Tuesday, Sep 17 2024 | Time 02:00 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


Surya Grahan 2024: इस दिन लगेगा साल का पहला पूर्ण सूर्य ग्रहण, इन देशों से दिखेगा ये नजारा

Surya Grahan 2024:  इस दिन लगेगा साल का पहला पूर्ण सूर्य ग्रहण, इन देशों से दिखेगा ये नजारा
न्यूज11 भारत

रांची/डेस्क: इस वर्ष का प्रथम सूर्य ग्रहण अप्रैल में लगने जा रहा है. साल 2017 के बाद अब पहली बार 8 अप्रैल 2024 को अमेरिका देश में पूर्ण सूर्य ग्रहण देखने वाला है. इस पर नासा की माने तो, यह तेजस्वी खगोलीय घटना पूरे उत्तरी अमेरिकी महाद्वीप में दिखाई देने वाली है. बता दें, यह सबसे पहले मैक्सिको के प्रशांत तट पर सुबह 11:07 बजे दिखाई देगा. अमेरिका, कनाडा और मेक्सिको में सूरज का रंग गहरा हो जाएगा. काफी घनी आबादी वाला इलाका होने ककी वजह से लाखों लोग इस ग्रहण को देख सकेंगे. जानकारी दें, इस साल का पूर्ण सूर्य ग्रहण अमेरिका के 13 प्रदेशों में दिखाई देगा. 

 

पूर्ण सूर्य ग्रहण कई वजह से हैं खास

बता दें, इस साल का पूर्ण सूर्य ग्रहण कई कारणों से खास है. ऐसा इसलिए क्योंकि 7 साल में दूसरी बार पूर्ण सूर्य ग्रहण पड़ रहा है, जो सोमवार, 8 अप्रैल को दिखाई देगा. इस सूर्य ग्रहण की खास बात यह है कि यह घटना तब घटित होगी जब सूर्य अपनी चरम गतिविधि पर होगा. इसके विपरीत, 2017 में सूर्य का यह स्तर न्यूनतम था. इससे लेकर वैज्ञानिक की माने तो साल 2024 में जो ग्रहण हमारे सामने आ रहा है वह 2017 के ग्रहण से काफी अलग होने वाला है, ऐसा इसलिए क्योंकि जो कोरोना है हम देख रहे हैं कि इसकी संरचना बहुत बड़ी होगी. 

 


 

भारत में ग्रहण दिखाई नहीं देगा

बता दें, इस साल लगने वाला पूर्ण सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा. ऐसा तभी होता है जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच से सफर करता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पृथ्वी सूर्य के चारों ओर घूमती है और चंद्रमा पृथ्वी के चारों ओर घूमता है. जब चंद्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच से चक्कर काटता हैं तो यह सूर्य की पूरी या आंशिक रोशनी को अवरुद्ध कर देता है. पूर्ण सूर्य ग्रहण के दरम्यान सिर्फ सूर्य का कोरोना ही दिखाई देता है. यह बताता है कि सूर्य चंद्रमा के पीछे है. आंशिक सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य का केवल एक भाग ही ढका हुआ दिखाई देता है. 
अधिक खबरें
तिरंगे झंडे से छेड़छाड़, अशोक चक्र की जगह चांद-तारे वाला झंडा फहराया, 2 गिरफ्तार
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 6:23 PM

मोहम्मद साहब के जन्मदिन के जुलूस के दौरान बिहार के छपरा में तिरंगे झंडे में अशोक चक्र की जगह चांद और तारा लगा दिया गया. सारण जिले के कोपा की इस घटना का वीडियो वायरल हुआ तो हंगामा मच गया

तीन दोस्तों ने नदी पार करने को लेकर लगाई थी शर्त, एक की सांस फूलने से हुई मौत
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:55 PM

गांव के तीन दोस्तों ने मिलकर नदी तैर कर पार करने की शर्त लगाई थी. तीनों 10-10 रुपए की शर्त लगाई थी कि कौन सबसे तेज नदी पार कर सकता है.

कल सुबह 11:30 बजे होगी आप विधायक दल की बैठक, नए सीएम के नाम पर होगा फैसला
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:50 PM

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सीएम पद से इस्तीफे का ऐलान कर दिया है.उन्होंने रविवार (15 मार्च) को 48 घंटे बाद सीएम की कुर्सी छोड़ने का ऐलान किया है.इसके बाद दिल्ली की राजनीति में हलचल तेज हो गई है

अरविंद केजरीवाल के बाद कौन होगा दिल्ली का नया CM, नामों पर हो रही चर्चा
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 3:01 AM

दिल्ली सरकार में कार्यरत अधिकारी आम आदमी पार्टी (आप) में नए मुख्यमंत्री को लेकर चल रही गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं। अधिकारी आप में चल रहे घटनाक्रमों की जानकारी जुटा रहे हैं।

दिल्ली का CM चुनने के लिए कुछ देर में होगी PAC की बैठक, कई नेता करेंगे मंथन
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 4:54 PM

अरविंद केजरीवाल द्वारा मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे की अप्रत्याशित घोषणा के एक दिन बाद, नए मुख्यमंत्री के चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (आप) की सोमवार शाम यानी कुछ ही देर में कई बैठकें होने की संभावना है.