Friday, Oct 18 2024 | Time 14:21 Hrs(IST)
  • हजारीबाग में सेवा अधिकार अधिनियम बना वरदान, म्यूटेशन के मामलों में मिली कामयाबी
  • हजारीबाग में सेवा अधिकार अधिनियम बना वरदान, म्यूटेशन के मामलों में मिली कामयाबी
  • भारत माला प्रोजेक्ट फायरिंग मामला, अमन साहू गैंग के शूटर राहुल दुबे को हाईकोर्ट से जमानत
  • भारत माला प्रोजेक्ट फायरिंग मामला, अमन साहू गैंग के शूटर राहुल दुबे को हाईकोर्ट से जमानत
  • 58 वर्षीय व्यक्ति की मालगाड़ी से कटकर मौत, गांव में शोक का माहौल
  • हजारीबाग में दारू से उत्पाद विभाग के एक अधिकारी की सालाना 3 करोड़ रुपए से अधिक की अवैध कमाई
  • Breaking: NDA का फॉर्मूला तैयार, देखिए किसे मिली कितनी सीटें
  • कंडेर में सोहराई जतरा आयोजन के लिए 4 नवंबर की तारीख तय, इसके लिए कमेटी का हुआ गठन
  • हजारीबाग में न्यूज पेपर हॉकर से अहले सुबह मोबाइल व पैसे की छिनतई
  • PEC की बैठक के पहले कांग्रेस के शीर्ष नेताओं की हुई बैठक
  • भाजपा और आजसू की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस थोड़ी देर में होगी शुरू
  • असम के मुख्यमंत्री Himanta Biswa Sarma पहुंचे रांची, NDA की संयुक्त प्रेस वार्ता में होंगे शामिल
  • असम के मुख्यमंत्री Himanta Biswa Sarma पहुंचे रांची, NDA की संयुक्त प्रेस वार्ता में होंगे शामिल
  • रांची से नवीन जायसवाल चुनाव लड़ेंगे चुनाव, यहां देखें BJP के संभावित प्रत्याशियों के नाम
  • Jharkhand Assembly Election: झारखंड में पहले चरण के लिए 43 सीटों पर आज से शुरू होगा नामांकन
झारखंड » गढ़वा


गढ़वा जिले के नक्सल प्रभावित रहे बड़गड बना 19 वाँ थाना ,मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन किया शुभारम्भ

गढ़वा जिले के नक्सल प्रभावित रहे बड़गड बना 19 वाँ थाना ,मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन किया शुभारम्भ
अरुण कुमार यादव/न्यूज़11 भारत

गढ़वा/डेस्क:- गढ़वा जिले का 19 वां थाना बना बड़गड़ ,सुबे के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इसका आनलाइन शुभारम्भ किया. गढ़वा जिले के मेराल प्रखंड अन्तर्गत दुलदुलवा पंचायत में आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वारा कार्यक्रम में शामिल होने मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत शिविर में शामिल हुए. तथा वहीं से उन्होंने नव सृजित बड़गड़ थाने का शुभारम्भ किया. इस मौके पर गढ़वा विधायक सह पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथलेश ठाकुर, लातेहार विधायक रामचंद्र सिंह उपस्थित थे.बड़गड़ थाने के उद्घाटन के अवसर पर प्रखंड क्षेत्र के काफी संख्या में ग्रामीणों ने हिस्सा लिया सर्वप्रथम पूरे विधि विधान के साथ थाने में पूजा अर्चना की गई तत्पश्चात हेमंत सोरेन के लाइव टेलीकास्ट को देखने के लिये व्यवस्था कि गई थी. ऑनलाइन उद्घाटन का कार्यक्रम एलइडी टीवी के माध्यम से ग्रामीणों को दिखलाया गया. उद्घाटन के मौके पर प्रसाद का भी वितरण किया गया साथ ही आगत सभी अतिथियों को जलपान कराया गया. 

नवसृजित थाना बड़गड़ के प्रथम थानेदार बने दीपक कुमार मौर्य. बड़गड़ थाने में थाने के शुभारम्भ के साथ ही नये थाना प्रभारी के रुप मे दीपक कुमार मौर्य ने योगदान दिया. इससे पहले वह गढ़वा थाने में एसआई के पद पर कार्यरत थे. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आमजन बेहिचक अपनी समस्या को ले कर थाने में आयें उनकी समस्या को दुर किया जायेगा साथ ही उन्हें न्याय दिलाया जायेगा. उन्होंने कहा कि प्रखंड क्षेत्र को अपराध मुक्त भय मुक्त कारण उनकी पहली प्राथमिकता होगी. इस दिशा में आम जनों के सहयोग से शांति स्थापित किया जाएगा.

सन 2009 में बड़गड़ में कि गई थी पुलिस पिकेट कि स्थापना:- 1990 के दशक के बाद से ही बड़गड़ नक्सलियों के गिरफ्त में आ गया था तब यहां माओवादियों कि समानांतर सरकार चलाती थी. नक्सली दिन में ही यहां खुलेआम विचरण करते थे . भण्डारिया थाना कि पुलिस भी यहां कभी कभार पहुंच पाती थी. कालांतर में नक्सलियों का दबदबा यहां काफी बढ़ गई.सन 2006 में नक्सलियों के द्वारा सालो जंगल में बिछाए गए  बारूदी सुरंग के चपेट में आने से डीएसपी अमलेश कुमार  सहित चार पुलिस कर्मी शहीद हो गए थे. बाद में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर गढ़वा पुलिस द्वारा 2009 में बड़गड़ में पुलिस पिकेट कि स्थापना कि गई. पिकेट कि स्थापना में भंडरिया के तत्कालीन थानाप्रभारी अमरनाथ ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. बाद में 21 जनवरी 2012 में घटित एक और बड़ी नक्सली घटना   जिसमें भण्डारिया के तत्कालीन थानाप्रभारी राजबली चौधरी सहित 14 पुलिस कर्मी नक्सलियों द्वारा बिछाए गए बारूदी सुरंग के चपेट में आने से शहीद हो गये थे. उस घटना के बाद पिकेट को अपग्रेड करते हुए ओपी का दर्जा देते हुए सीआरपीएफ 172 बटालियन को यहां स्थापित किया गया था. कालांतर में फिर पुलिस ओपी को रिमोट कर पुलिस पिकेट बना दिया गया. यहां बता दें कि बड़गड़ प्रखंड क्षेत्र के ग्रामीण एक लंबे अरसे से बड़गड़ पुलिस पिकेट को थाना बनाने कि मांग करते आ रहे थे . विगत 06 अगस्त को हुई केबिनेट कि बैठक में हेमंत सोरेन कि सरकार ने बड़गड़ को थाना बनाने कि अधिसूचना जारी कर दी. जिसका आज उद्घाटन किया गया. बड़गड़ को‌ थाना बनाने से यहां के ग्रामीणों में हर्ष व्याप्त है. 

बड़गड़ थाने के सीमांकन में यहां के चार पंचायत बड़गड़ सदर सहित परसवार, टेहरी, मदगडी़ च पंचायत के समस्त गांवों के‌ नाम शामिल हैं. गुरुवार बड़गड़ थाने के उद्घाटन के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में उपरोक्त लोगों के अलावे बीडीओ अमित कुमार पासवान, भंडरिया अंचलाधिकारी राकेश भुषण सिंह,एसआई विजय शंकर राय, नवपदस्थ पुलिस अवर निरीक्षक,राम सिंह गागराई ,सअनि योगेन्द्र उरांव,सअनि प्रभु प्रसाद मेहता , जेएमएम के जेपी मिंज, कांग्रेस अध्यक्ष सोमा टोप्पो विधायक प्रतिनिधि ओमप्रकाश, संदीप गुप्ता, राधेश्याम जायसवाल , मुखिया जंगलपति लकडा़, दिनेश लकड़ा, अर्जुन मिंज, संदीप मिंज, अशोक यादव, रमेश सोनी,नेपाल प्रसाद,बालदेव टोप्पो,नुरुल हक, कौशर आलम, भोला चंद्रवंशी आदि सहित काफी संख्या थाना क्षेत्र के लोग उपस्थित थे.

 
अधिक खबरें
गढ़वा पुलिस ने चलाया ऑपरेशन
अक्तूबर 03, 2024 | 03 Oct 2024 | 3:23 AM

गढ़वा एसपी के निर्देशानुसार गढ़वा जिला के विभिन्न थाना क्षेत्र में मोबाइल गुमशुदगी के लगातार प्राप्त हो रहे आवेदन के मद्देनजर मोबाइल बरामदगी के लिए तकनीकी शाखा द्वारा विशेष अभियान ऑपरेशन "मुस्कान"चलाया गया. ऑपरेशन मुस्कान के तहत तकनीकी शाखा द्वारा गुम मोबाइल को ट्रैक कर सफलता प्राप्त करते हुए कुल 63 मोबाइल को बरामद किया गया है. उक्त बरामद मोबाइल को मोबाइल के वास्तविक धारक को सूचित करते हुए प्राप्ति रसीद बनाकर हस्तगत कराया जा रहा है. उक्त सफलता से पुलिस के प्रति लोगों का विश्वास बढ़ा है. आगे भी गढ़वा पुलिस द्वारा इसी तरह का अभियान जारी रहेगा ताकि आम जनता का पुलिस के प्रति विश्वास बना रहे और लोगों के चेहरे पर मुस्कान आए.

पूर्व विधायक के नेतृत्व में आदिवासी परिवारों ने राज्यपाल से की जमीन हड़पने की शिकायत
सितम्बर 25, 2024 | 25 Sep 2024 | 10:02 PM

गढ़वा विधानसभा क्षेत्र के रमकंडा प्रखंड के सबाने गांव के मुंडा/आदिवासी समाज के सदस्यों ने भाजपा के पूर्व विधायक सत्येन्द्रनाथ तिवारी के नेतृत्व में बुधवार को रांची स्थित राजभवन में राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा और न्याय की गुहार लगाई. ज्ञापन में बताया गया कि पिछले साल 7.30 एकड़ जमीन मंत्री मिथिलेश ठाकुर के प्रतिनिधि और मुखिया राज किशोर यादव ने मंत्री और प्रशासन का दबाव दिखाकर हड़प ली थी.

मंईयां सम्मान यात्रा आज से: गढ़वा से यात्रा की होगी शुरुआत, मंत्री बेबी देवी व विधायक कल्पना सोरेन करेंगी नेतृत्व
सितम्बर 23, 2024 | 23 Sep 2024 | 9:30 AM

विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखकर हेमंत सरकार के खिलाफ भाजपा ने परिवर्तन यात्रा शुरू कर दी है. इसकी काट के लिए झारखंड मुक्ति मोर्चा ने मंईया सम्मान यात्रा निकालने का फैसला किया है. मंईया सम्मान यात्रा की आज पलामू प्रमंडल के गढ़वा जिले से शुरुआत होगी.

आज गढ़वा जाएंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, परिवर्तन यात्रा की करेंगे शुरुआत
सितम्बर 21, 2024 | 21 Sep 2024 | 7:50 AM

देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज (21 सितंबर) को गढ़वा के श्री बंशीधर नगर में उपस्थित रहेंगे. और वे पलामू प्रमंडल में भारतीय जनता पार्टी की परिवर्तन यात्रा में शामिल होंगे.

गढ़वा जिले के नक्सल प्रभावित रहे बड़गड बना 19 वाँ थाना ,मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन किया शुभारम्भ
सितम्बर 19, 2024 | 19 Sep 2024 | 9:01 PM

गढ़वा जिले का 19 वां थाना बना बड़गड़ ,सुबे के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इसका आनलाइन शुभारम्भ किया. गढ़वा जिले के मेराल प्रखंड अन्तर्गत दुलदुलवा पंचायत में आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वारा कार्यक्रम में शामिल होने मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन पूर्व