Friday, Oct 18 2024 | Time 09:36 Hrs(IST)
  • Jharkhand Assembly Election: झारखंड में पहले चरण के लिए 43 सीटों पर आज से शुरू होगा नामांकन
झारखंड » गिरिडीह


निवाले के डकैतों पर कब होगी कार्रवाई, 87 हजार क्विंटल अनाज डकार गए बिचौलिए

निवाले के डकैतों पर कब होगी कार्रवाई, 87 हजार क्विंटल अनाज डकार गए बिचौलिए
श्रीकांत/रवि / न्यूज11 भारत 

गिरीडीह/डेस्कः झारखंड के माथे पर दलालों और बिचौलियों ने गरीबों और भ्रष्टाचार लिख दिया है. बड़े-बड़े कई मामलों को आपने सुना होगा पर बिचौलिये गरीबों की थाली का निवाला भी डकर गए. इसका ताजा उदाहरण, गिरीडीह जिले में देखने को मिलेगा जहां जन वितरण प्रणाली से त्रस्त ग्रामीण आज सड़क पर उतर आए. झारखंड यूथ फोर्स के बैनर तले हजारों की संख्या में ग्रामीण जमुवा अंचल कार्यालय में तालाबंदी करने पहुंचे. जमुवा प्रखंड में जन वितरण प्रणाली में हुए गबन व दोषी पदाधिकारियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज करने जनवरी, फरवरी माह का राशन सही तरीके से डीलरों को आवंटित करते हुए गरीबों के राशन वितरण सुनिश्चित करने समेत जमुवा अंचल कार्यालय में जमीन म्युटेशन जाति प्रमाण पत्र समेत तमाम कागजी प्रक्रिया व प्रखंड कार्यालय में व्याप्त भ्रष्टाचार के विरोध में हजारों की संख्या में महिला पुरुष रैली की सकल में प्रखंड कार्यालय पहुंचे और राशन कालाबाजरी समेत  प्रशासन और सरकार के विरुद्ध में जमकर नारेबाजी की. पूर्वनिर्धारित कार्यक्रम के तहत पुलिस बल भी काफी संख्या में मौजूद थे. इस दौरान भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को काफी मशक्कत का सामना भी करना पड़ा .

 

 

जिले में 87 हजार क्विंटल अनाज घोटाला 

गिरिडीह में 87 हजार क्विंटल अनाज घोटाले को लेकर बात सामने आई थी. अनाज घोटाले को लेकर जांच की जा रही है खाद्य आपूर्ति विभाग के अपर सचिव अनिल कुमार सिंह अपनी टीम के साथ कई बार जिले का दौरा कर चुके हैं  आपूर्ति कार्यालय में अनाज घोटाले को लेकर बारी-बारी से कागजातों की जांच भी की गई है. इस दौरान विभिन्न सहायक गोदाम प्रबंधक, डोर स्टेप के संवेदकों से भी पूछताछ हुई साक्ष्य जुटाए गए. सूत्रों की मानें तो जांच में कई तरह की गड़बड़ियां भी पाई गई. मगर अब तक जांच किस दिशा में आगे बढ़ रही है जांच रिपोर्ट कब तक आएगी दोषियों पर कार्यवाई न होने की सूरत में जनता में आक्रोश बढ़ता जा रहा है जिस कारण अब जनता सड़क पर आने को विवश हो चुकी है.

 


 

डोरस्टेप डिलीवरी व ट्रांसपोर्ट के दौरान हुआ बड़ा खेल 

सूत्रों की मानें तो गोदाम डोरस्टेप डिलीवरी संवेदक ट्रांसपोर्टर व विभाग की मिलीभगत से इतना बड़ा घोटाला हुआ. दरअसल लॉकडाउन व कोरोना महामारी के दौरान राज्य सरकार व केंद्र सरकार की दोनों की और से डबल अनाज गरीबों को दिया जाना था बस इसी दौरान गोदाम व डीलर के बजाय अनाज की बड़ी खेप राइस व फ्लौर मिल्स में भेज दी गई. गोदाम से ट्रक प्रखंड के निकलती जरूर थी मगर रातों-रात ट्रक का गंतव्य स्थान बदल जाया करता था. ट्रांसपोर्टर व डोरस्टेप डिलीवरी संवेदकों की भूमिका की जांच होनी चाहिए जिससे मामले में पड़ी ढूंढ छट सकें.

 

केंद्रीय राज्य शिक्षा मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने भी की है कार्रवाई की मांग

केंद्रीय राज्य शिक्षा मंत्री और कोडरमा से सांसद अन्नपूर्णा देवी ने भी राज्य सरकार से पूरे मामले की जांच कर उचित कार्रवाई की मांग की है. अन्नपूर्णा देवी ने गिरिडीह जिले में हुए 87 हजार क्विंटल अनाज घोटाले के मामले में दोषियों पर प्राथमिक की दर्ज करने समेत अनाज घोटाले की जांच रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई करने की मांग राज्य सरकार से की है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार यानी कि मोदी सरकार के द्वारा भेजे गए अनाज को गरीबों की थाली तक दलाल व बिचौलिये किस्म के लोगों ने पहुंचने ही नहीं दिया जिसकी बानगी है कि जिले में 87 हजार क्विंटल अनाज का घोटाला हुआ जांच करने पर कई अन्य भी चौंकाने वाले तथ्य सामने आ सकते हैं. उन्होंने राज्य सरकार से मांग की है कि जल्द जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए.
अधिक खबरें
एक्शन में सांसद CP Choudhary, गिरिडीह डीसी को हटाने के लिए EC को लिखा पत्र
अक्तूबर 17, 2024 | 17 Oct 2024 | 8:38 PM

गिरिडीह सांसद चंद्र प्रकाश चौधरी ने मुख्य चुनाव आयुक्त एवं चुनाव आयुक्त को पत्र लिख कर गिरिडीह डीसी नमन प्रियेश लकड़ा को तत्काल प्रभाव से पदमुक्त करने का अनुरोध किया है. अपने पत्र में सांसद सीपी चौधरी ने लिखा कि उपायुक्त सह ज़िला निर्वाचन पदाधिकारी नमन प्रियेश लकड़ा के राज्य के सत्ताधारी राजनैतिक दल के कार्यकर्ता के रूप में कार्य करने तथा अपने पद का दुरुपयोग कर आगामी विधानसभा चुनाव को प्रभावित कर बड़े पैमाने पर धन -बल का अवैध प्रयोग कर चुनावी कदाचार करने की प्रबल संभावना है. जिला में निष्पक्ष शांतिपूर्वक तथा भयमुक्त चुनाव संपन्न कराने के लिए नमन प्रियेश लकड़ा को तत्काल प्रभाव से पदमुक्त कर किसी निष्पक्ष ज़िला निर्वाचन पदाधिकारी के प्रति नियुक्ति के आदेश निर्गत किया जाए.

प्रखंड समन्वयक द्वारा अबुआ आवास का भुगतान पैसे लेकर करने का मुखिया संघ ने लगाया आरोप, BDO को दिया आवेदन
अक्तूबर 16, 2024 | 16 Oct 2024 | 11:24 PM

गांडेय प्रखंड के कई पंचायतों में अंबुआ आवास को लेकर बवाल जारी है. मंगलवार को ताराटांड़ पंचायत के विभिन्न गांवों के कई ग्रामीण प्रखंड कार्यालय पहुंचकर अंबुआ आवास के प्रखंड समन्वयक सन्नी कुमार पर मनमानी का आरोप लगाया था. बुधवार को गांडेय मुखिया संघ के प्रखंड अध्यक्ष दशरथ किस्कू के नेतृत्व में प्रखंड के कई मुखिया गांडेय बीडीओ निशात अंजुम के पास पहुंचे और बीडीओ को आवेदन देकर प्रखंड समन्वयक पवन कुमार और सन्नी कुमार के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने की मांग किया है.

जमीन दाखिल खारिज रोकने को लेकर पीड़िता ने लगाई मदद व इंसाफ की गुहार
अक्तूबर 14, 2024 | 14 Oct 2024 | 12:11 PM

गिरिडीह जिले के बेंगाबाद निवासी निरंजन राय ने जमीन मोटेशन को रोकने के लिए गिरिडीह उपायुक्त, उपसमाहर्ता व बेंगाबाद अंचलाधिकारी को आवेदन कर रोकने की माँग किया हैं. उन्होंने बताया है कि, "बेंगाबाद प्रखंड के चौधरीडीह मौजा में मेरे परदादा टेको राय अमिनचंद् राय व सीताराम राय तीनों के पिता करमचंद राय के नाम से दर्ज है.

दुर्गा मां को सिंदूर लगाकर दी विदाई, महिलाओं ने पति की लंबी उम्र और खुशहाल परिवार की कामना की
अक्तूबर 13, 2024 | 13 Oct 2024 | 8:31 AM

नवरात्रि की दशमीं पर शनिवार को महिलाओं ने पारंपरिक तरीके से 'सिंदूर खेला' का आयोजन किया. इस दौरान महिलाओं ने एक-दूसरे के गाल और माथे पर सिंदूर लगाकर बधाई दी और मां दुर्गा को विदाई दी. यह परंपरा पति की लंबी उम्र के लिए की जाती है विजयदशमी के अवसर पर सार्वजनिक दुर्गा पूजा मिर्जागंज बदडीहा और टफकॉन परिवार के द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में महिलाओं ने मां दुर्गा की विदाई से पहले उन्हें सिंदूर अर्पित किया.

गिरिडीह में हादसे में एक की मौत, तीन घायल
अक्तूबर 11, 2024 | 11 Oct 2024 | 11:28 AM

गिरिडीह में अलग-अलग सड़क दुर्घटनाएं हुई. जिसमें एक की मौत हो गई. जबकि तीन घायल हो गए है. पहली घटना देवरी थाना क्षेत्र के चतरो में हुई, जहां दो मोटरसाइकिलों के बीच टक्कर हुई. जिसमें गादिदिघी गांव के निवासी 60 वर्षीय मनोहर तिवारी गंभीर रूप से घायल हो