Friday, Sep 20 2024 | Time 05:15 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


सोचते-सोचते क्यों आ जाता है ब्रेक? कैसे अचानक दिमाग दे जाता है धोखा!

सोचते-सोचते क्यों आ जाता है ब्रेक? कैसे अचानक दिमाग दे जाता है धोखा!

न्यूज़11 भारत


रांची/डेस्क: क्या कभी ऐसा हुआ की आप किसी कमरे में गए और अचानक यह भूल गए कि वहां क्यों गए थे या किसी को कुछ कहने वाले थे लेकिन एकदम से भूल गए कि क्या कहने जा रहे थे? यह आमतौर पर हर किसी के साथ होता हैं. वैज्ञानिक दृष्टिकोण की माने तो इसे ‘भूलना’ कहा जाता है, लेकिन सवाल यह है कि यह होता क्यों हैं? इंसान का दिमाग अक्सर अचानक ऐसा क्यों करता हैं?

 

दरअसल, हमारे दिमाग में हमेशा कई प्रक्रियाएं एक साथ चल रही होती हैं. यह अनगिनत Input, Idea और Action को बैलेंस करने का काम करता है लेकिन कभी-कभी ऐसा महसूस होता है जैसे दिमाग में अचानक शॉर्ट-सर्किट हो गया हो, और हम जो सोच रहे थे वह एकदम से गायब हो गया हो. 

 

याददाश्त कैसे करती है काम?

याददाश्त कोई एक सिंगल प्रोसेस नहीं हैं. इसमें कई अलग-अलग हिस्से होते है, जो अलग-अलग तरीकों से काम करते हैं. हमारी यादें सिर्फ एक जगह पर स्थिर रूप में सेव नहीं होती है बल्कि हर बार जब हम किसी घटना को याद करते है, तो हमें उस याद को दोबारा सक्रिय करने की बहुत कोशिश करनी पड़ती हैं. 

 

क्या भूलना है बुरा?

Psychologists का यह मानना है कि भूलना बुरा नहीं, बल्कि जरूरी होता हैं. अगर हम सबकुछ याद रखें तो हमें अपने हर बीते अनुभव को छानना पड़ता, जो बेहद कठिन होता हैं. इसीलिए दिमाग बीते अनुभवों का वह हिस्सा छांटता है जो भविष्य से न जुड़ी हो. 

 

दो तरह की याददाश्त: Long-Term और Working Memory

Long-Term Memory में हमारी जिंदगी के महत्वपूर्ण अनुभव और ज्ञान स्टोर्ड होते है जबकि Working Memory Short-Term जानकारी को प्रोसेस करती हैं. Working Memory कुछ सेकंड्स या मिनटों के लिए सूचनाओं को संभालती हैं. जब यह क्षमता सीमित हो जाती है, तब हम उस मेमोरी को भूलने लग जाते हैं.

 


 

हम क्यों भूलते हैं?

इसका एक कारण यह है कि Working Memory की क्षमता सीमित होती हैं. Psychologists के मुताबिक हमारा दिमाग एक समय में केवल चार से सात जानकारी के ‘चंक’ ही संभाल सकता हैं. इसके अलावा, दिमाग नई जानकारी के लिए पुरानी चीजों को हटाता रहता है, जिससे हम कुछ देर बाद भूल वह सब सकते हैं. 

 

Multitasking से बढ़ती है भूलने की संभावना

दिमाग वास्तव में Multitasking के काबिल नहीं होता हैं. इसी वजह से जब हम एक साथ कई काम करते है, तो भूलने की संभावना बढ़ जाती हैं. इसलिए Psychologists यह सलाह देते है कि एक समय में एक काम पर ही फोकस कारण चाहिए. 

 

कैसे पाएं मदद?

अगर आप अचानक कुछ भूल जाते है, तो कोशिश करें कि आप उस स्थिति या कमरे में वापस जाएं जहां आप पहले थे. इससे दिमाग को संकेत मिल सकते है, जो आपको आपकी भूली हुई बात को फिर से याद करने में मदद कर सकते हैं. 

दिमाग की इस प्रक्रिया को समझकर हम न केवल इसे बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर सकते है बल्कि रोजमर्रा की जिंदगी में भूलने की स्थिति से भी निपट सकते हैं.

 
अधिक खबरें
रांची एयरपोर्ट पहुंची राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 7:11 AM

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का दो दिवसीय झारखंड दौरा. रांची एयरपोर्ट में स्पेशल विमान से पहुंची द्रोपदी मूर्मू. रांची एयरपोर्ट में स्वागत के लिए झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन,

मशहूर सिंगर हिमेश रेशमिया के पिता विपिन रेशमिया का हुआ निधन
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 6:43 PM

संगीतकार व पार्श्व गायक हिमेश रेशमिया के पिता विपिन रेशमिया का निधन हो गया है. बता दें कि संगीत निर्देशक व निर्माता विपिन रेशमिया 18 सितंबर को रात साढ़े आठ बजे अंतिम सांस ली. हिमेश रेशमिया के 87 वर्षीय पिता मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती थे. सांस लेने की तकलीफ से जूझ रहे थे. साथ ही उम्र संबंधित समस्याओं से भी जूझ रहे थे.

Rape Case में बुरा फंसे तेलुगु फिल्म कोरियोग्राफर, लगा POSCO एक्ट
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 4:57 PM

तेलुगु कोरियोग्राफर जानी मास्टर मुश्किलों में फंसते नजर आ रहे हैं. दरअसल, उन पर नाबालिग से रेप का आरोप लगा है. जानी मास्टर साउथ और बॉलीवुड के पॉपुलर डांसर और कोरियोग्राफर हैं.

ठेके में शराब की कीमत को लेकर अनियमितता, ठगे गए डीएम साहब
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 4:39 PM

शहरों में शराब के ठेकों पर ओवररेटिंग और अनियमितता की लगातार सूचनाएं मिलती है, देहरादून के एक शराब के ठेके से इस तरह की खबर आई जिसमें जिलाधिकारी ने खुद संज्ञान लेते हुए छानबीन शुरु कर दिया है

बुर्काधारी महिला ने Salman Khan के पिता को दी धमकी, बोली- “लॉरेंस बिश्नोई को भेजूं?”
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 4:13 PM

बॉलीवुड एक्टर सलमान खान हमेशा चर्चा में बने रहते हैं. कुछ महीने पहले सलमान खान के घर पर सुबह-सुबह फायरिंग हुई थी. बता दे कि इस फायरिंग की जिम्मेदारी लॉरेंस बिश्नोई गैंग के सदस्य ने ली थी.