Sunday, Oct 6 2024 | Time 06:04 Hrs(IST)
झारखंड » कोडरमा


मूसलाधार बारिश से मूंग फसल के किसान चिंतित,तो खरीफ फसल के किसान खुश

बारिश के पानी में डूबा मूंग की फसल,फसल हुआ बर्बाद
मूसलाधार बारिश से मूंग फसल के किसान चिंतित,तो खरीफ फसल के किसान खुश

न्यूज11 भारत


कोडरमा/डेस्कः-तेज बारिश के बाद एक तरफ खरीफ फसल के किसानों के चेहरे पर खुशी देखी जा रही है तो वहीं गरमा फसल के किसान को काफी नुकसान उठाना पड़ा है. खासकर मूंग के फसल के  किसानों को भारी क्षति हुई है.तीन दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश से मूंग की फसल डूब गया है जिससे उसमें लगे फली सड़ जाएंगे. किसान अभी एक बार ही मूंग के फली तोड़ पाए थे. जबकि मूंग के फली तीन से चार बार तोड़े जाते हैं. किसान गिरानी सिंह,उपेन्द्र राम,संतोष प्रसाद,भगीरथ प्रसाद यादव,अवधेश यादव आदि किसानों ने कहा कि महंगे कीमत में मूंग का फसल लाकर बुआई किए थे. अभी एक बार ही मूंग की फली तोड़ पाये थे कि शनिवार की रात से तीन दिनों से हुई तेज बारिश के बाद सभी फसल डूब गए। अब पानी कम होने के बाद मूंग के पौधे मर जाएंगे और उसमें लगे फली सड़ जाएंगे। अब किसानों को मूंग का मूलधन भी वापस होना मुश्किल हो गया है. वहीं दूसरी तरफ बारिश के बाद खरीफ फसल के किसान खेतों में धान का बिचड़ा डालना शुरु कर दिए हैं तो कुछ किसान खेतों में धान का बिचड़ा डालने के लिए खेत तैयार करने में जुट गए हैं. खरीफ फसल के किसान लंबे समय से बारिश का इंतजार कर रहे थे. बारिश के अभाव में खेत में धान का बिचड़ा नहीं डाल पा रहे थे.

 


 

 

 
अधिक खबरें
सुदूरवर्ती जंगली क्षेत्र सपही (डोमचांच) में पुलिस पिकेट हटाने की खबर पर मचा हड़कंप, विधायक डॉ. नीरा यादव ने किया हस्तक्षेप
सितम्बर 30, 2024 | 30 Sep 2024 | 8:21 PM

डोमचांच के सुदूरवर्ती जंगली क्षेत्र सपही से पुलिस पिकेट हटाए जाने की सूचना पर स्थानीय ग्रामीणों में गहरी चिंता और आक्रोश फैल गया.

सुदूरवर्ती इलाकों के लिए कनेक्टिविटी में मील का पत्थर साबित होंगे पुल : डॉ नीरा यादव
सितम्बर 30, 2024 | 30 Sep 2024 | 7:57 PM

मुख्यमंत्री ग्राम सेतू योजना अंतर्गत एवं कोडरमा विधायक डॉ नीरा यादव द्वारा अनुशंसित डोमचांच प्रखंड अंतर्गत दो पुलों एवं सतगावां प्रखंड में एक पुल का शिलान्यास विधायक डॉ नीरा यादव के कर कमलों द्वारा शिलान्यास किया गया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हजारीबाग आगमन को लेकर कोडरमा में बैठक संपन्न
सितम्बर 30, 2024 | 30 Sep 2024 | 6:20 PM

भारत सरकार की महिला एवं बाल विकास मंत्री सह कोडरमा सांसद श्रीमती अन्नपूर्णा देवी के चाराडीह स्थित आवासीय परिसर में सोमवार को हजारीबाग में आगामी 2 अक्टूबर को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के आगमन को लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई.

डायरिया से पीड़ित 4 लोगों का सीएचसी में इलाज जारी
सितम्बर 29, 2024 | 29 Sep 2024 | 6:56 PM

सतगावां थाना क्षेत्र के दो अलग-अलग गांव के डायरिया पीड़ित लोगों का इलाज सामुदायिक स्वास्थ केंद्र में चल रहा है.

कोडरमा: शहीद संतोष कुमार पासवान की प्रतिमा का अनावरण
सितम्बर 29, 2024 | 29 Sep 2024 | 6:28 PM

सतगावां प्रखंड के भखरा गाँव में रविवार को आईटीबीपी के कमाडेंट अनंत नारायण दत्ता के निर्देश पर डिप्टी कमांडेट ज्योति प्रकाश,सहायक कमांडेट दिगार शेख,प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अनुराधा कुमारी ने शहीद संतोष कुमार पासवान की प्रतिमा का अनावरण किया.