Thursday, Sep 19 2024 | Time 07:38 Hrs(IST)
 logo img
  • बिहार में दबंगों का आतंक: 80 से अधिक घर फूंके, भारी पुलिस बल को किया तैनात
  • चान्हो के तरंगा गांव में 22 हाथियों का झुंड गांवों में पहुंचने से दहशत
  • Jharkhand Weather Update: भारी बारिश के कारण कई जिले हुए प्रभावित, आज भी आकाश में बदल छाए रहने की संभावना
देश-विदेश


ब्रिटेन में भारतवंशी पीएम ऋषि सुनक की करारी शिकस्त, कीर स्टार्मर होंगे अगले प्रधानमंत्री, भारत-ब्रिटेन के रिश्तों पर पड़ेगा असर

ब्रिटेन में भारतवंशी पीएम ऋषि सुनक की करारी शिकस्त, कीर स्टार्मर होंगे अगले प्रधानमंत्री, भारत-ब्रिटेन के रिश्तों पर पड़ेगा असर

न्यूज़11 भारत  


रांची/डेस्क: अबकी बार 400 पार का नारा भारत में लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिया था. लेकिन यह सिर्फ एक नारा बनकर ही रह गया. उस वक्त किसी ने ये नहीं सोचा होगा कि मोदी जी के इस नारे की गूंज लंदन तक सुनायी देगी. कुछ ऐसा ही दिखायी दे रहा ब्रिटेन के चुनाव में. यहां भारतवंशी ऋषि सुनक की पार्टी को करारी हार का सामना करना पड़ा है. पीएम ऋषि सुनक ने अपनी हार स्वीकार करते हुए स्टार्मर को बधाई दी है. सुनक ने इस हार की जिम्मेदारी खुद ली है.

 

लेबर पार्टी की प्रचंड जीत 

किएर स्टार्मर की लेबर पार्टी ने प्रचंड जीत हासिल करते हुए 400 से ज़्यादा सीटों पर कब्ज़ा किया है. वहीं सुनक की कंजरवेटिव पार्टी 120 के आसपास सीटों पर सिमट गयी है. अब सवाल है कि किएर स्टार्मर के प्रधानमंत्री बनने से भारत और ग्रेट ब्रिटेन के रिश्ते पर क्या असर पड़ेगा.


14 सालों बाद लेबर पार्टी की सत्ता में वापसी

वर्ष 2019 में लेबर पार्टी ने सलाना जलसे में एक प्रस्ताव पारित किया जिसमें इस बात पर जोर दिया गया था कि कश्मीर को आत्मनिर्णय का अधिकार दिया जाना चाहिये. भारत ने इस प्रस्ताव का जमकर विरोध किया था. उसी दौरान लेबर पार्टी के नेता किएर स्टार्मर ने कहा था कि कश्मीर पाकिस्तान और भारत का आपसी मसला है. किएर स्टार्मर ने चुनाव के दौरान यह वादा किया है कि वो भारत के साथ रिश्ते सुधारेंगे. जानकार बताते हैं कि स्टार्मर के राज में भारत और ब्रिटेन के रिश्ते और बेहतर होंगे. कंजरवेटिव पार्टी बीते 14 वर्षों से इंग्लैंड की सत्ता पर काबिज हैं. अब 14 सालों बाद लेबर पार्टी की सत्ता में वापसी हो रही है. या कह सकते हैं कि जिस तरह भगवान राम ने 14 वर्षों का वनवास पूरा किया था, उसी तरह लेबर पार्टी का 14 वर्षों का वनवास खत्म हो गया है. वहीं भारतीय मूल के पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को अब विपक्ष की कुर्सी पर बैठना होगा.

 


 

 
अधिक खबरें
Hazaribagh: पहले युवक ने फेसबुक लाइव आकर सुनाई आपबीती फिर मुंबई के फ्लैट में लगा ली फांसी
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 7:35 PM

झारखंड के एक युवक ने मुंबई के एक फ्लैट में फांसी लगा कर अपनी जान दे दी है. युवक ने पहले फेसबुक लाइव किया फिर अपनी गर्लफ्रेंड के परिजन पर गंभीर आरोप भी लगाए.

मोदी सरकार का बड़ा फैसला,केंद्रीय कैबिनेट ने चंद्रयान- 4 मिशन के विस्तार को दी मंजूरी
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 7:10 AM

केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में चंद्रयान-4 मिशन से संबंधित महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं. केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि इस मिशन का उद्देश्य चंद्रमा पर मानव भेजने की तैयारी करना है. सभी प्रारंभिक चरणों को मंजूरी देने से भारत की अंतरिक्ष गतिविधियों को नई दिशा मिलेगी

अब मध्य प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में होगी CCTV निगरानी
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 6:53 PM

रांची/डेस्क: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में हुई दुष्कर्म की घटना के बाद मध्य प्रदेश सरकार ने महिला सुरक्षा को लेकर सक्रियता दिखाई है.

आप भी जाना चाहते हैं फॉरेन ट्रिप पर तो जाने सबसे सस्ता प्लान, इतना आ सकता है खर्च
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 6:32 PM

आप भी चाहतें है फॉरेन टूर का मजा लेना तो बना सकते हैं पड़ोसी देश श्रीलंका घुमने का प्लान. इस टूर को लेकर IRCTC ने एक पैकेज टूर लांच किया है इसके तहत आपको विदेशों में रहने खाने घुमने सहित सारी सुविधाएं दी जाएंगी. आईए जानते हैं टूर से संबंधित सारी डिटेल्स के बारे में. आप कहां ठहरेंगे, कैसे जाएंगे, क्या खाएंगे इसकी चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है.

छह दशक पुरानी सिंधु जल संधि में बदलाव चाहता है भारत, संशोधन करने के लिए पाकिस्तान को किया सूचित
सितम्बर 18, 2024 | 18 Sep 2024 | 4:44 PM

भारत छह दशक पुरानी सिंधु जल संधि में बदलाव चाहता है और उसने पाकिस्तान को संधि में संशोधन करने के लिए औपचारिक रूप से सूचित किया है. किशनगंगा और रतले जलविद्युत परियोजनाओं से संबंधित लंबे समय से चल रहे विवाद ने भारत को संधि में संशोधन की मांग करने के लिए प्रेरित किया है. संधि के अनुसार, सिंधु, झेलम और चिनाब का पानी पाकिस्तान को आवंटित किया गया था, जबकि भारत को पूर्वी नदियों (रावी, ब्यास, सतलुज) पर अधिकार है. भारत को रन-ऑफ-द-रिवर परियोजनाओं से बिजली उत्पादन का अधिकार है. हालांकि, पाकिस्तान ने बार-बार इन परियोजनाओं पर आपत्ति जताई है, जिससे भारत में पानी का प्रवाह प्रभावित हुआ है.