Sunday, Sep 8 2024 | Time 08:32 Hrs(IST)
 logo img
  • केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान आज आएंगे रांची, बूथ अभियान की करेंगे समीक्षा
  • बेटे को बेचकर बीवी को करवाया डिस्चार्ज, जानें इस दिल दहलाने वाले मामले के बारे में
  • सुलाझकर भी उलझी हुई है पहाड़ियों में लापता भाइयों की कहानी, जानें पूरा मामला
  • Jharkhand Monsoon Update: कमज़ोर रहा इस बार का मानसून, जानें कहां हो सकती है बारिश
  • बगोदर में 29वां गणपति पूजनोत्सव शुरू: भव्य मेले और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन
देश-विदेश


महिलाओं को सफर में नहीं लेना होगा टेंशन क्योंकि अब साथ है 'मेरी सहेली'

कोई भी दिक्कत होने पर महिला यात्री कर सकती हैं 139 और 182 नंबर पर फोन
महिलाओं को सफर में नहीं लेना होगा टेंशन क्योंकि अब साथ है 'मेरी सहेली'

चंदन भट्टाचार्य/न्यूज11भारत


रांची/डेस्क: दिन-ब-दिन महिलाओं के साथ अत्याचार बढ़ते जा रहे हैं. ट्रेन हो या चाहे बस कहीं भी महिलाएं सुरक्षित नहीं है. ऐसे में सरकार द्वारा महिलाओं की सुरक्षा के लिए कई तरह की योजना लाई जाती है. मेरी सहेली योजना भी एक ऐसी योजना है, जिसमें महिलाओं को यात्रा के समय सुविधाएं दी जाती है. साल 2020 में रांची रेल मंडल की ओर से महिलाओं के सुरक्षित सफर के लिए 'मेरी सहेली' योजना की शुरुआत की गई थी. बाद में इसे देशभर में लागू किया गया. सभी रेल मंडल से बेहतर रिस्पॉन्स मिला है. इस योजना के शुरू होने से महिलाएं काफी खुश हैं. अब महिलाएं 'सहेली' के साथ सुरक्षित यात्रा कर रही हैं.

 

रेलवे से सफर करने वाली महिला यात्री अब बिल्कुल सुरक्षित हैं

रांची रेल मंडल के आरपीएफ कमांडेड पवन कुमार का कहना है कि भारतीय रेलवे की तरफ से मेरी सहेली योजना शुरू की गई है, जो सभी क्षेत्रों में ट्रेन से यात्रा करने वाली महिला यात्रियों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखती है. यह पहल सितंबर 2020 में दक्षिणी पूर्व रेलवे के रांची रेल मंडल में एक पायलट परियोजना के तौर पर शुरू की गई थी. इसका बेहतर रिस्पॉन्स मिलने के बाद देशभर में इस योजना को 17 अक्टूबर 2020 को शुरू किया गया. 

 

वहीं, इस संबंध में महिला यात्री ने कहा कि रेलवे से सफर करने वाली महिला यात्री अब बिल्कुल सुरक्षित हैं. खासकर जो महिला यात्री अकेले सफर करती हैं, उन यात्रियों का विशेष ध्यान मेरी सहेली रख रही है. देश के विभिन्न रेल मंडलों में इस योजना का बेहतर रिस्पॉन्स मिल रहा है. अकेली यात्रा करने वाली महिला यात्री सुकून के साथ अब ट्रेन से सफर कर रही हैं. 

 

सुरक्षा के उद्देश्य से 'मेरी सहेली' योजना शुरु करने का लिया गया था निर्णय 

सीनियर डीसीएम रांची रेल मंडल के निशांत कुमार ने बताया कि स्टेशन पर ट्रेन के आने से पहले प्लेटफार्म पर आरपीएफ की टीम ट्रेन के कोच संख्या के आधार पर खड़ी रहती हैं.  प्लेटफार्म पर ट्रेन के रुकते ही हर कोच में टीम की एक-एक महिला जवान अंदर जाकर महिला यात्री से मेरी सहेली की पूरी जानकारी देकर एक फॉर्म में उनका मोबाइल, नाम और अंतिम स्टेशन के बारे में पूछती हैं. इसके अलावे प्लेटफार्म पर भी मेरी सहेली की टीम महिलाओं से लगातार पूछताछ करती है.

 


 

रेल मंत्रालय ने महिला यात्रियों की सुरक्षा के उद्देश्य से 'मेरी सहेली' योजना शुरु करने का निर्णय लिया था. इस योजना के तहत ट्रेन से सफर तय करने वाली महिला यात्रियों के बीच सुरक्षा की भावना पैदा करना है. महिलाओं की सुरक्षा और समस्याओं से निपटने के लिए मेरी सहेली निगरानी रखती है. पहले हमेशा यह शिकायत रहती थी कि ट्रेन में महिलाओं के साथ छेड़खानी हो जाती है. असामाजिक तत्वों की ओर से अकेली महिला यात्रियों को परेशान किया जाता है. इन समस्याओं को अब काफी हद तक दूर कर लिया गया है. मेरी सहेली की टीम को इसकी शिकायत मिलते ही तुरंत टीम के सदस्य रिस्पॉन्स देती हैं और समस्या को दूर किया जाता है.

 

इस टोल फ्री नंबर पर महिलाएं कर सकती हैं साझा

वहीं इस पर मेरी सहेली की टीम का कहना है कि एक बेहतर योजनाबद्ध तरीके से आरपीएफ की महिला विंग की 'मेरी सहेली' टीम बेहतर तरीके से अपनी जिम्मेदारी निभा रही है. युवा महिला आरपीएफ कर्मियों की टीम महिला यात्रियों पर फोकस करती हैं और उन्हें यात्रा के दौरान किस तरह सुरक्षित रहना है. इसकी पूरी जानकारी दे रही है. 139 और 182 आपातकालीन नंबर भी ऐसी महिला यात्रियों के साथ साझा किया जाता है. 
अधिक खबरें
सुलाझकर भी उलझी हुई है पहाड़ियों में लापता भाइयों की कहानी, जानें पूरा मामला
सितम्बर 08, 2024 | 08 Sep 2024 | 7:32 AM

यह मामला है राजस्थान की राजधानी जयपुर की. जहां नाहरगढ़ की पहाड़ियों पर ट्रैकिंग करने के लिए दो भाई जाते है पर उसके कुछ घंटे बाद ही दोनों भाई बिछड़ जाते हैं. इस बात की जानकारी दोनों भाई अपने मोबाइल से घर पर फोन करके बताते हैं. उन्हें यह समझ ही नही आता है कि नहीं वापस कैसे जाएं.

लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर में एक इमारत ढहने से 5 लोगों की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 10:59 PM

लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर इलाके में शनिवार को एक इमारत ढहने के बाद अब तक 28 लोगों को बचाया गया है. एक अधिकारी के अनुसार, इमारत ढहने में मरने वालों की संख्या चार है. लखनऊ के डीएम सूर्यपाल गंगवार ने कहा कि 28 लोगों को बचा लिया गया है और उन्हें इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया है. अब तक 5 लोगों की मौत की खबर है. कई लोगों के फंसे होने की आशंका है. इस बीच, लखनऊ के जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) सूर्यपाल गंगवार ने उस अस्पताल का दौरा किया, जहां घायलों को भर्ती कराया गया था. डीएम ने कहा, "घायलों को उचित उपचार मिले, यह सुनिश्चित करने के लिए शीर्ष स्तर पर निगरानी की जा रही है. हम सुनिश्चित करेंगे कि उन्हें उचित उपचार मिले."

पूजा खेड़कर के खिलाफ केंद्र सरकार की बड़ी कार्रवाई, भारतीय प्रशासनिक सेवा से किया गया मुक्त
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 6:36 AM

विवादों से घिरी IAS अधिकारी पूजा खेडकर के खिलाफ केंद्र सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है. सरकार ने IAS (परिवीक्षा) नियम, 1954 के नियम 12 के अंतर्गत पूजा खेडकर को तत्काल प्रभाव से भारतीय प्रशासनिक सेवा से मुक्त कर दिया है. बता दें कि UPSC परीक्षा में OBC और दिव्यांगता कोटे का दुरुपयोग करने के आरोप में बर्खास्त ट्रेनी IAS पूजा खेडकर पर केंद्र सरकार ने एक्शन लिया है.

मणिपुर में एक बार फिर भड़की हिंसा, अलग-अलग घटनाओं में 5 लोगों की मौत
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 5:07 PM

पिछले कई दिनों से शांत चल रही मणिपुर में एक बार फिर हिंसा भड़क गई है. मणिपुर के जिरिबाम में शनिवार को अलग-अलग घटनाओं में 5 लोगों की जान चली गई. जानकारी के अनुसार पहली घटना जिला हेडक्वार्टर से करीब सात किलोमीटर दूर की है, जहां संदिग्ध पहाड़ी उग्रवादियों ने एक घर में घुसकर एक बुजुर्ग की सोते वक्त गोली मारकर हत्या कर दी.

Hatras Road Accident: UP के हाथरस में हुए सड़क हादसे में अब तक 17 लोगों की मौत, कई गंभीर रूप से घायल
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 4:09 AM

उत्तर प्रदेश के हाथरस में शुक्रवार को हुई रोडवेज बस और वैन की टक्कर में अब तक कुल 17 लोगों की मौत हो गई है. एक शीर्ष पुलिस अधिकारी के अनुसार, घायलों की संख्या 16 है, जो अस्पताल में भर्ती हैं और उनका इलाज चल रहा है. पुलिस ने यह भी बताया कि इस संबंध में मामला दर्ज कर लिया गया है और रोडवेज बस के चालक को गिरफ्तार कर लिया गया है.