली का CM चुनने के लिए कुछ देर में होगी PAC की बैठक, कई नेता करेंगे मंथन
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 4:54 PM

अरविंद केजरीवाल द्वारा मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे की अप्रत्याशित घोषणा के एक दिन बाद, नए मुख्यमंत्री के चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (आप) की सोमवार शाम यानी कुछ ही देर में कई बैठकें होने की संभावना है.