Tuesday, Sep 17 2024 | Time 01:17 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


संसद में जोरदार हंगामे का आसार, बजट को लेकर सरकार पर पक्षपाती का आरोप, राहुल गांधी ने कहा यह 'कुर्सी बचाओ बजट'

संसद में जोरदार हंगामे का आसार, बजट को लेकर सरकार पर पक्षपाती का आरोप, राहुल गांधी ने कहा यह 'कुर्सी बचाओ बजट'
न्यूज11 भारत 

रांची/डेस्कः संसद में मंगलवार (23 जुलाई) को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्तीय वर्ष 2024-25 का बजट पेश किया है जिसके बाद आज इसपर चर्चा होगी. संसद की कार्यवाही शुरू होने से पहले संसद भवन परिसर में विपक्षी इंडिया ब्लॉक के सांसदों ने हाथों में तख्तियां लेकर बजट का विरोध किया. उन्होंने वित्त मंत्री द्वारा मंगलवार को पेश किए गए बजट में कथित रुप से शासित राज्यों के साथ भेदभाव करने का आरोप लगाया. संसद भवन परिसर में विरोध प्रदर्शन के दौरान मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, अखिलेश यादव सहित कई दिग्गज नेता मौजूद रहे. प्रदर्शन के दौरान सांसदों ने मोदी सरकार हाय हाय के नारे भी लगाए. 

 


वित्त मंत्री ने विपक्ष के आरोप को बताया अपमानजनक

विपक्षी सांसदों के भेदभावपूर्ण बजट के आरोप पर राज्यसभा में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि आपको इस देश के हर राज्य का नाम लेने का मौका हर बजट में  नहीं मिलता है. महाराष्ट्र के वडावन में कैबिनेट ने बंदरगाह बनाने का निर्णय किया था मगर महाराष्ट्र का नाम बजट में कल नहीं लिया गया. वित्त मंत्री ने सवाल करते हुए कहा कि इसका मतलब क्या यही है कि महाराष्ट्र उपेक्षित महसूस करे? उन्होंने कहा कि अघर भाषण के दौरान किसी विशेष राज्य का नाम लिया गया है तो इसका मतलब यह तो नहीं है कि केंद्र सरकार के कार्यक्रम बाकी अन्य राज्यों में नहीं जाते हैं? कांग्रेस पर निशाना साधते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि विपक्ष की ओर से कांग्रेस की अगुवाई में ये लोगों में इस तरह का इम्प्रेशन बनाने की कोशिश में लगे हैं कि हमारे राज्य को कुछ नहीं मिला है. यह आरोप अपमानजनक है.

 



 

यह अन्याय बजट है - मल्लिकार्जुन खड़गे

विरोध प्रदर्शन में शामिल कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि यह अन्याय बजट है. उन्होंने कहा कि 27 जुलाई को नीति आयोग की होने वाली बैठक का कांग्रेस के मुख्यमंत्री बहिष्कार करेंगे. बजट को लेकर विपक्षी नेताओं ने पहले ही सरकार पर पक्षपाती का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि हमारी लोकसभा और राज्यसभा आज जिस तरह से चल रही है, यह आप भी जानते हैं. उस बहस में मैं जाना नहीं चाहता.

 

खड़गे ने कहा कि मंगलवार (23 जुलाई) को सरकार ने जो बजट पेश किया उसमें दो राज्यों को छोड़ अन्य किसी भी राज्य को कुछ नहीं मिला. राज्यसभा में विपक्ष के नेता ने ओडिशा से लेकर दिल्ली तक के नाम गिनाए और कहा कि हमे उम्मीद थी कि सबसे ज्यादा हमें ही मिलेगा. लेकिन कुछ नहीं मिला. खड़गे ने कहा कि इंडिया गठबंधन के हम सांसद इसकी कड़ी निंदा करते हैं. यह किसी को खुश करने के लिए है.

 

यह कांग्रेस के मैनिफेस्टो की कॉपी - राहुल गांधी

इधर, इस बजट को राहुल गांधी ने 'कुर्सी बचाओ बजट' का नाम दिया है साथ ही उन्होंने कहा कि यह कांग्रेस के मैनिफेस्टो की कॉपी है. केंद्रीय बजट को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी गरीब विरोधी और पक्षपाती बजट बताया है ऐसे में आज इन कई मुद्दों को लेकर सदन में गहमागहमी और हंगामा देखने को मिल सकता है. 
अधिक खबरें
तिरंगे झंडे से छेड़छाड़, अशोक चक्र की जगह चांद-तारे वाला झंडा फहराया, 2 गिरफ्तार
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 6:23 PM

मोहम्मद साहब के जन्मदिन के जुलूस के दौरान बिहार के छपरा में तिरंगे झंडे में अशोक चक्र की जगह चांद और तारा लगा दिया गया. सारण जिले के कोपा की इस घटना का वीडियो वायरल हुआ तो हंगामा मच गया

तीन दोस्तों ने नदी पार करने को लेकर लगाई थी शर्त, एक की सांस फूलने से हुई मौत
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:55 PM

गांव के तीन दोस्तों ने मिलकर नदी तैर कर पार करने की शर्त लगाई थी. तीनों 10-10 रुपए की शर्त लगाई थी कि कौन सबसे तेज नदी पार कर सकता है.

कल सुबह 11:30 बजे होगी आप विधायक दल की बैठक, नए सीएम के नाम पर होगा फैसला
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:50 PM

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सीएम पद से इस्तीफे का ऐलान कर दिया है.उन्होंने रविवार (15 मार्च) को 48 घंटे बाद सीएम की कुर्सी छोड़ने का ऐलान किया है.इसके बाद दिल्ली की राजनीति में हलचल तेज हो गई है

अरविंद केजरीवाल के बाद कौन होगा दिल्ली का नया CM, नामों पर हो रही चर्चा
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 3:01 AM

दिल्ली सरकार में कार्यरत अधिकारी आम आदमी पार्टी (आप) में नए मुख्यमंत्री को लेकर चल रही गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं। अधिकारी आप में चल रहे घटनाक्रमों की जानकारी जुटा रहे हैं।

दिल्ली का CM चुनने के लिए कुछ देर में होगी PAC की बैठक, कई नेता करेंगे मंथन
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 4:54 PM

अरविंद केजरीवाल द्वारा मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे की अप्रत्याशित घोषणा के एक दिन बाद, नए मुख्यमंत्री के चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (आप) की सोमवार शाम यानी कुछ ही देर में कई बैठकें होने की संभावना है.