Friday, Sep 20 2024 | Time 14:31 Hrs(IST)
 logo img
  • बेरमो: आठ दिन से लापता मजदूर का शव सदर अस्पताल में मिला
  • बेरमो: आठ दिन से लापता मजदूर का शव सदर अस्पताल में मिला
  • कदाचार मुक्त परिक्षा के लिए होटल में छापामारी
  • कदाचार मुक्त परिक्षा के लिए होटल में छापामारी
  • हजारीबाग मे एनटीपीसी का नीति से ग्रामीणों को दुर्गति, पब्लिक सड़क से कोयले की ट्रांसपोर्टिंग ने बढाई ग्रामीणों की मुश्किलें
  • हजारीबाग मे एनटीपीसी का नीति से ग्रामीणों को दुर्गति, पब्लिक सड़क से कोयले की ट्रांसपोर्टिंग ने बढाई ग्रामीणों की मुश्किलें
  • जाम से परेशान हजारीबाग शहर, कहां गए ट्रैफिक जवान जो बाइक वालों का रोजाना काटते है चालान
  • जाम से परेशान हजारीबाग शहर, कहां गए ट्रैफिक जवान जो बाइक वालों का रोजाना काटते है चालान
  • तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसाद में घी की मिलावट को लेकर बड़ा विवाद, संतों ने जताई नाराजगी
  • LIVE: Amit Shah in Jharkhand: साहिबगंज के पुलिस लाइन मैदान पहुंचे गृह मंत्री अमित शाह, परिवर्तन संकल्प यात्रा की शुरुआत की
  • LIVE: Amit Shah in Jharkhand: साहिबगंज के पुलिस लाइन मैदान पहुंचे गृह मंत्री अमित शाह, परिवर्तन संकल्प यात्रा की शुरुआत की
  • मनोहरपुर प्रखंड के छोटाकुडना तालाब में डुबने से एक व्यक्ति की हुई मौत
  • मनोहरपुर प्रखंड के छोटाकुडना तालाब में डुबने से एक व्यक्ति की हुई मौत
  • झारखंड हाईकोर्ट में बांग्लादेशी घुसपैठियों के मामले में सुनवाई पूरी, कोर्ट ने आदेश रखा सुरक्षित
  • सांसद मनीष जायसवाल ने की PC: कहा राज्य सरकार को खुश करने के लिए बड़कागांव पुलिस कर रही है हर काम
देश-विदेश


Lok Sabha Speaker Election Live: ध्वनिमत से 18वीं लोकसभा के स्पीकर चुने गए Om Birla, PM मोदी और राहुल गांधी ने आसन तक पहुंचाया

Lok Sabha Speaker Election Live: ध्वनिमत से 18वीं लोकसभा के स्पीकर चुने गए Om Birla, PM मोदी और राहुल गांधी ने आसन तक पहुंचाया
न्यूज11 भारत

रांची/डेस्कः 18वीं लोकसभा का सत्र 24 जून से शुरू हो गया है जो 3 जुलाई तक चलेगा. सदन में आज (26 जून) का दिन काफी अहम है आज 18वीं लोकसभा चुनाव हुआ जिसमें एक बार फिर से ओम बिरला लोकसभा स्पीकर बने. बता दें, ओम बिरला को ध्वनिमत से लोकसभा का स्पीकर चुना गया है. स्पीकर चुने जाने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी और विपक्ष दल के नेता राहुल गांधी ने स्पीकर ओम बिरला को आसन तक पहुंचाया. वहीं ओम बिरला के आसन तक पहुंचने पर प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने उनसे कहा कि आपकी चेयर है, आप संभालें.

 


सपा नेता और सांसद अखिलेश यादव ने दी बधाई


सांसद अखिलेश यादव ने भी ओम बिरला को बधाई दी. उन्होंने कहा कि आप इस सदन के स्पीकर दुबारा चुने गए है. आपके पास पांच साल का जहां अनुभव रहा है. वहीं पुराने और नए सदन का भी अनुभाव रहा है सदन बिना भेदभाव के आगे बढ़ेगा और लोकसभा के अध्यक्ष के रुप में आप हर सासंद और हर दल को बराबर मौका और सम्मान देंगे. निष्पक्षता इस महान पद की महान जिम्मेदारी है आप लोकतांत्रिक न्याय के मुख्य न्यायाधीश की तरह बैठे हैं. आपसे हम सबकी अपेक्षा है कि किसी भी जनप्रतिनिधि की आवाज दबाई न जाए और न ही निष्काषन जैसी कार्यवाही दोबारा सदन की गरिमा को ठेस पहुंचाए. 





राहुल गांधी ने ओम बिरला को दी बधाई

विपक्ष दल के नेता राहुल गांधी ने ओम बिरला को लोकसभा के स्पीकर चुने जाने पर बधाई दी. राहुल गांधी ने कहा कि विपक्ष केंद्र सरकार के साथ सहयोग करना चाहता है. सरकार के पास पॉलिटिकल पावर अधिक है लेकिन भारत का प्रतिनिधित्व विपक्ष भी करता है. हमें भरोसा है कि आप हमें हमारी आवाज उठाने देंगे. 



पीएम नरेंद्र मोदी ने ओम बिरला को दी बधाई


लोकसभा में दूसरी बार स्पीकर चुने जाने पर पीएम नरेंद्र मोदी ने ओम बिरला को बधाई और शुभकामनाएं दी. उन्होंने कि आपको बहुत बड़ा दायित्व मिला है. हम सब को विश्वास है कि आप आने वाले पांच साल हम सबका मार्गदार्शन करेंगे. हमारे शास्त्रों में कहा गया है कि विनम्र और व्यवहार कुशल व्यक्ति का सफल सदृश होता है. आपको तो मुस्कान भी मिली है. आपकी ये मीठी-मीठी मुस्कान हम सबको प्रसन्न करती आई है. दूसरी बार स्पीकर का कार्यभार मिलना, नए-नए रिकॉर्ड बनते देख रहे हैं. बलराम जाखड़ जी को पांच साल का कार्यकाल पूर्ण करने के बाद स्पीकर का दायित्व फिर से मिला था. इनके बाद आप हैं जिसे ये अवसर मिला है. आप जीतकर के आए हैं. नया इतिहास आपने गढ़ा है. हममें से ज्यादातर सांसद आपसे परिचित हैं. एक सांसद के रूप में आप जिस प्रकार से एक सांसद के नाते काम करते हैं, ये भी जानने और सीखने योग्य है.




PM नरेंद्र मोदी ने लोकसभा स्पीकर के लिए Om Birla के नाम का प्रस्ताव रखा




PM नरेंद्र मोदी ने स्पीकर पद के लिए सांसद ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखा. इसके पश्चात केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस प्रस्ताव का अनुमोदन किया. ओम बिरला के नाम का ललन सिंह ने भी प्रस्ताव रखा. जबकि डॉक्टर राजकुमार सांगवान ने इस प्रस्ताव का अनुमोदन किया.




लोकसभा की कार्यवाही शुरू


प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब की अध्यक्षता में 18वीं लोकसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है. सदन की कार्यवाही शुरू होने के बाद पंजाब के अमृतपाल, जम्मू कश्मीर के निर्दलीय सांसद शेखर राशिद, पश्चिम बंगाल के दीपक देव अधिकारी समेत उन सांसदों का नाम पुकारा गया जिन्होंने शुरुआती दो दिन  (24 और 25 जून) की कार्यवाही में शपथ ग्रहण नहीं किया था. कार्यवाही के शुरू होने के बाद  टीएमसी के दीपक देव अधिकारी ने शपथ ग्रहण किया.





वोटिंग मशीन नहीं, पर्चियों के जरिए होगा लोकसभा स्पीकर का चुनाव 

18वीं लोकसभा के लिए स्पीकर के चुनाव को लेकर लोकसभा के सदस्यों को डिविजन नंबर नहीं मिला है इस कारण मतदान की प्रक्रिया वोटिंग मशीन के जरिए नहीं हो सकेगा. ऐसे में स्पीकर का चुनाव पर्चियों के जरिए होगा. 






इंडिया गठबंधन का समर्थन करेगी TMC

लोकसभा स्पीकर चुनाव में TMC (तृणमूल कांग्रेस) इंडिया गठबंधन के लोकसभा पद के लिए उम्मीदवार के. सुरेश का समर्थन करेगी. 





हमें सर्वसम्मति से स्पीकर चुनना चाहिए: किरेन रिजिजू

संसदीय कार्यमंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि हम सहमति में विश्वास करते हैं. हमारे पास संख्या है लेकिन हम सहमति चाहते हैं. हम कांग्रेस पार्टी से अपील करते हैं कि वह लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव न लड़े. यह संख्याबल का मामला नहीं है. चुनाव होगा तो हम इसके लिए भी तैयार हैं. हमें सर्वसम्मति से अध्यक्ष का चुनाव करना चाहिए.




ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव पेश करेंगे PM Modi

सुबह 11 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओम बिरला को सदन का अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव पेश करेंगे. वहीं केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह प्रस्ताव का समर्थन करेंगे. इसके बाद दूसरे मंत्री और NDA नेता भी अपना-अपना प्रस्ताव पेश करेंगे.

 


Om Birla और K Suresh के बीच होगा सीधा मुकाबला

बता दें, लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए विपक्षी इंडिया गठबंधन और एनडीए के बीच आम सहमति नहीं बनी है जिसे बाद दोनों गठबंधनों ने मैदान में अपने अलग-अलग उम्मीदवार उतारे हैं. बीजेपी नेतृत्व वाले NDA ने सांसद ओम बिरला को फिर से अपना लोकसभा अध्यक्ष के लिए उम्मीदवार बनाया है जबकि इंडिया गठबंधन की तरफ से कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता के. सुरेश को लोकसभा अध्यक्ष के इस चुनाव के लिए चुनावी दंगल में उतारा है. बता दें, सांसद ओम बिरला राजस्थान के कोट से तीन बार के सांसद है जबकि कोडिकुन्निल सुरेश केरल के मेवलीकारा से 8 बार के सांसद है आज सदन में दोनों के बीच सीधा मुकाबला देखा जाएगा. 


 


 

11 बजे वोट डालेंगे सदस्य, जानें संख्या बल में कौन है आगे

18वीं लोकसभा के लिए आज सुबह 11 बजे लोकसभा स्पीकर पद का चुनाव होगा. माना जा रहा है कि इंडिया गठबंधन के लिए यह चुनाव जीतना आसान काम नहीं होगा क्योंकि इस चुनाव को जीतने के लिए इंडिया ब्लॉक को 271 मतों की आवश्यकता होगी. जिनके पास सीटों की संख्या 542 (वायनाड सीट खाली) का आधा है. लोकसभा में पक्ष और विपक्ष के सदस्यों की बात करें तो, बीजेपी नेतृत्व वाले एनडीए के पास 293 सदस्य हैं जबकि इंडिया गठबंधन के पास 233 सदस्य हैं. इसके साथ ही 7 ऐसे सांसद है जिन्हें अभी लोकसभा सदस्यता के लिए शपथ लेनी बाकी है जिसमें से पांच इंडिया गठबंधन के सदस्य है.



543 सदस्यीय लोकसभा में इस समय सदन में हैं 542 सांसद 

आपको बता दें, 543 सदस्यीय लोकसभा में इस वक्त कुल 542 सांसद हैं, राहुल गांधी के केरल की सीट वायनाड इस्तीफा देने के बाद से यह सीट खाली है. सदन में एनडीए के पास 293 सांसदों की संख्या है जो स्पष्ट बहुमत प्राप्त है. जबकि विपक्षी इंडिया गठबंधन के पास सदन में 233 सांसद हैं. इसके साथ ही अगर अन्य उन दलों की बात करें जो न ही एनडीए का हिस्सा हैं और न इंडिया गठबंधन की तो उनके कुल 16 सांसद हैं. इसमें कुछ निर्दलीय सांसद भी शामिल हैं. अगर ये 16 लोकसभा सदस्य इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार का समर्थन करते हैं, तो भी इंडिया गठबंधन की संख्या बहुमत प्राप्त नहीं कर सकेगी. बल्कि इनकी संख्या 249 तक ही पहुंच कर अटक जाएगी. जबकि लोकसभा स्पीकर के पद में चुनाव में  जीत दर्ज  करने के लिए 271 वोटों की आवश्यकता होगी.

 

सूत्रों के मुताबिक, इन बाकी सासंदों को स्पीकर चुनाव के बाद शपथ दिलाई जाएगी. नतीजन, ये सभी 7 सांसद लोकसभा स्पीकर के अध्यक्ष पद के चुनाव में अपने मत का प्रयोग नहीं कर सकेंगे. इसके साथ ही सूत्रों ने एक टीवी चैनल को बताया है कि वाईएसआरसीपी किसी भी गठबंधन में शामिल नहीं है लेकिन इस पार्टी ने लोकसभा स्पीकर के चुनाव में ओम बिरला का समर्थन करने का निर्णय लिया है. 

 

कैसे होता है लोकसभा स्पीकर का चुनाव

आपको बता दें, लोकसभा स्पीकर और लोकसभा के डिप्टी स्पीकर दोनों को सदन में मौजूद सदस्य और उनके मतदान के साधारण बहुमत से चुना जाता है. इसका मतलब यह है कि सदन में चुनाव के वक्त जितने लोकसभा सदस्य मौजूद होंगे उनमें 50 प्रतिशत से अधिक मत जिन्हें मिलेंगे वो ही लोकसभा स्पीकर (अध्यक्ष) चुन लिए जाएंगे. बात करें लोकसभा सदस्य की तो मौजूदा वक्त में 542 लोकसभा सांसद है इसमें राहुल गांधी एक सीट वायनाड से इस्तीफा दे चुके हैं इस सीट पर उपचुनाव होना बाकी है ऐसे में एनडीए के पास 542 में से 293 सीटें है 542 संख्या का का आधा 271 होता है ऐसे में बीजेपी नतृत्व वाले NDA के पास सदन में बहुमत है उन्हें अपने पसंद का लोकसभा अध्यक्ष चुनने में कोई भी कठिनाई या परेशानी होने की संभावना नहीं है.  
अधिक खबरें
कौन हैं दिल्ली की नई CM आतिशी के पति, कैसे हुई मुलाकात, फिर हुई शादी, क्या है इनकी प्रेम कहानी
सितम्बर 20, 2024 | 20 Sep 2024 | 1:24 PM

43 वर्षीय आतिशी दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी. पिछले कुछ सालों में आतिशी आम आदमी पार्टी में आत्मविश्वासी और निडर नेता के तौर पर उभरी हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि उनके पति कौन हैं और क्या करते हैं?

तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसाद में घी की मिलावट को लेकर बड़ा विवाद, संतों ने जताई नाराजगी
सितम्बर 20, 2024 | 20 Sep 2024 | 1:13 PM

आंध्र प्रदेश के तिरुपति बालाजी मंदिर के पवित्र लड्डू प्रसादम में मिलावट का बड़ा विवाद सामने आया हैं. जिसने राजनीतिक और धार्मिक हलकों में भूचाल ला दिया हैं. गुजरात स्थित प्रयोगशाला की जांच रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है कि प्रसाद में उपयोग किए जाने वाले घी में मछली का तेल और जानवरों की चर्बी (Animal Tallow) मिलाई जा रही थी.

एक ही परिवार की 4 बेटियां लापता, मामला सुनकर पुलिस भी रह गई हैरान
सितम्बर 20, 2024 | 20 Sep 2024 | 11:46 AM

उत्तर प्रदेश के बरेली जिले से एक अजीबोगरीब खबर आई है, जहां एक परिवार की चार बेटियां गायब हो गई हैं. जब वे देर शाम तक घर नहीं लौटीं तो परिवार को किसी अनहोनी की आशंका होने लगी.

आधी रात को दोस्तों ने की थी शराब पार्टी, कुछ घंटों बाद हुई मौत, जानें पूरा मामला
सितम्बर 20, 2024 | 20 Sep 2024 | 11:39 AM

मीरपुर इलाके से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है, जहां पांच दोस्तों को आधी रात को हुई शराब पार्टी के बाद चार दिनों के भीतर उनकी मौत हो गई. मृतकों की पहचान सुंदर, दीपू, विक्की, चंद्रपाल और महेश कुमार के रूप में हुई हैं.

फिर सामने आया तीन तलाक का मामला, पत्नी ने दर्ज कराई शिकायत
सितम्बर 20, 2024 | 20 Sep 2024 | 11:26 AM

राजस्थान से फिर तीन तलाक का मामला सामने आया है. बता दे कि राजस्थान के टोंक इलाके से तीन तलाक का मामला सामने आया, जब पीड़िता ने अपने पति के खिलाफ कोतवाली इलाके में मामला दर्ज कराया.