Friday, Sep 20 2024 | Time 00:30 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


Surya Grahan 2024 Date: जल्द ही लगने वाला है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानें भारत में दिखेगा या नहीं

Surya Grahan 2024 Date: जल्द ही लगने वाला है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानें भारत में दिखेगा या नहीं
न्यूज़11 भारत 
रांची/डेस्क: पितृ पक्ष की शुरुआत हो चुकी है. इसे हिंदू धर्म में बेहद ही महत्वपूर्ण माना गया है. पितृ पक्ष (Pitru Paksha) में इस साल दो ग्रहण लग रहे हैं. चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2024) पितृ पक्ष की शुरुआत में ही लगा था और अब सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) भी जल्द ही लगने वाला है. बता दें कि इस साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण सर्व पितृ अमावस्या (Sarva Pitru Amavasya 2024) के दिन लग रहा है. तो आइये जानते है कि इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण कब लगने वाला है और ये भारत में दिखाई देगा या नहीं? 
 
कब लगेगा साल का साल का दूसरा सूर्य ग्रहण?
बता दें कि इस साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण 2 अक्तूबर 2024 को लगने वाला है. वहीं इस दिन सर्व पितृ अमावस्या भी है. भारतीय समय के अनुसार, यह ग्रहण 9 बजकर 13 मिनट पर शुरू होगा जो 3 अक्तूबर को 3 बजकर 17 मिनट पर खत्म होगा. 
 
भारत में दिखाई देगा या नहीं?
बता दें कि जब सूर्य ग्रहण लगेगा तो भारत में रात हो चुकी होगी और सूर्य अस्त हो चुका होगा. इसलिए भारत में सूर्य ग्रहण का कोई प्रभाव नहीं होगा. वहीं इस ग्रहण का सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. यह ग्रहण प्रशांत महासागर, दक्षिणी अमेरिका, अर्जेंटीना, आर्कटिक,पेरू और फिजी आदि देशों में दिखाई देगा. बता दें कि इससे पहले लगा सूर्य ग्रहण भी भारत में दिखाई नहीं दिया था.
 
 
अधिक खबरें
रांची एयरपोर्ट पहुंची राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 7:11 AM

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का दो दिवसीय झारखंड दौरा. रांची एयरपोर्ट में स्पेशल विमान से पहुंची द्रोपदी मूर्मू. रांची एयरपोर्ट में स्वागत के लिए झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन,

मशहूर सिंगर हिमेश रेशमिया के पिता विपिन रेशमिया का हुआ निधन
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 6:43 PM

संगीतकार व पार्श्व गायक हिमेश रेशमिया के पिता विपिन रेशमिया का निधन हो गया है. बता दें कि संगीत निर्देशक व निर्माता विपिन रेशमिया 18 सितंबर को रात साढ़े आठ बजे अंतिम सांस ली. हिमेश रेशमिया के 87 वर्षीय पिता मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती थे. सांस लेने की तकलीफ से जूझ रहे थे. साथ ही उम्र संबंधित समस्याओं से भी जूझ रहे थे.

Rape Case में बुरा फंसे तेलुगु फिल्म कोरियोग्राफर, लगा POSCO एक्ट
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 4:57 PM

तेलुगु कोरियोग्राफर जानी मास्टर मुश्किलों में फंसते नजर आ रहे हैं. दरअसल, उन पर नाबालिग से रेप का आरोप लगा है. जानी मास्टर साउथ और बॉलीवुड के पॉपुलर डांसर और कोरियोग्राफर हैं.

ठेके में शराब की कीमत को लेकर अनियमितता, ठगे गए डीएम साहब
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 4:39 PM

शहरों में शराब के ठेकों पर ओवररेटिंग और अनियमितता की लगातार सूचनाएं मिलती है, देहरादून के एक शराब के ठेके से इस तरह की खबर आई जिसमें जिलाधिकारी ने खुद संज्ञान लेते हुए छानबीन शुरु कर दिया है

बुर्काधारी महिला ने Salman Khan के पिता को दी धमकी, बोली- “लॉरेंस बिश्नोई को भेजूं?”
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 4:13 PM

बॉलीवुड एक्टर सलमान खान हमेशा चर्चा में बने रहते हैं. कुछ महीने पहले सलमान खान के घर पर सुबह-सुबह फायरिंग हुई थी. बता दे कि इस फायरिंग की जिम्मेदारी लॉरेंस बिश्नोई गैंग के सदस्य ने ली थी.