Sunday, Sep 8 2024 | Time 07:10 Hrs(IST)
 logo img
  • Jharkhand Monsoon Update: कमज़ोर रहा इस बार का मानसून, जानें कहां हो सकती है बारिश
  • बगोदर में 29वां गणपति पूजनोत्सव शुरू: भव्य मेले और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन
झारखंड » रामगढ़


बेहतर पर्यावरण और हरा भरा हजारीबाग की परिकल्पना को ले "दौड़ा हजारीबाग", मैराथन दौड़ का आयोजन

हजारीबाग को हरा भरा बनाने की दृष्टिकोण से किया गया आयोजन, बच्चों ने पेश किया सांस्कृतिक कार्यक्रम
बेहतर पर्यावरण और हरा भरा हजारीबाग की परिकल्पना को ले

प्रशांत शर्मा/न्यूज11 भारत


हजारीबाग/डेस्कः भाजपा नेता प्रदीप प्रसाद के द्वारा रविवार को गांधी मैदान में भव्य मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया इस आयोजन की शुरुआत राष्ट्रीय गीत के साथ हुआ इसके बाद दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत रूप से शुभारंभ किया गया. हरी झंडी दिखलाकर मैराथन दौड़ शुरू हुआ. मंच संचालन प्रकाश झा एवं देव अशीष बादल के द्वारा किया गया, शहर के विभिन्न चौक चौराहा से गुजरते हुए पुन: गांधी मैदान पहुंचकर भव्य मैराथन दौड़ विधिवत रूप से संपन्न हुआ. गांधी मैदान से प्रारंभ होकर मैराथन दौड़ पीटीसी चौक, डीवीसी चौक,त्रिमूर्ति चौक नूरा,इंद्रपुरी चौक,पगोड़ा चौक, झंडा चौक, बंशीलाल चौक,गाड़ीखाना,पुराना बस स्टैंड, डिस्टिक मोड,पीटीसी चौक होते हुए गांधी मैदान पहुंचा.

 

दौड़ के दौरान 14  एम्बुलेंस मौजूद रहे,छात्र-छात्राओं की सुरक्षा के लिए 400 से भी अधिक वॉलिंटियर एवं गार्ड तैनात थें, चिकित्सा सुविधा हेतु डॉक्टर की व्यवस्था की गई थी जगह-जगह पर छात्र-छात्राओं को पेयजल एवं शरबत उपलब्ध कराया जा रहा था. इस बीच छात्र-छात्राओं के बेहतर रिजल्ट के लिए टेक्निकल टीम साथ में चल रही थी सभी का हौसला अफजाई करने के लिए भाजपा नेता प्रदीप प्रसाद स्वयं दौड़ में शामिल थे. 

 

तो वहीं, दूसरी और गांधी मैदान में स्थानीय कलाकारों के द्वारा झारखंडी नृत्य के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किया गया. पर्यावरण संरक्षण को लेकर नन्हे-नन्हे बच्चों ने संस्कृति कार्यक्रम प्रस्तुत करते हुए बेहतर संदेश दिया नुक्कड़ नाटक के जरिए पेड़ बचाओ अभियान पर जोर दिया गया. बोकारो, चतरा, रामगढ़, धनबाद,कोडरमा सहित अन्य कई जिलों से धावक हजारीबाग पहुंचे थे. इस कार्यक्रम में विशेष रूप से फिजिकल डिफेंस एकेडमी एवं शहर के समस्त खेल प्रेमियों का भरपूर सहयोग रहा. वही कार्यक्रम स्थल पर मौजूद करीब 10 हजार से अधिक लोगों के बीच पौधा का वितरण किया गया. हजारीबाग को हरा भरा बनाने का संकल्प लिया गया. आपको बता दे की समस्त धावकों के लिए गांधी मैदान में जलपान की व्यवस्था की गई थी, कार्यक्रम की समाप्ति के बाद भाजपा नेता प्रदीप प्रसाद ने अपने समर्थकों के साथ गांधी मैदान के आसपास क्षेत्र को बेहतर तरीके से सफाई किया.

 

सफल होने वाले धावकों को पुरस्कार राशि देकर सम्मानित किया गया

दौड़ में सफल होने वाले धावकों को जिसमें महिला एवं पुरुष की पुरस्कार राशि बराबर रखी गई थी, प्रथम पुरस्कार के रूप में 11 हजार, द्वितीय पुरस्कार छ हजार, तृतीय पुरस्कार चार हजार, चतुर्थ पुरस्कार दो हजार, पांचवा पुरस्कार एक हजार, छठ से लेकर दसवां पुरस्कार तक 500 की पुरस्कार राशि देकर सम्मानित किया गया.

 

मौके पर प्रदीप प्रसाद ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण न केवल हमारी वर्तमान पीढ़ी के लिए, बल्कि आने वाली पीढ़ियों के लिए भी आवश्यक है. इसी दृष्टिकोण से यह भव्य मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया. इस प्रकार की गतिविधियों को लोगों में जागरूकता फैलाने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है, हमारी सभी से अपील की वे पर्यावरण की सुरक्षा के लिए अपने स्तर पर प्रयास अवश्य करें. उन्होंने बताया कि इस प्रकार के आयोजन से न केवल स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है, बल्कि पर्यावरण की सुरक्षा का बेहतर संदेश भी फैलता है. साथ ही कहा कि 5 जून से प्रारंभ हरियाली महोत्सव के मुहिम के दौरान 75 हजार पौधे का वितरण तथा पौधारोपण किया जा चुका है,आने वाले वर्षों में पांच लाख पेड़ के मुहिम के साथ कार्य किया जाएगा. पौधे के लिए बेहतर बीज की भी उत्तम व्यवस्था की जाएगी इस भव्य आयोजन में शामिल समस्त धावकों एवं गणमान्य लोगों का हृदय से आभार, जिनके सहयोग से कार्यक्रम सफलतापूर्वक संपन्न हुआ विशेष रूप से फिजिकल डिफेंस एकेडमी एवं जिले के समस्त खेल प्रेमियों का जिन्होंने शुरुआत से अंतिम तक अपना साथ और सहयोग के बदौलत कार्यक्रम को ऐतिहासिक बनाया है.

 

साथ ही पत्रकार बंधुओ का भी धन्यवाद जिन्होंने इस भव्य कार्यक्रम के कवरेज के लिए अपनी भूमिका अदा किए हैं. विशेष रूप से सम्मानित हुए सभी धावकों को बहुत-बहुत बधाई एवं अनंत शुभकामनाएं आने वाले दिनों में जिले को नशा मुक्ति करने की दृष्टिकोण से एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा जिसमें देश के प्रसिद्ध अभिनेता को आमंत्रित किया जाएगा जिसमें आप सभी की सहभागिता कार्यक्रम की सफलता की ओर अग्रेषित होगी.  मौके पर  पर्यावरण से जुड़े सभी लोग विभिन्न कोचिंग संस्थानों के डायरेक्टर, जिला परिषद के सदस्य गण,भारतीय जनता पार्टी के नेता गण के साथ हजारीबाग के हजारों संख्या में आम जनता मौजूद रही.
अधिक खबरें
पतरातू लेक रिजॉर्ट में होगा झारखंड एडवेंचर फेस्टिवल का आयोजन, 7  से 9 सितंबर तक प्रवेश रहेगा निशुल्क
सितम्बर 06, 2024 | 06 Sep 2024 | 10:04 PM

पर्यटन निदेशालय, झारखंड सरकार द्वारा 7 सितंबर से 9 सितंबर तक रामगढ़ जिले के पतरातू प्रखंड अंतर्गत पतरातू लेक रिजॉर्ट में झारखंड एडवेंचर फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा. पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आयोजित झारखंड एडवेंचर फेस्टिवल 2024 के दौरान पर्यटकों के लिए पतरातू लेक रिजॉर्ट परिसर में प्रवेश निशुल्क रहेगा. वहीं तीन दिनों तक चलने वाले झारखंड एडवेंचर फेस्टिवल के दौरान पर्यटक बेहद कम दर पर विभिन्न वाटर एवं लैंड बेस्ड एक्टिविटीज का लुफ्त उठा सकेंगे. इसके अलावा पर्यटक वाजिब दर पर विभिन्न व्यंजनों का भी लुप्त झारखंड एडवेंचर फेस्टिवल के दौरान उठा सकेंगे.

BJP पतरातू मंडल के कार्यसमिति का बैठक, छत्तीसगढ़ के मंत्री ओम प्रकाश चौधरी रहे मौजूद
सितम्बर 05, 2024 | 05 Sep 2024 | 7:48 PM

पतरातू जयनगर पंचायत भवन में भारतीय जनता पार्टी पतरातू मंडल के कार्य समिति बैठक की गई. जिसकी अध्यक्षता भाजपा पतरातू मंडल अध्यक्ष राजाराम प्रजापति संचालन महामंत्री पंकज कुमार सिंह के द्वारा की गई. जिसमें छत्तीसगढ़ के मंत्री सह प्रवासी ओम प्रकाश चौधरी एवं प्रदेश उपाध्यक्ष राकेश प्रसाद जिला अध्यक्ष प्रवीन मेहता जिला उपाध्यक्ष सह मंडल प्रभारी रंजन सिंह फौजी सहित प्रदेश कर समिति सदस्य एवं प्रदेश के मोर्चा पदाधिकारीगण, जिला के पदाधिकारीगण, मंडल के पदाधिकारी, मंगल कार्य समिति सदस्यगण, मोर्चा के अध्यक्षगण, मंडल के पदाधिकारीगण पंचायत के संयोजक, सहसंयोजक बूथ अध्यक्ष गण के साथ बैठक हुई.

कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव एवं वेस्ट बंगाल के प्रभारी बनाए जाने पर विधायक अंबा का कांग्रेसियों ने किया जोरदार स्वागत
सितम्बर 04, 2024 | 04 Sep 2024 | 4:59 PM

विधायक अंबा प्रसाद को कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय सचिव एवं वेस्ट बंगाल के प्रभारी बनाए जाने पर पतरातू प्रखंड कांग्रेसियों ने पतरातू प्रखंड विधायक प्रतिनिधि कृष्णा सिंह के नेतृत्व में नलकारी पुल तालाटांड में जोरदार स्वागत किया. कार्यकर्ताओं में काफी हर्ष का माहौल देखा गया है कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत करते हुए विधायक जी को बुके एवं फूल माला से लाद दिया. कांग्रेसियों ने कहा कि यह हम लोगों को बड़कागांव विधानसभा के लिए गर्वातिंत की बात है जो आज बड़कागांव विधानसभा को पूरे देश में एक पहचान के रूप में बनाई है.

जंगल में पेड़ से लटकता मिला युवक का शव, जांच में जुटी पुलिस
सितम्बर 04, 2024 | 04 Sep 2024 | 1:34 PM

भुरकुंडा भदानीनगर लादी जंगल में पेड़ से लटकता एक युवक का शव मिला है. शव की पहचान राजकुमार महतो 18 वर्ष के रुप में की गई. शव को जंगल में मवेशी चराने गए लोगों ने पेड़ से लटकता देखा गया,

सरकार की गलत नीतियों के कारण युवा पलायन को मजबूर - रोशनलाल चौधरी
सितम्बर 02, 2024 | 02 Sep 2024 | 2:25 PM

युवा आजसू का पतरातू प्रखंड स्तरीय सम्मेलन पीटीपीएस स्थित आवासीय कार्यालय में संपन्न हुआ .