Friday, Oct 18 2024 | Time 19:57 Hrs(IST)
  • विधि-व्यवस्था संधारण में किसी भी प्रकार की दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति के लिए जिम्मेदार होंगे संबंधित क्षेत्र के पदाधिकारी: के रवि कुमार
  • विधि-व्यवस्था संधारण में किसी भी प्रकार की दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति के लिए जिम्मेदार होंगे संबंधित क्षेत्र के पदाधिकारी: के रवि कुमार
  • तमाड़, रांची, हटिया, कांके, मांडर विधानसभा क्षेत्रों में फार्म बिक्री व नामांकन, देखें डिटेल्स
  • तमाड़, रांची, हटिया, कांके, मांडर विधानसभा क्षेत्रों में फार्म बिक्री व नामांकन, देखें डिटेल्स
  • ED मैनेज करने का मामला, सुजीत कुमार और संजय कुमार पांडे को खोजने के लिए हाईकोर्ट में याचिका दाखिल
  • ED मैनेज करने का मामला, सुजीत कुमार और संजय कुमार पांडे को खोजने के लिए हाईकोर्ट में याचिका दाखिल
  • विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए पहले दिन 02 लोगों ने खरीदा नामांकन पर्चा
  • साहिल सिंह बने बरवाडीह काली पूजा कमेटी के अध्यक्ष
  • शादी का झांसा देकर यौन शोषण, आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेजा
  • शादी का झांसा देकर यौन शोषण, आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेजा
  • 19वीं झारखंड राज्य पुलिस ड्यूटी मीट का हुआ समापन, रांची बना ओवर ऑल चैंपियन
  • 19वीं झारखंड राज्य पुलिस ड्यूटी मीट का हुआ समापन, रांची बना ओवर ऑल चैंपियन
  • बालू से भरे ट्रैक्टर ने स्कूटर सवार दंपत्ति को कुचला, पति की मौत, पत्नी गंभीर रूप से घायल
  • मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आप नेता सत्येंद्र जैन को जमानत, 18 महीने के बाद जेल से आएंगे बाहर
  • दिल्ली हाई कोर्ट से झारखंड के पूर्व सीएम मधु कोड़ा को मिला झटका, चुनाव लड़ने की उम्मीदों पर फिरा पानी
झारखंड » हजारीबाग


हजारीबाग में बालू तस्करी के लिए प्रति ट्रैक्टर 500 से 800 रुपये रिश्वत ले रहे अधिकारी

एनजीटी के प्रतिबंध के बावजूद धड़ल्ले से खनन व परिवहन का खेल जारी
हजारीबाग में बालू तस्करी के लिए प्रति ट्रैक्टर 500 से 800 रुपये रिश्वत ले रहे अधिकारी
प्रशांत शर्मा/न्यूज़11 भारत

हजारीबाग/डेस्क: एनजीटी के प्रतिबंध के बावजूद हजारीबाग जिले के बरही प्रखंड क्षेत्र में बालू का अवैध कारोबार धड़ल्ले से जारी है. बराकर नदी के बैरिसाल, पुरहारा, कोल्हुआकला, करगईयो, बेहराबाद, धोबीयापहरी, गौरियाकरमा, मयूरहंड क्षेत्र से दिन दहाड़े बालू का उठाव हो रहा है. जबकि, 10 जून से 15 अक्टूबर तक किसी भी नदी से बालू का उठाव नहीं करना है. इतना ही नहीं बरही प्रखंड में किसी बालू घाट की नीलामी भी नहीं हुई है. स्थानीय प्रशासन इस तस्करी से वाकिफ है, लेकिन खामोश है. इस कारण सरकारी राजस्व की क्षति हो रही है. लोगों का कहना है कि खनन विभाग, अंचल विभाग व पुलिस विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत से यह गोरखधंधा चल रहा है. यही वजह है कि कोई अधिकारी कार्रवाई नहीं कर रहा है. एनजीटी के प्रतिबंध की धज्जियां उठाई जा रही हैं. नदियों को नुकसान तो हो ही रहा, सरकार को भी क्षति हो रही है. 

बालू तस्कर रात के अंधेरे में बालू का उठाव करते हैं, रात्रि 12 बजे से सुबह सात बजे तक ट्रैक्टर से होती है दुलाई

बरही ओल्ड जीटी रोड से गुजरता अवैध बालू लदा ट्रैक्टर जागरण तक इस खेल को देखा जा सकता है. अभी करीब 60 से 70 ट्रैक्टर हर दिन बालू का उठाव कर रहे हैं. तस्कर इस बालू का उठाव कर जंगल में भंडारण करते हैं. इसके बाद इसे बेचकर लाखों रुपये की कमाई करते हैं. ग्रामीणों की मानें तो 1000 रुपये प्रति ट्रैक्टर के बदले 2700 से 3200 रुपये प्रति ट्रैक्टर की दर से बालू की बिक्री हो रही है. कई जगह तो एक 2700 से 3200 रुपये प्रति ट्रैक्टर की दर से बालू की बिक्री ट्रैक्टर बालू की कीमत चार हजार रुपये तक वसूला जा रहा है. मजबूर होकर लोग खरीद भी रहे हैं.


ग्रामीण बताते हैं कि ज्यादतर बालू लदे ट्रैक्टर दुलमाहा बांड़ापहाड़ी, श्रीनगर, विजैया, बेलादोहर आदि मार्ग होते हुए करियातपुर, नईतांड, बरसोत जीटी रोड़ तक पहुंचते हैं. उसके बाद बरही शहर तक पहुंचते हैं. इन मार्गों पर प्रशासन जानबूझकर छापेमारी नहीं करता है, क्योंकि उसकी मिलीभगत होती है. ग्रामीणों ने बताया कि इस समय सबसे अधिक वैरिसाल, पुरहारा, कोल्हुआकला, करगईयो, बेहराबाद, धोवियापहरी गांव स्थित नदियों से बालू निकाला जा रहा है. लंबे समय से किसी भी नदी के बालू घाट की नीलामी नहीं हुई है. बेहराबाद व वैरिसाल बालू घाट की नीलामी की प्रक्रिया जारी है. 15 जुलाई से पूर्व ग्रामीणों की आमसभा भी हुई थी. लेकिन अबतक नीलामी पूर्ण नहीं हुई ब है. ग्रामीण बताते हैं कि बालू तस्कर मेन आपराधिक छवि के होते हैं. नेताओं  का उन्हें संरक्षण प्राप्त होता है. इस कारण कोई उनसे नहीं उलझता है. ये तस्कर अवैध बालू लदे ट्रैक्टर के अला आगे-आगे बाइक और कार लेकर चलते हैं. एक ट्रैक्टर चालक ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि बालू लदे जो ट्रैक्टर दलालों को पैसा नहीं देते हैं, उनके ही पकड़े जाने की संभावना रहती है. प्रति ट्रैक्टर 500 से 800 रुपये अधिकारियों को रिश्वत दिए जाते हैं. उधर, अंचल पदाधिकारी व पुलिस का दावा है कि अवैध बालू तस्करी के खिलाफ हमेशा कार्रवाई होती है.
अधिक खबरें
नशे के सौदागरों के खिलाफ लगातार दूसरे दिन हजारीबाग पुलिस को मिली बड़ी सफलता
अक्तूबर 18, 2024 | 18 Oct 2024 | 2:56 PM

झारखंड विधानसभा को लेकर 15 अक्टूबर से आचार संहिता लागू है. आचार संहिता लगते ही चौपारण पुलिस पूरे एक्शन मूड में दिख रही है. आचार संहिता लगने के पहले ही दिन जहाँ चौपारण सीओ सजंय यादव और एसआई सह प्रभारी थानाप्रभारी बिंदेश्वरी मेहता के नेतृत्व में महारानी बस के एक यात्री से 6 लाख 22 हजार नगद जप्त किया गया. वहीं दूसरे दिन पुलिस अधीक्षक हजारीबाग द्वारा गुप्त सूचना के आधार ब्राउन सुगर के साथ चौपारण पुलिस ने दो तस्करों को गिरफ्तार किया. इस सम्बन्ध में चौपारण पुलिस ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि एसपी हजारीबाग को मिली गुप्त सूचना मिली थी कि मोटरसाइकिल वाहन सं जेएच 02 बीडी-1225 से चौपारण थाना अन्तर्गत बालाबांध के पास दो व्यक्ति खड़ा है, जिसके पास ब्राउन सुगर है जो तस्करी करने का योजना बना रहे हैं.

हजारीबाग में सेवा अधिकार अधिनियम बना वरदान, म्यूटेशन के मामलों में मिली कामयाबी
अक्तूबर 18, 2024 | 18 Oct 2024 | 2:04 PM

सेवा अधिकार अधिनियम 2011 तात्कालिक मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा के द्वारा झारखंड में लागू किया गया था जिसमें लगभग 120 सेवाएं सेवा अधिकार अधिनियम के अंतर्गत थे इसका एक सुखद अनुभव ममता कुमारी पति अरविंद जुलाई 2024 को सफलतापूर्वक निबंधन कराया था, जिसमें नामांतरण (म्यूटेशन) हेतु संबंधित अंचल कार्यालय को प्रेषित किया गया था, जिसका म्यूटेशन केस नंबर 2283/2024-25 हजारीबाग सदर अंचल अधिकारी को अग्रसारित किया गया. झारभूमि के माध्यम से, किंतु 12 अगस्त को आवेदक अपने अधिवक्ता राणा राहुल प्रताप से संपर्क किया कि मैं एक जमीन फोर लेन पर खरीदा है जिसका म्यूटेशन कराना है और उससे संबंधित कागजात मांगने पर निबंधन कार्यालय से एक मैसेज आया था उसे दिया इसे देखते ही अधिवक्ता प्रताप ने बताया कि आपका म्यूटेशन कार्य अर्थात आवेदन हो चुका है आपका केस नंबर के आधार पर वर्तमान स्थिति देखने पर पाया कि यथावत पेंडिंग बना हुआ है.

हजारीबाग में दारू से उत्पाद विभाग के एक अधिकारी की सालाना 3 करोड़ रुपए से अधिक की अवैध कमाई
अक्तूबर 18, 2024 | 18 Oct 2024 | 1:16 PM

जिले में सरकारी शराब दुकानों में एमआरपी से अधिक मूल्य पर शराब बेचे जाने का मामला प्रकाश में आया है. जब इस बाबत शराब दूकानदार से बात की गई तो उसने साफतौर पर बोतल में अंकित एमआरपी से अधिक मूल्य की मांग की. ऐसा मामला हजारीबाग के विभिन्न शराब दुकानों से रिकॉर्ड किया गया है. वहीं करीब एक सप्ताह पहले ही उत्तरी छोटानागपुर के आयुक्त पवन कुमार ने जिला प्रशासन के साथ हुई बैठक में एमआरपी से

हजारीबाग में न्यूज पेपर हॉकर से अहले सुबह मोबाइल व पैसे की छिनतई
अक्तूबर 18, 2024 | 18 Oct 2024 | 12:12 PM

लोहसिंघना थाना क्षेत्र के पेपर हाउस के समीप न्यूजपेपर हॉकर अभिषेक कुमार से अहले सुबह मोबाइल और पैसा छीनने का मामला प्रकाश में आया है. घटना सुबह 4:20 की बताई गई है। इस संबंध में अभिषेक कुमार ने थाना में लिखित आवेदन देकर मामला दर्ज कराया है। आवेदन के अनुसार,

हजारीबाग में पूर्व कृषि मंत्री स्वर्गीय देवदयाल कुशवाहा की मनाई गई छठी पुण्यतिथि
अक्तूबर 17, 2024 | 17 Oct 2024 | 9:05 PM

हजारीबाग/डेस्क: झारखंड राज्य के प्रथम कृषि मंत्री व सदर विधानसभा क्षेत्र से विधायक रहे दिवंगत देव दयाल कुशवाहा की 6 वीं पुण्य तिथि मनाई गई . इस मौक़े पर उनके झुमरा स्तिथ आवास मे एक कार्यक्रम आयोजित कर उन्हे श्रद्धांजली दी गई और उनके द्वारा गरीब, पिछड़े जरूरतमंद लोगो के लिए किये गये कार्य को याद करते हुए उनके पद चिन्हों पर चलने की प्रेरणा लिया.