Friday, Sep 20 2024 | Time 03:09 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


PM मोदी का सिंगापुर दौरा: चीन और एक्ट ईस्ट पॉलिसी के लिहाज से क्यों है महत्वपूर्ण

PM मोदी का सिंगापुर दौरा: चीन और एक्ट ईस्ट पॉलिसी के लिहाज से क्यों है महत्वपूर्ण

 न्यूज 11 भारत 


रांची/डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सिंगापुर पहुंचने वाले हैं, जहां वह कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करेंगे. यह दौरा उस समय हो रहा है, जब अगले साल भारत और सिंगापुर के बीच राजनयिक संबंधों के 60 साल पूरे हो जाएंगे. इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच कई समझौतों (एमओयू) पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है, जिनमें खाद्य सुरक्षा, ऊर्जा, ग्रीन हाइड्रोजन, और सेमीकंडक्टर उद्योग से जुड़े मुद्दे शामिल हैं. 


प्रधानमंत्री मोदी ब्रुनेई और सिंगापुर के तीन दिवसीय दौरे पर हैं. पहले चरण में, वह ब्रुनेई के प्रधानमंत्री और सुल्तान हाजी हसनल बोल्कैया से मुलाकात करेंगे और उनके साथ लंच भी करेंगे. इसके बाद वह सिंगापुर के लिए रवाना होंगे, जहां उनका यह दौरा सिंगापुर के नए प्रधानमंत्री लॉरेन्स वॉन्ग के साथ बैठक के साथ शुरू होगा. 


PM मोदी की सिंगापुर यात्रा का महत्व


छह साल बाद पीएम मोदी का यह सिंगापुर दौरा हो रहा है, और यह भारत की 'एक्ट ईस्ट पॉलिसी' के तहत काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है.  सिंगापुर, आसियान देशों में भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है, और यह यात्रा भारत और सिंगापुर के बीच संबंधों को और भी मजबूत करने के उद्देश्य से हो रही है. प्रधानमंत्री मोदी सिंगापुर में व्यापार जगत के कई प्रमुख नेताओं और बड़ी कंपनियों के सीईओ से मिलेंगे. इस दौरान साउथ चाइना सी और म्यांमार जैसे क्षेत्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की संभावना है. 


सिंगापुर, भारत का छठा सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है और भारत में आने वाले प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) का एक बड़ा हिस्सा भी सिंगापुर से ही आता है. इसके अलावा, सिंगापुर का वैश्विक सेमीकंडक्टर उद्योग में महत्वपूर्ण योगदान है, और इस क्षेत्र में उसके 20 से अधिक वर्षों का अनुभव है. इसीलिए, व्यापार और निवेश के दृष्टिकोण से भी पीएम मोदी का यह दौरा बेहद अहम है. 


भारत के लिए सिंगापुर का महत्व


भारत वर्तमान में अपनी 'एक्ट ईस्ट पॉलिसी' पर विशेष जोर दे रहा है, जिसे नवंबर 2014 में आसियान-भारत शिखर सम्मेलन के दौरान लॉन्च किया गया था. इस नीति का मुख्य उद्देश्य हिंद महासागर में समुद्री क्षमता को मजबूत करना और साउथ चाइना सी और हिंद महासागर में रणनीतिक साझेदारी विकसित करना है. 


यह भी पढे:Rishi Kapoor की जयंती: 100 से ज्यादा फिल्मों में छाए, जानिए उनके अधूरे सपने को 


चीन लगातार साउथ चाइना सी में अपना प्रभाव बढ़ाने की कोशिश कर रहा है, जिससे क्षेत्रीय स्थिरता पर खतरा मंडराता है. इस वजह से भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी के तहत पीएम मोदी का सिंगापुर दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है, क्योंकि यह न केवल क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ावा देगा, बल्कि चीन के बढ़ते प्रभाव का भी मुकाबला करने में मददगार साबित हो सकता है. 

अधिक खबरें
रांची एयरपोर्ट पहुंची राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 7:11 AM

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का दो दिवसीय झारखंड दौरा. रांची एयरपोर्ट में स्पेशल विमान से पहुंची द्रोपदी मूर्मू. रांची एयरपोर्ट में स्वागत के लिए झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन,

मशहूर सिंगर हिमेश रेशमिया के पिता विपिन रेशमिया का हुआ निधन
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 6:43 PM

संगीतकार व पार्श्व गायक हिमेश रेशमिया के पिता विपिन रेशमिया का निधन हो गया है. बता दें कि संगीत निर्देशक व निर्माता विपिन रेशमिया 18 सितंबर को रात साढ़े आठ बजे अंतिम सांस ली. हिमेश रेशमिया के 87 वर्षीय पिता मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती थे. सांस लेने की तकलीफ से जूझ रहे थे. साथ ही उम्र संबंधित समस्याओं से भी जूझ रहे थे.

Rape Case में बुरा फंसे तेलुगु फिल्म कोरियोग्राफर, लगा POSCO एक्ट
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 4:57 PM

तेलुगु कोरियोग्राफर जानी मास्टर मुश्किलों में फंसते नजर आ रहे हैं. दरअसल, उन पर नाबालिग से रेप का आरोप लगा है. जानी मास्टर साउथ और बॉलीवुड के पॉपुलर डांसर और कोरियोग्राफर हैं.

ठेके में शराब की कीमत को लेकर अनियमितता, ठगे गए डीएम साहब
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 4:39 PM

शहरों में शराब के ठेकों पर ओवररेटिंग और अनियमितता की लगातार सूचनाएं मिलती है, देहरादून के एक शराब के ठेके से इस तरह की खबर आई जिसमें जिलाधिकारी ने खुद संज्ञान लेते हुए छानबीन शुरु कर दिया है

बुर्काधारी महिला ने Salman Khan के पिता को दी धमकी, बोली- “लॉरेंस बिश्नोई को भेजूं?”
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 4:13 PM

बॉलीवुड एक्टर सलमान खान हमेशा चर्चा में बने रहते हैं. कुछ महीने पहले सलमान खान के घर पर सुबह-सुबह फायरिंग हुई थी. बता दे कि इस फायरिंग की जिम्मेदारी लॉरेंस बिश्नोई गैंग के सदस्य ने ली थी.