Tuesday, Sep 17 2024 | Time 00:45 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर इतने प्रकार के चालान कट सकते हैं, ऐसे रहें सतर्क

ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर इतने प्रकार के चालान कट सकते हैं, ऐसे रहें सतर्क

न्यूज11 भारत


रांची/डेस्कः- आजकल सड़कों पर गाड़ियां बहुत तेजी से बढ़ रही है, इससे ट्रेफिक रुल्स में भी काफी उल्लघंन देखने को मिलते हैं. यही सड़क दुर्घटना का मुख्य कारण बनता है. इससे जानमाल की काफी हानी होती है. ट्रैफिक चालान की प्रक्रिया यही सारी नियमों को कंट्रोल करने के लिए अपनाई जाती है. आइए जानते हैं ट्रैफिक नियम व चालान के प्रकार के बारे में..

 

ट्रैफिक चालान मुख्य रुप से दो प्रकार के होते हैं.  इसमें इलेक्ट्रॉनिक रुप से जारी किया जाने वाला चालान वहीं दूसरा कागजी व पारंपरिक चालान, ये ट्रैफिक पुलिस के द्वारा मेनुअल रुप से जारी किया जाता है. ट्रैफिक चालान को आप ऑफलाइन व ऑफलाइन दोनों तरीके से भुगतान कर सकते हैं. ट्रैफिक नियम के उल्लघंन के लिए विभिन्न प्रकार की सजा मिल सकती है. लाल बत्ती तोड़ने, गलत दिशा में गाड़ी चलाने, सीट बेल्ट न पहनने, ओवरस्पीड व गलत तरीके से गाड़ी चलाने जैसी मामलों पर 100 से लेकर 5000 रुपए तक का चालान काटा जा सकता है. इससे गंभीर उल्लंघन में 10,000 तक के भी चालान काटे जा सकते हैं और भी गंभीर मामलों में जेल भी हो सकती है. साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस रद्द भी हो सकते हैं, गाड़ी का एंस्योरेंस क्लेम में नुकसान भी हो सकता है. आज भी कई लोग चालान प्रक्रिया व चालान नियमों को सही से नहीं जानते हैं, जिसको लेकर उसे परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में कई पुलिसकर्मी चालान रद्द न करने के लिए रिश्वत के रुप में पैसे लेते हैं. 

 


 

 
अधिक खबरें
तिरंगे झंडे से छेड़छाड़, अशोक चक्र की जगह चांद-तारे वाला झंडा फहराया, 2 गिरफ्तार
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 6:23 PM

मोहम्मद साहब के जन्मदिन के जुलूस के दौरान बिहार के छपरा में तिरंगे झंडे में अशोक चक्र की जगह चांद और तारा लगा दिया गया. सारण जिले के कोपा की इस घटना का वीडियो वायरल हुआ तो हंगामा मच गया

तीन दोस्तों ने नदी पार करने को लेकर लगाई थी शर्त, एक की सांस फूलने से हुई मौत
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:55 PM

गांव के तीन दोस्तों ने मिलकर नदी तैर कर पार करने की शर्त लगाई थी. तीनों 10-10 रुपए की शर्त लगाई थी कि कौन सबसे तेज नदी पार कर सकता है.

कल सुबह 11:30 बजे होगी आप विधायक दल की बैठक, नए सीएम के नाम पर होगा फैसला
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 5:50 PM

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सीएम पद से इस्तीफे का ऐलान कर दिया है.उन्होंने रविवार (15 मार्च) को 48 घंटे बाद सीएम की कुर्सी छोड़ने का ऐलान किया है.इसके बाद दिल्ली की राजनीति में हलचल तेज हो गई है

अरविंद केजरीवाल के बाद कौन होगा दिल्ली का नया CM, नामों पर हो रही चर्चा
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 3:01 AM

दिल्ली सरकार में कार्यरत अधिकारी आम आदमी पार्टी (आप) में नए मुख्यमंत्री को लेकर चल रही गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं। अधिकारी आप में चल रहे घटनाक्रमों की जानकारी जुटा रहे हैं।

दिल्ली का CM चुनने के लिए कुछ देर में होगी PAC की बैठक, कई नेता करेंगे मंथन
सितम्बर 16, 2024 | 16 Sep 2024 | 4:54 PM

अरविंद केजरीवाल द्वारा मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे की अप्रत्याशित घोषणा के एक दिन बाद, नए मुख्यमंत्री के चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (आप) की सोमवार शाम यानी कुछ ही देर में कई बैठकें होने की संभावना है.