Sunday, Sep 8 2024 | Time 07:30 Hrs(IST)
 logo img
  • Jharkhand Monsoon Update: कमज़ोर रहा इस बार का मानसून, जानें कहां हो सकती है बारिश
  • बगोदर में 29वां गणपति पूजनोत्सव शुरू: भव्य मेले और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन
झारखंड » हजारीबाग


महिला गैंग का इस्तेमाल कर खून-खराबे की जमीन तैयार कर रहे भू-माफिया

महिला गैंग का जमकर हो रहा है इस्तेमाल
महिला गैंग का इस्तेमाल कर खून-खराबे की जमीन तैयार कर रहे भू-माफिया
न्यूज़11 भारत 

हजारीबाग/डेस्क: हजारीबाग जिले में जमीन माफियाओं का राज है. हालात ये है इनलोगों की वक्र दृष्टि जिस भी जमीन पर पड़ी समझ लो उस जमीन के मालिक के दुर्दिन शुरू हो गया. खासकर गरीब और कमजोर तब्के के लोगों की जमीन पर ये गिद्ध की नजर जमाए हुए है. अब तो प्रतिष्ठित और सीधे-साधे लोगों की जमीन पर भी ये कब्जा करने की जुगत में हैं.

 

वैसी जमीन जिसपर किसी कारण से विवाद खड़ी है या फिर जो जमीन इन्हें जंच गया उस भू-खंड पर जबरदस्ती विवाद उत्पन्न करा दिया जा रहा है. जमीन कब्जा करने के लिए ये लोग हर तरीके का इस्तेमाल कर रहें हैं. मजे की बात यह है कि यह सारा काम पुलिस के नाक के नीचे हो रहा है लेकिन कार्रवाई के नाम पर खानापूर्ति की जा रही है.




कृष्णापूरी मुहल्ला बना हॉट स्पॉट

मटवारी कृष्णापुरी मुहल्ला जमीन माफियाओं के लिए हॉट-स्पॉट बना हुआ है. यहां लगभग चार-पांच अलग-अलग लोगों के जमीन पर माफियाओं ने दावा ठोक दिया है. वे भाड़े की महिलाओं को लेकर पहुंच रहे हैं. ये महिलाएं संबंधित जमीन की मालिकों के साथ गाली-गलौज, मारपीट, धमकी और बलात्कार के केस में फंसा देने की बात करती है जिससे भू-खंड मालिक डरे-सहमें हुए हैं. कुछ तो अपने गांव भी भाग गए हैं. इस मामले पर भी-खंड मालिकों से बात करने पर उन्होनें कहा कि ये लोग हुजूम में आते हैं और गाली-गलौच देकर मार-कुटाई करते हैं. चूकिं महिलाएं साथ होती हैं तो ये कुछ कर नहीं पाते. 

 

पुलिस का रवैया असहयोगात्मक, रैयतों में हैरत

जमीन मालिकों से बात करने पर उन्होनें बताया कि इस मामले को लेकर वे कई बार थाने का चक्कर लगा चूकें हैं. लेकिन बार-बार उनके मामलों को टाल दिया जाता है. टालमटोल की नीति अपनायी जा रही है. और तो और जमीन मालिकों को बोला जाता है कि लड़ाई मत किजिएगा. नहीं तो एफआईआर आप लोगों पर कर दिया जाएगा. कम से कम थाना नियमसंगत कार्रवाई तो करे. थाने से लेकर जिले के बड़े अधिकारियों तक दौड़ लगाई गई पर कोई कार्रवाई नहीं हुई.

 


 

केस स्टडी-1

भू-माफिया के चक्रव्यूह में रेलवे आरपीएफ के अनुप प्रसाद गुप्ता भी शामिल हैं. कृष्णापुरी गली नंबर-05 में 34 डिसमिल जमीन पर इनका कब्जा है. 1968 में इनकी मां ने रैयती जमीन ली थी. तबसे रसीद कट रहा है. मां के बाद भाई -बहन के नाम से रसीद कटने लगा. इसमें 3 डिसमील जमीन बदलैन द्वारा लिया गया. जो कि कागजात के द्वारा लिखा पढी से हुआ. कृष्णापुरी में जमीन का रेट कई गुना बढ़ गया है. तो पुराने कागजातों को दरकिनार कर माफियाओं द्वारा पुराने चाहरदीवारी को तोड़कर तीन डिसमिल जमीन को कब्जा कर लिया गया है. कब्जे के समय काफी हंगामा हुआ, थाना-पुलिस हुआ लेकिन कब्जा आखिर कर ही लिया गया.  

 

केस स्टडी- 2

वहीं, कृष्णापुरी लोचन पथ भूनेश्वर महतो की आठ डिसमिल जमीन का भी यही हाल है. पिछले रविवार को महिला गैंग को उनके घर में प्रवेश कराकर कब्जा कर लिया गया. उन्होनें बताया कि उक्त भू-खंड 1987 से उनके कब्जे में हैं. 2024 तक आठ डिसमिल जमीन का रसीद अप टू डेट है. उनके घर के ताले को तोड़ दिया गया. लगभग एक दर्जन महिलाएं अभी भी उक्त भू-खंड में रहती है. वो रात को वहीं सोती हैं. वहां पर जाने पर अभद्र इशारे और फंसाने की धमकी देती है. 
अधिक खबरें
अवैध कोयला परिवहन की सूचना पर प्रशासन ने टोल प्लाजा पर चलाया जांच अभियान
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 12:13 PM

उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय के निर्देशानुसार 6 सितंबर को कोयले के अवैध परिवहन के सन्दर्भ में प्राप्त गुप्त सूचना के आलोक में कोयला लदे वाहनों की सघन जांच के लिए खनन विभाग को आदेश दिया गया.

विधायक अंबा की शह पर बहन ने किया खासमहल की जमीन और उसपर बने चांद कोठी के एक हिस्से को कब्जाने की साजिश
सितम्बर 07, 2024 | 07 Sep 2024 | 12:01 PM

हजारीबाग शहर के प्राइम लोकेशन डिस्ट्रिक मोड़ चौक पर अवस्थित खास महल के भूखंड पर पूर्व कृषि मंत्री योगेंद्र साव, बड़कागांव विधायक अंबा प्रसाद एंड फैमिली की नजर पड़ गई है, जो इस कीमती जमीन को हथियाना चाहता हैं. यह आरोप शहर के सम्मानित शिक्षक प्रोफेसर अनवर मल्लिक के है जिन्होंने विरोध में आवाज उठाई है और इसे लेकर उपायुक्त नैंसी सहाय को पांच पृष्ठ वाला एक ज्ञापन भी सौंपा है.

हजारीबाग DC का लगा जनता दरबार, फरियादियों ने लगाई गुहार
सितम्बर 06, 2024 | 06 Sep 2024 | 8:35 PM

उपायुक्त नैन्सी सहाय ने शुक्रवार को जनता दरबार का आयोजन कर आमजनों की समस्याओं को सुना. उपायुक्त ने दर्जनों आमजन की समस्याओं व शिकायतों पर संबंधितों को निर्देश दिया. आज के जनता दरबार में शहरी सहित विभिन्न प्रखंडों से 25 आवेदकों ने अपनी समस्याओं से संबंधित आवेदन समर्पित कर समाधान की गुहार लगाई. जिनमें मकान मुआवजा, रोजगार, गंभीर बीमारी में मदद,

रीडिंग कैम्पेन: मेक रूम फॉर अर्ली लर्निंग
सितम्बर 06, 2024 | 06 Sep 2024 | 8:28 PM

जिला समाहरणालय सभागार में "रीडिंग कैम्पेन: मेक रूम फॉर अर्ली लर्निंग" के अंतर्गत आयोजित जिला स्तरीय सेमिनार में प्रारंभिक शिक्षा और पठन कौशल के महत्व पर विशेष जोर दिया गया. शिक्षा परियोजना परिषद, झारखंड द्वारा रूम टू रीड, IPEL और यूनिसेफ के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम में जिला कलेक्टर ने पठन कौशल के विकास और बच्चों में पढ़ने की आदत को प्रोत्साहित करने के प्रयासों की सराहना की.

JHARKHAND TRAIN NEWS : आदित्यपुर स्टेशन पर चलने वाले नॉन- इंटरलॉकिंग कार्य के कारण ट्रेनों के परिचालन में किया गया बदलाव
सितम्बर 06, 2024 | 06 Sep 2024 | 7:04 PM

दक्षिण पूर्व रेलवे में चक्रधरपुर मंडल के आदित्यपुर स्टेशन पर चलने वाले नॉन- इंटरलॉकिंग कार्य के कारण निम्नलिखित ट्रेनों के परिचालन में बदलाव किया गया है जिसका विवरण इस प्रकार है-1. दिनांक 07.09.24 से 28.09.24 तक गाड़ी संख्या 08152/ 08151 बरकाकाना- टाटा- बरकाकाना पैसेंजर