Saturday, Sep 21 2024 | Time 06:41 Hrs(IST)
 logo img
  • Jharkhand Monsson Update: झारखंड के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी, जनजीवन हुई प्रभावित
देश-विदेश


कहीं सिर कलम तो कहीं गोली मारकर दी जाती है मौत की सजा, ये हैं अलग-अलग देशों में नियम

क्या कोलकाता रेप के बाद अब भारत में शुरु हो सकती है ये प्रथा
कहीं सिर कलम तो कहीं गोली मारकर दी जाती है मौत की सजा, ये हैं अलग-अलग देशों में नियम

न्यूज11 भारत


रांची/डेस्कः- कोलकाता रोप रांड के बाद दोषियों को फांसी देने की मांग हो रही है. इसको लेकर बंगाल की सरकार ने दो दिन की विधानसभा सत्र बुलाया है. इसमें रेप के दोषियों को मौत की सजा देने पर बिल पेश हो सकता है. बता दें कि भारत समेत दुनिया के कई देशों में मृत्यू दंड का काफी विरोध होते रहा है. कई देशों में इसे खत्म भी कर दिया गया है. ऐसे में कई देशों में फांसी की सजी हा तो वहीं कई देशों में गोली से मारने की भी प्रथा है कहीं कहीं गैस चैंबर के जरिए मौत देने की भी प्रता है. 

 

बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार अभी 55 देशों में सजा ए मौत का प्रावधान है. इसमें से 9 देश ऐसे हैं जहां बहुत अधिक सिरीयस क्राइम होने पर ये सजा दी जाती है. अब तो कई देश मौत की सजा से दूर हो रहे है, भारत में इसको लेकर काभी मांग की जा रही है. दुनियां के 112 देशों में कैपिटल पनिशमेंट का प्रावधान नहीं है. 1991 में ऐसे देशों की संख्या सिर्फ 48 थी. रिपोर्ट के अनुसार चीन में सबसे ज्यादा कैपिटल पनिशमेंट दिया जाता है. 2022 का रिकार्ड अगर देखा जाए तो चीन में एक हजार से भी ज्यादा मौत की सजा दी गई है. इसके बाद इरान है जहां कुल 576 लोगों को ये सजा मिली है. फिर साउदी अरब में 196, इजिप्ट में 24 और अमेरिका में 18 लोगों को मौत की सजी दी गई है. भारत में फांसी के आंकड़े लगातार कम होते जा रहे हैं. 

 

सजा के नियम

भारत जैसे और भी कई देश में मौत की सजा की बात हो तो फांसी का तरीका ही सामने आता है. इसमें दोषी को रस्सी में बांधकर लटका दिया जाता है. भारत में इसके कई नियम है इसे पूरा करने के बाद ही फांसी दी जाती है. इसके अलावा किसी दूसरे देशों में गोली मार कर सजा दी जाती है वहीं कहीं कहीं इंजेक्शन देकर मारा जाता है. वहीं साउदी अरब में सर कलम कर के मृत्युदंड की सजा दी जाती है. अमेरिका के एक केस में नाइट्रोजन गैस के जरिए मौत की सजा दी गई थी. इसको लेकर विरोध भी हुआ था. बता दे कि इजेक्शन में जो दवाइयां दी जाती थी वो खत्म हो जाने के कारण नाईट्रोजन गैस चैंबर के जरिए मौत की सजी दी गई थी. 

 


 
अधिक खबरें
झारखंड-पश्चिम बंगाल का बॉर्डर खुला, CM ममता बनर्जी ने बॉर्डर सील करने का दिया था आदेश
सितम्बर 20, 2024 | 20 Sep 2024 | 7:52 AM

24 घंटे से अधिक समय के बाद पश्चिम बंगाल सरकार ने डीबुडीह चेकपोस्ट पर लगे सील को खोल दिया गया है. आज तकरीबन 6 बजकर 30 मिनट पर सील खोल दिया गया. झारखंड से बंगाल में मालवाहक गाड़ियों का प्रवेश शुरू हो गया. इस कदम से वाहन चालकों ने राहत की सांस. सीमावर्ती क्षेत्र के दोनों डैम से लगातार पानी खोलने के बाद बंगाल सरकार ने बॉर्डर सील करने का आदेश दिया था.

तिरुपति बालाजी में चढ़ाए गए सैकड़ों टन बाल का क्या करते हैं वहां के लोग, आइए जानते हैं..
सितम्बर 20, 2024 | 20 Sep 2024 | 7:09 PM

इस समय तिरुपति बालाजी मंदिर के लड्डू में मिलावट का मामला काफी चर्चित है रिपोर्ट से पता चला है कि यहां प्रसाद के रुप में मिलने वाली लड्डू में घी के जगह सुवर के चर्बी का प्रयोग किया जाता है.

IND vs BAN: जसप्रीत बुमराह की घातक गेंदबाजी के आगे बांग्लादेश पस्त, स्टंप्स तक भारत को 308 रनों की बढ़त
सितम्बर 20, 2024 | 20 Sep 2024 | 5:55 PM

भारत और बांग्लादेश के बीच एम.ए. चिदंबरम स्टेडियम, चेन्नई में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन 17 विकेट गिरे. स्टंप्स तक बांग्लादेश की पूरी टीम 149 रन पर आउट हो गई है. इस तरह भारत को अब 227 रन की बढ़त दिला दी. भारत के घातक तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने टीम के लिए सावराधिक चार विकेट लिए. भारत को जल्दी आउट करने के बाद बांग्लादेश को अपनी पारी में शुरुआती झटके लगे. बुमराह ने एंगल बदलने का फ़ैसला किया, वे राउंड द विकेट से आए और शादमान इस्लाम को एक गेंद पर कंधे से कंधा मिलाते हुए देखा, जो अंदर की ओर आई और वे 2 रन पर बोल्ड हो गए.

कांग्रेस प्रत्याशी प्रदीप चौधरी के काफिले पर फायरिंग, एक समर्थक गंभीर रूप से घायल
सितम्बर 20, 2024 | 20 Sep 2024 | 5:47 PM

हरियाणा में विधानसभा चुनावों का दौर चल रहा है. बीते एक सप्ताह के भीतर हरियाणा में दो गैंगवार हो चुका है. शुक्रवार को कालका से कांग्रेस प्रत्याशी प्रदीप चौधरी के काफिले पर फायरिंग की घटना हुई है. बता दें कि कालका विधानसभा क्षेत्र में रायपुर रानी के समीप भरौली गांव से प्रदीप चौधरी का काफिला गुजर रहा था. इस दौरान उनके काफिले पर अचानक फायरिंग की गई. इस घटना में कांग्रेस नेता प्रदीप चौधरी सुरक्षत हैं. हालांकि, उनके एक सहयोगी गोल्डी खेड़ी को गोली लगी है. वह गंभीर रूप से घायल हुए हैं. चंडीगढ़ पीजीआई रेफर कर दिया गया है. उन्हें अभी तक किसी भी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है. वहीं, घटने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई है.

ये है भारत की सबसे ज्यादा ब्रांड वैल्यू वाली कंपनी, इतनी है वैल्यू
सितम्बर 20, 2024 | 20 Sep 2024 | 5:26 PM

क्या आपको पता है कि कौन है भारत का सबसे ज्यादा मुल्यवान ब्रांड वाला कंपनी और कितनी है उसकी ब्रांड वैल्यू. देश में सबसे ज्यादा ब्रांड वैल्यू वाला कंपनी का वैल्यू 49.7 अरब डॉलर है.