Tuesday, Sep 17 2024 | Time 01:05 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


Rule Change: कल से बदल जाएंगे Aadhaar, Credit Card से लेकर LPG तक के नियम, जानिए आपकी जेब पर क्या पड़ेगा असर!

Rule Change: कल से बदल जाएंगे Aadhaar, Credit Card से लेकर LPG तक के नियम, जानिए आपकी जेब पर क्या पड़ेगा असर!

न्यूज़11 भारत


रांची/डेस्क: सितंबर का महिना आपकी जेब पर बड़ा असर कर सकता है. सरकार सितंबर माह में कई बड़े बदलाव करने जा रही है. इसमें आधार कार्ड (Aadhaar Card), क्रेडिट कार्ड (Credit Card), एलपीजी सिलेंडर और FDs के नियमों में बदलाव किया जा रहा है. इन बदलाव से आपके महीने के खर्च प्रभावित हो सकते हैं. वहीं केंद्र सरकार केंद्र कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी (DA Hike) भी कर सकती है. आइए जानते हैं कि सितंबर माह में क्या-क्या बदल जाएगा. 

 

LPG सिलेंडर की कीमतों में बदलाव 

पिछले कई महीनों से एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव देखा जाता रहा है. कई बार तेल कंपनियां कमर्शियल गैस सिलेंडर से लेकर रसोई गैस के दाम में इजाफा करती हैं तो कई बार कटौती करती हैं. ऐसे में सितंबर महीने में भी एलपीजी के दाम में बदलाव देखा जा सकता है. बता दें कि पिछले महीने कमर्शियल LPG गैस सिलेंडर के दाम में 8.50 रुपये का इजाफा किया गया था. जुलाई में LPG गैस सिलेंडर की कीमत में 30 रुपये की कमी आई थी. 

 

फर्जी कॉल और मैसेज पर लगाम 

सितंबर महीने के पहले दिन से ही फर्जी कॉल और मैसेज पर लगाम लगाया जा सकता है. ट्राई (TRAI) ने टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश जारी कर फर्जी कॉल और फर्जी मैसेज पर लगाम कसने को कहा है. TRAI ने जियो, एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया, बीएसएनएल जैसी टेलीकॉम कंपनियां से कहा है कि 30 सितंबर तक 140 मोबाइल नंबर सीरीज से शुरू होने वाली टेलीमार्केटिंग कॉल और कमर्शियल मैसेजिंग को ब्लॉकचेन बेस डीएलटी (DLT) यानी डिस्ट्रीब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट करें. 

 

ATF और CNG-PNG की कीमत में बदलाव 

LPG गैस सिलेंडर के साथ ऑयल मार्केट कंपनियों की तरफ से हवाई ईंधन यानी एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) और सीएनजी-पीएनजी (CNG-PNG) के दाम में भी बदलाव हो सकता है. 

 

CREDIT Card के नियमों में बदलाव 

HDFC Bank 

HDFC Bank ने क्रेडिट कार्ड के यूटिलिटी ट्रांजेक्शन पर रिवॉर्ड प्वाइंट की लिमिट तय कर दी है. ये नियम 1 सितंबर से लागू हो जाएगा. इस नए नियम के तहत कस्‍टमर्स को इन ट्रांजेक्शन्स पर हर महीने सिर्फ 2,000 पॉइंट्स तक ही मिलेगा. वहीं, Third Party App से एजुकेशनल पेमेंट करने पर HDFC बैंक कोई रिवॉर्ड प्रदान नहीं करेगी. 

 

IDFC First Bank 

IDFC First Bank अपने क्रेडिट कार्ड पर देय न्‍यूनतम राशि को सितंबर 2024 से कम कर देगा. वहीं पेमेंट करने की तारीख को भी 18 से घटाकर 15 दिन कर दिया जाएगा. 1 सितंबर 2024 से UPI और बाकी प्लेटफार्म पर पेमेंट के लिए RuPay क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले कस्टमर को बाकी पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वालों के जितना ही रिवॉर्ड पॉइंट मिलेगा. 

 

महंगाई भत्ता (DA) में बढ़ोतरी 

केंद्र सरकार सितंबर महीने में कर्मचारियों के लिए बड़ी घोषणा कर सकती है. उम्मीद जताई जा रही है कि केंद्र कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा हो सकता है. फिलहाल सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (DA) के तौर पर 50 फीसदी दिया जा रहा है. अगर सरकार इसमें 3 फीसदी का इजाफा करेगी तो ये 53 प्रतिशत हो जाएगा.

 


 

 
अधिक खबरें
तिरंगे झंडे से छेड़छाड़, अशोक चक्र की जगह चांद-तारे वाला झंडा फहराया, 2 गिरफ्तार
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 6:23 PM

मोहम्मद साहब के जन्मदिन के जुलूस के दौरान बिहार के छपरा में तिरंगे झंडे में अशोक चक्र की जगह चांद और तारा लगा दिया गया. सारण जिले के कोपा की इस घटना का वीडियो वायरल हुआ तो हंगामा मच गया

तीन दोस्तों ने नदी पार करने को लेकर लगाई थी शर्त, एक की सांस फूलने से हुई मौत
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:55 PM

गांव के तीन दोस्तों ने मिलकर नदी तैर कर पार करने की शर्त लगाई थी. तीनों 10-10 रुपए की शर्त लगाई थी कि कौन सबसे तेज नदी पार कर सकता है.

कल सुबह 11:30 बजे होगी आप विधायक दल की बैठक, नए सीएम के नाम पर होगा फैसला
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:50 PM

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सीएम पद से इस्तीफे का ऐलान कर दिया है.उन्होंने रविवार (15 मार्च) को 48 घंटे बाद सीएम की कुर्सी छोड़ने का ऐलान किया है.इसके बाद दिल्ली की राजनीति में हलचल तेज हो गई है

अरविंद केजरीवाल के बाद कौन होगा दिल्ली का नया CM, नामों पर हो रही चर्चा
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 3:01 AM

दिल्ली सरकार में कार्यरत अधिकारी आम आदमी पार्टी (आप) में नए मुख्यमंत्री को लेकर चल रही गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं। अधिकारी आप में चल रहे घटनाक्रमों की जानकारी जुटा रहे हैं।

दिल्ली का CM चुनने के लिए कुछ देर में होगी PAC की बैठक, कई नेता करेंगे मंथन
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 4:54 PM

अरविंद केजरीवाल द्वारा मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे की अप्रत्याशित घोषणा के एक दिन बाद, नए मुख्यमंत्री के चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (आप) की सोमवार शाम यानी कुछ ही देर में कई बैठकें होने की संभावना है.